What Is Microsoft Excel : Microsoft Excel क्या है

0

What Is Microsoft Excel : कंप्यूटर यूजर Microsoft Excel को भली भांति जानते होंगे। Microsoft Excel को आप Ms Excel के नाम से भी जानते है। यह Microsoft Office का एक सुइट है। यह एक Spread sheet प्रोग्राम है। इस सॉफ्टवेयर में आप किसी भी data को Tabuler Formate में Create, Open, फॉर्मेट , एडिट और कैलकुलेट किया जा सकता है।

इस लेख में हम जानेंगे कि एम एस एक्सेल क्या होता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। इसके अलावा एम एस एक्सेल का प्रयोग करने में कौन-कौन सी शार्ट की प्रयोग किया जाता है Ms Excel और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। वह सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में पढने को मिलेगी।

Ms Excel क्या है।

Microsoft Word के बाद दूसरा सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला सॉफ्टवेयर है। यह Data को Tubuler formate में तैयार करता है। Ms Excel की खास विशेषताओ की वजह से यह लाखो अकाउंटेंट और Office Employee की पहली पसंद है। दोस्तों आपको Ms Excel चलाना आता है तो आपको कंपनी में आसानी से जॉब मिल सकती है।

Ms Excel के अंदर कई सारे फार्मूले दिये गए होते है। जिसकी मदद से आप किसी भी Spreadsheet पर अप्लाई करने से आप कुछ ही सेकण्ड्स में यह जटिल से जटिल कैलकुलेशन को आसानी से कर देता है। इनफॉर्मल लोगों अगर एक बार आप सीट में सेव कर लेते हैं तो महीने में रिपीट होने वाले कामो को आप आसानी से कर सकते है। इसमें आप Sallery Chart, Managment Billing, Office Employee Database, Stock Managment Software, Billing Software आदि को तैयार कर सकते है।

इसके अलावा किसी कंपनी में कितना माल आया और कितना माल गया इस तरह के चार्ट को बना सकते है। एक बार आपने Ms Excel को चलाना सीख लिया तो आप किसी भी प्रकार के चार्ट को बहुत ही कम समय मे तैयार कर सकते है।

Ms Excel के कुछ फीचर्स

Ms Excel के कई सारे फीचर्स मौजूद होते है। जिनका प्रयोग करके चार्ट को बना सकते है। यह निम्न है

इसका Interface बहुत ही सरल है। इसको इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है। की कोई भी व्यक्ति नार्मल ट्रेनिंग लेकर इस पर काम करना शुरू कर सकता है।

सबसे अच्छी बात इस सॉफ्टवेयर की यह है की इसमें आपको चार्ट बनाने की जरूरत नही पड़ती। यहां पर Table ऑटोमैटिक बनी बनाई मिलती है। हा अपनी आवश्यकता के अनुसार उसमे एडिट आदि कर सकते है। Ms Excel को ओपन करे और Data की एंट्री करना शुरू करे।

Ms Excel दुनिया की सबसे भरोसेमंद Spreadsheet में से एक है। इसको न जानने पर आपका कंप्यूटर का ज्ञान अधूरा रह जाता है। बड़ी से बड़ी कर कैलकुलेशन को भी आप एम एस एक्सेल की मदद से आसानी से कर सकते हैं। इसको सीखने के उपरांत आपको किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब आसानी से मिल सकती है।

आप Ms Excel के फार्मूले को सीख जाते है। तो आपका काम और आसान हो जाता है। आप यदि फार्मूले को सीख लेते हैं तो कई घंटों का काम आप कुछ ही घंटों में कर सकते हैं और यह ऑटो अपडेटेड फार्मूला रहते हैं जो समय आने पर अपडेट होते रहते हैं।

सबसे अच्छी बात इस सॉफ्टवेयर की यह है कि आप किसी एक फाइल को दूसरी फाइल को आसानी से लिंक भी कर सकते हैं यानी कि किसी एक फाइल की जानकारी को और दूसरी फ़ाइल के जोड़ सकते है। आपके पास चाहे जितना बड़ा डाटा हो इसकी मदद से आप तैयार। वो भी कुछ घंटों में आपका चार्ट तैयार हो जाता है।

किसी भी फ़ाइल को आप शेयर करना चाहते है। तो वो भी कर सकते है। इसके लिए शेयर वाले ऑप्शन पर क्लिक करके लिंक को genrat करे और उसको शेयर कर सकते है।

Excel से Automatic चार्ट और Dashboard को बना सकते है।

यह भी पढें :- What Is Microsoft Word : Microsoft Word क्या है

Ms Excel के कुछ महत्वपूर्ण भाग

Ms Excel की वर्कबुक –

Excel की फ़ाइल को वर्कबुक कहा जाता है। एक वर्कबुक में कई सारी Excel Sheet हो सकती है। आप एक वर्कबुक में 255 Excel sheet को जोड़ सकते है। इससे अधिक आप वर्कशीट को नहीं बना सकते हैं।

वर्कशीट क्या होती है

जब हम Ms Excel को ओपन करते हैं तो सबसे पहले वर्कशीट ही दिखाई पड़ती है यह एम एस एक्सेल का एक सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। यह एक प्रकार की सीट होती है जिसमें रो और कॉलम बने हुए होते हैं आप अपनी इच्छा अनुसार और रो और कॉलम को और बढ़ा सकते हैं।

Ms Excel में रॉ क्या होती है

Excel में मौजूद Horizontal ब्लॉक को रॉ कहते है। रॉ को प्रदर्शित करने के लिए 1,2,3, आदि नंबरो का प्रयोग किया जाता है। आप एक एक्सेल शीट में अधिकतम 1048576 अंको का ही इस्तेमाल कर सकते है। यह संख्या ऊपर से नीचे की ओर बढ़ती रहती है।

कॉलम क्या होते है।

इसको verticle रूप में दर्शाते हैं। इसे A,B C के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है। पहले इसमें colum की संख्या कम थी बाद में 2019 में बढ़ोतरी कर दी गई। अब इसमें 16384 कॉलम है। यह बायीं से दायी तरफ बढ़ते है।

Ms Excel का फार्मूला क्या होता है

सेल में आप जब कोई भी वैल्यू को टाइप करते हैं तो उसको जोड़ने, घटाने भाग और गुणा करने के लिए एक विशेष सूत्र का प्रयोग किया जाता है। यह एक खास तरह का फंक्शन होता है। जो वैल्यू के अनुसार रिजल्ट को प्रदान करता है। इसमें कोई भी फार्मूला = के साथ शुरू होता है।

Ms Excel को ओपन कैसे करे

आप Excel को दो प्रकार से ओपन कर सकते है। पहला आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करके Ms Excel पर पहुच सकते है।

दूसरा आप शार्ट की मदद से भी इसको ओपन कर सकते है। आपको कीबोर्ड में Windows + R की बटन को प्रेस करना होगा। इससे डायरेक्ट Ms Excel ओपन हो जाएगा।

Ms Excel को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से सीख सकते है। ऑनलाइन आपको कई सारी वीडियोस मिल जाएगी। जिनके माध्यम से Ms Excel के बारे में सीखा जा सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर इंस्टिट्यूट वाले भी इस कोर्स को सिखाते है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको Microsoft Excel के बारे में बताया है। Microsoft Excel क्या है। और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। इसलिए हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here