Computer Tips Rs city Course

What Is Notepad : नोटपैड क्या है नोटपैड का इस्तेमाल कैसे करें

What Is Notepad : नोटपैड क्या है नोटपैड का इस्तेमाल कैसे करें

What Is Notepad : दोस्तों नोटपैड का नाम तो आपका अवश्य सुना होगा, और आप अपने जीवन में नोटपैड का इस्तेमाल भी करते होंगे, वर्तमान समय में नोटपैड आपको कंप्यूटर के साथ-साथ स्मार्टफोन में भी देखने को मिल जाता है। नोटपैड क्या है, और नोटपैड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको नोटपैड के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

What Is Notepad : नोटपैड क्या है

दोस्तों नोटपैड शब्द से ही यह पता चलता है, कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर हम लिखने का कार्य कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों वैसे तो लिखने के लिए हम नोटबुक खरीदते हैं, जिससे पेन की मदद से हाथ से लिखते हैं। लेकिन उसी प्रक्रिया को एक स्मार्ट डिवाइस में सेट करने के लिए नोटपैड सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है।

दोस्तों नोटपैड सभी स्मार्ट डिवाइस में उपलब्ध होता है। जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन आदि। दोस्तों वर्तमान समय में नोटपैड बहुत जरूरी सॉफ्टवेयर बन चुका है। क्योंकि ज्यादातर लोग अपने कुछ महत्वपूर्ण टास्क या फिर कुछ महत्वपूर्ण बातों को नोटपैड में ही लिख कर रखते हैं।

कंप्यूटर नोटपैड क्या है

दोस्तों वैसे आप कंप्यूटर की एक सीरीज ला रहे हैं, इस सीरीज के माध्यम से हम कंप्यूटर को पूरी तरह से विस्तार से आप सभी को बता रहे हैं। इसी सीरीज के बीच आज हम आपको कंप्यूटर में नोटपैड सॉफ्टवेयर क्या होता है, और नोट रेट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। उसके बारे में जानकारी देंगे।

दोस्तों कंप्यूटर नोटपैड एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, यह सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप शब्दों को लिख सकते हैं। और उन शब्दों को अपने कंप्यूटर मेमोरी में सेव कर सकते हैं।

कंप्यूटर में नोटपैड सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कैसे करें

दोस्तों हर किसी सॉफ्टवेयर को किसी डिवाइस में इस्तेमाल करने के लिए उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल पड़ता है। वह सॉफ्टवेयर को उस डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाता है, उसी के बाद हम उस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसी प्रकार कंप्यूटर में नोटपैड का इस्तेमाल करने से पहले नोटपैड सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल कैसे किया जाता है, उसके बारे में जान लेते हैं।

कंप्यूटर में नोटपैड सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना होगा।

जब आप गूगल क्रोम को ओपन कर लेते हैं, उसके बाद आपको गूगल क्रोम के सर्च बार में नोटपैड टाइप करना होगा।

इतना सर्च करने के बाद आपको गूगल पर कई अलग-अलग रिजल्ट देखने को मिल जाते हैं, आप किसी विश्वास जनत वेबसाइट के माध्यम से एक अच्छे नोटपैड सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर ले।

जैसे वह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाता है। तो उसे आप ओपन के बटन पर क्लिक करके ओपन करें, और उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल काम करने की संपूर्ण प्रक्रिया को फॉलो करें, और इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर दें।

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दो कि वर्तमान समय में जो भी नया कंप्यूटर या लैपटॉप आता है, तो उस कंप्यूटर के साथ एक डिफॉल्ट नोटपैड साथ में देखने को मिल जाता है। तो आप उस डिफॉल्ट नोटपैड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोटपैड का इस्तेमाल कैसे करें

दोस्त नोटपैड का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। लेकिन जो कंप्यूटर के नए यूजर्स है। उनके बारे में यह जरूर जान लेना चाहिए, कि नोटपैड को सही तरीके से कैसे यूज में लिया जाता है।

नोट पैड का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में नोटपैड को ओपन करना होगा। नोटपैड ओपन करने के दो तरीके हैं।

पहला आप अपने कंप्यूटर के स्टार्ट मैन्यू में जाकर नीचे दिए गए सर्च बार में नोट पैड लिखकर इस सॉफ्टवेयर को सर्च कर सकते हैं। और उसके बाद इस अवसर पर डबल क्लिक करके ओपन कर सकते हैं।

दूसरा तरीका यह है, कि आप अपने कंप्यूटर के फाइल में जाकर भी आप नोटपैड को ओपन कर सकते हैं।

नोटपैड के अंदर लिखने के लिए आप जैसे ही नोटपैड को ओपन करते हैं, तो आपको वहां पर कर्सर नजर आ जाता है। आप अपने कीबोर्ड के माध्यम से बहुत आसानी से नोटपैड के अंदर लिखने का कार्य शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों नोटपैड के अंदर जो भी हम टेक्स्ट लिखते हैं। उस टैक्स को अपने कंप्यूटर में सेव करने के लिए आपको ऊपर की तरफ एक फाइल का ऑप्शन नजर आ जाता है, तो आप जैसे ही फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आपको वाह मस्त सेव करने का ऑप्शन मिल जाता है। तो आप उस सेव करने के ऑप्शन के माध्यम से अपनी नोटपैड की फाइल को अपने कंप्यूटर की मेमोरी में सेव कर सकते हैं।

नोटपैड के फायदे

दोस्तों नोटपैड क्या है, और नोटपैड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। उसके बारे में तो आज हमने आपको बता दिया है। लेकिन अब हम आपको यह भी बता देते हैं, कि नोटपैड के आखिर फायदे कौन-कौन से होते हैं।

1. दोस्तों अगर आप अपने तो कोई काम करना चाहते हैं, और उस काम को आप बार-बार भूल जाते हैं। तो आप उसको अपने नोटपैड के अंदर लिखकर रख सकते हैं।

2. अगर आपको अपने कंप्यूटर के अंदर कोई लेटर लिखना है, तो भी आप नोट पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. दोस्तों जब आप अपने कंप्यूटर में कोई कार्य करते हैं, और उस कार्य को स्टेप बाय स्टेप करना होता है। तो आप अपने नोटपैड के अंदर उस कार्य के स्टेप लिख सकते हैं।

4. दोस्तों इन सभी के अलावा अगर आप एक कंटेंट राइटर है। आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से कंटेंट राइटिंग का काम करते हैं, तो भी आप नोट पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। नोट पेट के अंदर आप अपने कंटेंट को राईट कर सकते हैं।

5. दोस्तों इस नोटपैड की एक खास बात यह है, कि आप नोट पर सॉफ्टवेयर में जो भी फाइल को लिखते हैं। तो आप उस फाइल को बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर के अंदर सेव कर सकते हैं, और उसको बाद में कभी भी ओपन कर कर देख भी सकते हैं।

यह भी पढें :- Parts Of Computer : Computer के कितने पार्ट होते हैं

Conclusion

नोटपैड क्या होता है, नोट पर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, और नोटपैड के फायदे कौन-कौन से होते हैं। इसके बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का ही है आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page