What Is Microsoft Office : Microsoft Office क्या है

0

What Is Microsoft Office : दोस्तों आपने कई बार किसी ना किसी व्यक्ति से आपने एमएस ऑफिस के बारे में तो अवश्य सुना होगा या आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है। तो इसके बारे में जरुर जानते होंगे। यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है। या भविष्य में लेना चाहते हैं तो ms-office ऑफिस के बारे में आपको पूरी तरह से पता होना चाहिए। नए कंप्यूटर के लेने पर आपको ms-office के बारे जानकारी होना बहुत जरुरी है। इस आर्टिकल में हम जाने कि कि एमएस ऑफिस क्या है और किस का प्रयोग कैसे किया जाता है इसके अलावा इसमें कौन-कौन से कंपोनेंट मौजूद होते हैं इन सभी बातों की जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

MicroSoft Office क्या है।

यह दुनिया के सबसे पॉपुलर सॉफ्टवेयर में से एक है। यह प्रोग्राम एक दुसरे को डेटा को शेयर कर सकता है। इसके टूल्स भी लगभग एक समान ही होते है। इन टूल्स को सुइट कहते है। Suite में काम करने के लिए Program का एक सेट बनाया गया है। इसकी मदद से आपके ओफिस का काम आसान हो जाता है।

दोस्तो आफिस में कई प्रकार के कार्य होते है। जैसी की लेटर बनाना, Presentation को तैयार करना , Spreadsheet को बनाना और Database को मैनेज करना इत्यादि कार्य होते है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास

ऑफिस से संबंधित सभी कार्य को करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने 1990 में इस सॉफ्टवेयर को डिजाइन किया था। इस सॉफ्टवेयर में वह सभी प्रोग्राम डाले गए थे जिनका आफिस में अधिक इस्तेमाल किया जाता था। जब माइक्रोसॉफ्ट नहीं था तब तो लोग पहले टाइपराइटर से किसी भी लेटर को टाइप करते थे ऐसा करने में काफी ज्यादा समय लग जाता था। और सबसे बड़ी बात यह कि आप उस फाइल को सेव नहीं कर सकते थे। यदि कोई गलती हो जाती थी तो उसको दोबारा से टाइप करने पड़ता था।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर बन जाने से इस समस्या का समाधान हो गया। आप कितनी भी बार मैटर को बदल सकते है। साथ ही यह फ़ाइल आपके कंप्यूटर में सेव हो जाती है। जिसको आप कभी भी एडिट कर सकते है। और उस फ़ाइल को काफी समय तक सुरक्षित रख सकते है।

इसके अलावा आप उस फाइल का प्रिंट भी निकाल सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट Office को C++ Programming Language में तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर का निर्माण Apple के Make Opening system के लिए बनाया गया था। Microsoft Office का प्रथम संस्करण 1990 में लांच किया गया था। यह Microsoft का 3.0 Version था। आपका पता होगा की माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स है। यह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में आते है।

Microsoft Office के मुख्य घटक

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कई घटक है जो की निम्न है

  1. Microsoft Word
  2. Microsoft Excel
  3. Microsoft Power point
  4. Microsoft Access
  5. Microsoft Outlook

1. Microsoft Word क्या है।

यह दुनिया का सबसे पॉपुलर वर्ड प्रोसेसर है जिसकी मदद से हम किसी भी डॉक्यूमेंट को बहुत ही कम समय में तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा हम उसमें बदलाव भी कर सकते हैं। इसमें वह सारे टूल्स मौजूद होते हैं जो एक डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए आवश्यक होता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आप लेटर रिज्यूम एप्लीकेशन और इनविटेशन को बहुत ही कम समय मे तैयार कर सकते है। Microsoft Office को दुनिया के सभी आफिस में सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली कंप्यूटर एप्लीकेशन है।

2. Microsoft Excel

इसका प्रयोग भी ऑफिस वगैरह में अधिक होता है यहां पर आप किसी प्रकार की सीट को बना सकते हैं साथ ही किसी भी सामान की एंट्री भी यहां पर आसानी से हो जाती है। किसी भी वस्तु के लेखा जोखा रखने के लिए Microsoft Excel का प्रयोग किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट Excel को कंपनी आदि जगहों पर सबसे ज्यादा किया जाता है। क्योंकि वहां पर आपको 1 महीने या साल की सारी जानकारी डालनी पड़ती है। वो सब Microsoft Excel में ही कर सकते है। Microsoft Office के बाद सबसे अधिक Microsoft Excel का ही प्रयोग किया जाता है। इस पर कुछ सेकण्ड्स में ही किसी भी प्रकार की शीट को बना सकते है।

3. Microsoft Power Point

काम करते हैं तो वहां के कंपनी के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट की बदौलत एक अच्छा सा प्रजेंटेशन तैयार कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट Power Point एक प्रजेंटेशन प्रोग्राम है। इसमें कोई भी प्रोजेक्ट स्लाइड फॉर्म में तैयार किये जाते है। Microsoft Power Point के द्वारा आप किसी भी आफिस में अच्छा प्रजेंटेशन को तैयार कर सकते है। आफिस में लोग इसका सबसे अधिक प्रयोग करते है। किसी भी चीज को समझाने के लिए इससे अच्छा सॉफ्टवेयर और कोई नही हो सकता।

4. Microsoft Access

यह एक प्रकार का Databse Managment Software है। माइक्रोसॉफ्ट Access का प्रयोग Database File को बनाने के लिए किया जाता है। डाटाबेस की मदद से आप कई प्रकार की Report को तैयार कर सकते है। Database को स्टोर करने से आप किसी भी प्रकार के फॉर्म को तैयार कर सकते है।

यहां पर आप Drop Down Menu , Text Box , और बटन का प्रयोग किया जाता है। इसकी मदद से कोई भी यूजर आसानी से Data Entry कर सकता है। यह Data स्प्रेडशीट में मौजूद होता है। आप इस फ़ाइल को MS Excel में भी ले जा सकते है। यह सॉफ्टवेयर MS Excel से भी अच्छा है।

5. Microsoft Outlook क्या है

यह एक प्रकार का पर्सनल इनफार्मेशन मैनेजर है। इसको Outlook Express के नाम से भी जानते है। इसमें आप किसी भी जीमेल एड्रेस को ऑनलाइन और ऑफलिने दोनों माध्यम से मैनेज कर सकते है। जैसे की आपने अपनी जीमेल को एक बारे आउटलुक से लॉगिन कर लिया तो आपको कभी जीमेल को ओपन करने के लिए किसी भी ब्राउज़र की जरूरत नही पड़ेगी।

Microsoft Outlook में इसके अलावा Calender, Managment Task Manager Contact Manager और नोटबुक जैसे आदि फीचर्स इसमें मौजूद है। जिनका आप इस्तेमाल कर सकते है।

यह सारे टूल्स आपके कंप्यूटर में पहले से ही इंस्टाल होते हैं आप इनका प्रयोग कर सकते हैं इसके अलावा यदि आपके कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इनको ऑनलाइन भी इंस्टॉल कर सकते हैं यह सारे फ्री एप्लीकेशन है जिनका आप प्रयोग करके कुछ भी ऑफिस से संबंधित कार्य को कर सकते हैं।

यह भी पढें :- Wordpad क्या है और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है, और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कौन कौन से सॉफ्टवेयर होते हैं। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही हमने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी सॉफ्टवेयर के बारे में संक्षिप्त में बताया है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here