Computer Tips

UPS क्या है UPS Full Form In Computer

UPS क्या है
UPS का नाम आपने अवश्य सुना होगा। UPS एक पावर सप्लाई का कार्य करने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो विद्युत नहीं होने के समय और सप्लाई करता है इसका सावधान शब्दों में बात की जाए तो एक बैटरी होती है। UPS का ज्यादातर उपयोग कंप्यूटर के लिए किया जाता है। जो विद्युत चालू होने के समय चार्ज होती है और विद्युत बंद होते ही पावर सप्लाई का काम शुरू करते हैं। यूपीएस क्या है और इसके प्रकार – What is UPS in Hindi , UPS Full Form In Computer ,  UPS Kya Hai in Hindi, UPS is Backup in Hindi, UPS क्या है और इसके फायदे क्या है, UPS in Hindi, UPS Meaning in Hindi,
UPS कंप्यूटर में विद्युत ना होने के समय और सप्लाई के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस योग्य से कनेक्ट किया जाता है। ताकि कई प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य करते वक्त बीच में कंप्यूटर बंद ना हो जाए। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से UPS क्या है,इसके बारे में बात करेंगे।
UPS क्या है:-  UPS का पूरा नाम  Uninterrupted Power Supply इसका मतलब होता है, कि अल्टरनेट पावर सोर्स के हिसाब से निरंतर पावर सप्लाई लोड प्रदान करना। UPS हमेशा और को लोड करके रखता है और सप्लाई ऑफ होने के पश्चात UPS अपने अंडर लोड की गई power की सप्लाई करता है।
UPS में कई प्रकार की बैटरी लगी होती है। जो power का बैकअप ले कर रखते हैं। power का बैकअप टाइम निश्चित होता है। बैटरी की कैपेसिटी के आधार पर पर का बैकअप टाइम निर्धारित होता है। UPS लोड कान्वेंट पावर सप्लाई से जोड़ देने पर यूपीएस को प्रदान होती है। जब बैटरी चार्ज हो जाती है, उसके पश्चात यह पावर लाइट ना होने की स्थिति में सप्लाई होती है।
इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बढ़ते उपयोग के कारण UPS की जरूरत पड़ी है। UPS को कंप्यूटर और कई ऐसे डिवाइसों के लिए बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। UPS का उपयोग उन डिवाइसों के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। जिनको बिना रुके काम करने की आवश्यकता होती है। कई प्रकार की कंप्यूटर के माध्यम से जरूरी कार्य होने के कारण उनमें UPS की आवश्यकता होती है। ताकि कई बार जरूरी कार्य के बीच में कंप्यूटर power की वजह से बंद ना हो।
UPS के प्रकार:- 
UPS का उपयोग कई प्रकार के क्षेत्रों में किया जाता है। इसीलिए अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग प्रकार के योग बनाए गए हैं और की जरूरत के आधार पर बनाए गए को अलग-अलग भागों में बांटा गया है। UPS के कई प्रकार है। जो नीचे निम्न रूप से दिए गए हैं।
1.Standby
2.Line Interactive
3.Standby on-line hybrid
4.Standby-Ferro
5.Double Conversion On-Line
6.Delta Conversion On-Line
UPS के क्या लाभ हैं :-  UPS का मुख्य तो उपयोग कंप्यूटर और ऐसे कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ऑफ को लगातार और ना होने के समय चालू रखने के लिए किया जाता है। घरों में उपयोग किए जाने वाले UPS को इनवर्टर के नाम से जाना जाता है। हालांकि कई दुकानों और छोटे showroom वगैरह में यूपीएस का उपयोग किया जाता है। इसके कई फायदे हैं जो नीचे निम्न रूप से दिए गए हैं।
1. UPS का सबसे पहला और मुख्य लाभ यह है। कि यह और की सप्लाई करता है। बिना रुके बिजली न होने के समय और की सप्लाई करके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कार्य करने के लिए चालू रखता है।
2. पावर कट होने के पश्चात भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को निरंतर कार्य करने के लिए और बैकअप प्रदान करता है। जिससे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बिना रुके निरंतर कार्य कर सकें।
3. UPS के उपयोग से कंप्यूटर या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसे आप लगातार चालू रखना चाहते हैं। उनको करंट शॉर्ट सर्किट होने से बचाता है। इसके लिए कंप्यूटर में आने वाली विद्युत को UPS पूरी तरह से कंट्रोल में रखता है।
4. कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को UPS संतुलित मात्रा के साथ विद्युत को प्रवाहित करता है तथा विद्युत कट हो जाने के पश्चात निश्चित समय तक कंप्यूटर को प्रदान करता है।
5. UPS इमरजेंसी के समय और सप्लाई का सबसे बेहतरीन उपकरण माना जाता है। जो मैनपॉवर बंद होने के पश्चात और सप्लाई करके जरूरी कार्यों को पूरा करने में मदद करता है। इसीलिए UPS को इमरजेंसी पावर सोर्स के नाम से भी जाना जाता है।
6.कई बार लाइट एकदम से कटने की वजह से कंप्यूटर शटडाउन हो जाता है और ऐसे में कंप्यूटर के कई प्रकार के डाटा loss होने की संभावना होती है। इस प्रकार की डाटा के नुकसान को बचाने के लिए UPS का उपयोग करना काफी महत्वपूर्ण है। यूपीएस कंप्यूटर को निरंतर चालू रखता है। ऐसे में कंप्यूटर का डाटा loss होने की संभावना कम हो जाएगी।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page