Technology

VPN Kya Hai ,VPN Ko mobile me kaise use kare

VPN Kya Hai

दोस्तों आपने VPN का नाम तो जरूर सुना होगा। लेकिन उसके बारे में विस्तार से नहीं जानते होंगे। इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए VPN Kya Hai , VPN के फायदे, VPN कैसे काम करता है, Vpn क्या है , वपन फुल फॉर्म इन हिंदी , Vpa क्या होता है , VPN ka Full form , प्रॉक्सी क्या है , VPN कैसे use करे? , VPN Ko mobile me kaise use kare , VPN Kya Hai, स्मार्टफोन में VPN का उपयोग और कंप्यूटर में VPN के उपयोग के बारे में विस्तार से बताएंगे।इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

VPN का पुरा नाम:- वीपीएन एक सॉफ्टवेयर है, और इसका पूरा नाम Virtual Private Network है। जिसे हम अस्थायी गोपनीय नेटवर्क भी कह सकते हैं। इस की मदद से आप किसी भी बैन की हुई वेबसाइट पर एक्सेस कर सकते हैं, और VPN के जरिए आप अपने डिवाइस के ip-address को किसी भी देश पर एक्सेस कर सकते हैं।
VPN Kya Hai:-  विशेष तौर पर VPN का उपयोग उस समय किया जाता है। जब हमारे देश में किसी Website को ब्लॉक किया हुआ हैं। तो इस परिस्थिति में आप वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए VPN का उपयोग कर सकते हैं।  भारत में ऐसी कई प्रकार की Movie Website है। जो कि भारत सरकार द्वारा बैन की गई है, और अगर आप गूगल पर उस वेबसाइट को सर्च करते है।तो आप उस Website तक नहीं पहुंच पाते हैं। लेकिन अगर आप VPN का इस्तेमाल करते हैं। आप उन्हीं Website को आसानी से ओपन कर सकते हैं।
VPN कैसे काम करता है:-  अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के अंदर VPN को इनेबल करते हैं। तो उसके बाद आप VPN में जो भी देश सिलेक्ट करते हैं। आपका कंप्यूटर या स्मार्टफोन उसी देश की लोकेशन को समझ पाता है।  VPN इनेबल होने के बाद आपका पूरा नेटवर्क उस VPN पर शिफ्ट हो जाता है, और आप दूसरी लोकेशन के जरिए भी लोकल नेटवर्क के सभी रिसोर्स का उपयोग कर सकते हैं। VPN के जरिए आप दूसरी लोकेशन से भी इंटरनेट का एक्सेस ले सकते हैं।
VPN के इस्तेमाल करने के फायदे:- 
• VPN की मदद से आप बिना पैसे इन्वेस्ट किए किसी भी सर्विस का इस्तेमाल अपने डिवाइस में कर सकते हैं। और वीपीएन एक प्राइवेट सर्विस है। इसलिए यह कंपनी हमारे डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं करती हैं।
• आप फ्री VPN की मदद से अनलिमिटेड बैंडविथ का उपयोग कर सकते हैं।
• VPN का उपयोग करके किसी भी देश में ब्लॉक्ड वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं, और उसका फायदा उठा सकते हैं।
 
Mobile में VPN का उपयोग:- 
अगर आप VPN का का उपयोग स्मार्टफोन में करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको VPN का एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है। VPN का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर की मदद ले सकते हैं, और प्ले स्टोर पर यह एप्लीकेशन आपको आसानी से मिल जाता है। और यह एप्लीकेशन आपको फ्री में मिल जाता है।
Computer में VPN का उपयोग:- 
VPN का उपयोग आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में करते हैं। तो इसके लिए आपको VPN के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं। आप उन सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने वेब ब्राउज़र में वीपीएन एक्सटेंशन को इंस्टॉल करना पड़ता है। उसके बाद आप VPN का फायदा उठा सकते हैं। कंप्यूटर में VPN इनेबल करने के लिए भी आपको किसी भी प्रकार का पैसा देने की आवश्यकता नहीं होती है।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page