What Is Microsoft Word : Microsoft Word क्या है

0

What Is Microsoft Word : दोस्तो यदि आपको कंप्यूटर के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी होगी तो आपको Microsoft word के बारे में जरूर पता होगा। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को दुनिया में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला वर्ड प्रोसेसर है। लोग इसको MS Word और Word के नाम से भी जानते है। इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यदि आपको MS Word चलाना नही आता तो आप अपने नजदीकी कंप्यूटर सेंटर में जाकर सीख सकते है। वैसे आप इंटरनेट के माध्यम से आप स्मार्टफोन के द्वारा सीख सकते है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम हम आपको Microsoft Word के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

MS Word क्या होता है। और इसका प्रयोग कहा किया जाता है। इसको ऑनलाइन कैसे सीखा जाता है। इन सभी प्रश्नों के जबाब आपको इस आर्टिकल में देखने को मिलेंगे।

MS Word क्या है

इस सॉफ्टवेयर को MS Word Microsoft Company के द्वारा बनाया गया है। यह सॉफ्टवेयर दुनिया का सबसे पापुलर सॉफ्टवेयर में से एक है। MS Word के माध्यम से किसी डॉक्यूमेंट को ओपन, एडिट ,क्रिएट और फॉर्मेटिंग प्रिंट कर सकते है। इसके अलावा आप Ms Word में एप्लीकेशन, लेटर और रिज्यूम आदि को तैयार कर सकते है। MS word में Filter Tourist Certificate tourist को बना सकते है।

MS Word को चलाने के लिए थोड़ी ट्रेनिंग की जरूरत होती है। आप कुछ दिनों में इसके सारे फीचर्स को जान जायेगे।

Microsoft Word का इतिहास क्या है

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने सन 1983 में Operation System Ms Doc और Xenix के लिए Microsoft का फर्स्ट Version 1.0 जारी किया था। इसको Microsoft ने Devlop किया था। इस सॉफ्टवेयर के निर्माता Richard Brodile और Charies Simonyi थे। यह Microsoft word के Primary निर्माता थे।

सन 1981 में Microsoft के दोनों प्रोग्राम को hire कर लिया था। Ms Doc और Xenix के लिए Multi tool word नाम के सॉफ्टवेयर को जारी किया गया था। कुछ समय बाद इसका नाम बदल कर Microsoft word कर दिया गया था।

सभी लोगो को Free Flopy Disk दी गयी। ऐसा इसलिए ताकि लोगों को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के बारे में पता चल सके। Ms Word का पहला Version 1989 में लांच किया गया। यह Windows के 3.0 version था। कुछ समय बाद Microsoft Word दुनियाभर में Word Processing के लिए सबसे महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर बन गया। और इसकी बिक्री भी धीरे धीरे काफी ज्यादा बढ़ने लगी। समय के साथ इसमें कई बदलाव किये गए। मार्किट में इससे अच्छ कोई दूसरा सॉफ्टवेयर नही था। आज भी दुनिया मे Ms Word को दुनिया के लोगो के वर्ड प्रोसेसिंग की पहली पसंद है। सन 2000 के करीब सारे विश्व मे Y2K समस्या उत्पन्न हुई थी तो Microsoft ने 5.5 को Doc के लिए फ्री में उपलब्ध करवाया था।

Microsoft Word की मुख्य विशेषता

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर कई सारे फीचर्स मौजूद है। जो इसको एक बेस्ट वर्ड प्रोसेसर बनाते है आइये जानते है। इसके कुछ मुख्य फीचर्स के बारे में

बात करे Ms Word के होम पेज की तो यहां पर आपके सामने एक बहुत ही अच्छी लेआउट देखने को मिल जाती है। यहां आप आपके सामने कई सारे आइकॉन और Menus देखने को मिल जायेंगे। यदि आप नए यूजर है तो आप भी इसको चला सकते है।

Ms Word कई सारे टेंपलेट दिए गए हैं जिनकी मदद से आप किसी प्रकार के पोस्टर आदि को डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी प्रकार के प्रोफेसनल डॉक्यूमेंट को भी यहां से तैयार कर सकते हैं। आप यहां से Calender , Resume ,Report , Letter Head, In voice,Award Certificate,Fxcover और Flyer आदि को बेहतरीन ढंग से बना सकते है।

आप Ms Word 2019 को किसी भी फ़ाइल को आप सीधे Pdf फ़ाइल में सेव कर सकते है। इसके अलावा web page document को भी बना सकते है। यह Suite के सभी प्रोग्राम को सपोर्ट करता है।

आपको बता दे की Ms Word दुनिया का सबसे फीचर्स है।इसका Spell Check Option, Ms Word में Inbulit Dictionary होती है। इसका मतलब यह है की जब आप कोई Ms Word में कोई गलत वर्ड लिखते है। तो उसके नीचे एक रेड अंडर लाइन बन जाती है। इससे आपको पता चल जाएगा की मेरे द्वारा लिखी गयी speeling गलत है। आप उसको सुधार सकते है। यदि इतना न करना चाहे तो आप इसके Auto Correct वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो यह आटोमेटिक ही उसको सुधार देगा।

Ms Word में सभी प्रकार की Image के फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। आप किसी भी प्रकार की इमेज को Ms Word में इम्पोर्ट कर सकते है। इमेज का प्रयोग करके आप एक बेहतरीन डॉक्यूमेंट को बना सकते है।

Microsoft Word का इंटरफ़ेस कैसा है

जब आप पहली बार Ms Word को ओपन करते है। तो कुछ इस प्रकार से आपको दिखाई पड़ेगा।

जब आप Ms Word का पहली बार ओपन करेंगे तो आपको टाइटल बार देखने को मिलेगा। यहां पर Document का नाम Save होता है। जब तक आप फ़ाइल को सेव नही करेंगे तब तक Document दिखाई पड़ता रहेगा। जब इसको सेव कर देंगे तो फिर File के नाम से दिखाई पड़ेगा।

टाइटल बार के नीचे आपको Menu Baar दिखाई पड़ेगा। ग्रुप के आधार पर अलग अलग Menu Option दिये गये होते है। जिसमे Insrert Tab, Page Layout, Tab Reference, Tab Millings, Review Tab, View Tab जैसे कई सारे ऑप्शन देखने को मिल जायेंगे। इसमें सारे टूल्स बार होते है।

रूलर बार मे Horizontal और वर्टीकल रूलर दिया गया होता है। यह पेज की लंबाई और चौड़ाई को दिखाता है।

Ms Word को दाएं और बाएं करने के लिए Ms Word में यह टूल दिया गया है। आ इसको Mouse और Arrow key की मदद से आप प्रयोग कर सकते है।

राइटिंग एरिया में यह सफेद रंग का दिखाई पड़ता है। कुछ मैटर को लिखते है तो इसको पेज कहते है।

Ms Word को कैसे सीख सकते है।

Ms Word को आप किसी भी Computer Institute से सीख सकते है। इसके अलावा इंटरनेट के द्वारा मोबाइल के द्वारा आराम से सीख सकते है। इंटरनेट पर कई प्रकार की वीडियो उपलब्ध है। जिनको देखकर आप कुछ ही समय मे Ms Word को सीख पाएंगे।

यह भी पढें :- What Is Microsoft Office : Microsoft Office क्या है

Conclusion

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक कंप्यूटर यूजर के लिए बहुत ही जरूरी सॉफ्टवेयर होता हैं, और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है, और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से जुड़ी समकोण जानकारी आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताई है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। आज के इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी आपके लिए जरूर मददगार रही होगी।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here