What Is Output : Computer Output क्या है

0

What Is Output : कंप्यूटर के आउटपुट क्या होता है इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

दोस्तों कंप्यूटर क्या होता है, उसके बारे में तो आपको आवश्यक जानकारी होगी। और आपको यह भी पता है, कि कंप्यूटर वर्तमान समय में एक आम आदमी से लेकर बिजनेसमैन तक सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो चुका है। इन सभी के अलावा अभी कंप्यूटर स्टूडेंट के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण डिवाइस बन चुका है।

लेकिन दोस्तों आप ऐसे कई ऐसे यूजर्स है, जिनको कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए हम अपने ब्लॉग के माध्यम से आपको कंप्यूटर का संपूर्ण नॉलेज पार्ट बाय पार्ट करवा रहे हैं, और इसी सीरीज में आज हम आपको कंप्यूटर के आउटपुट क्या होता है, और कंप्यूटर के कौन-कौन से पार्ट आउटपुट चलाते हैं। उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

What Is Output : आउटपुट क्या है

दोस्तों आउटपुट सब से ही पता चलता है, कि इस डिवाइस से हमें कुछ बाहर की तरफ परिणाम निकल कर मिलता है। साधारण परिभाषा में कहा जाए तो हमारे द्वारा कंप्यूटर को संकेत देने के बाद कंप्यूटर उस संकेत को प्रोसेस करके उसका परिणाम दिखाता है। उस डिवाइस को आउटपुट कहते हैं। वर्तमान समय में कंप्यूटर के कई अलग-अलग प्रकार के आउटपुट मार्केट में उपलब्ध है, और जिनका उपयोग कंप्यूटर चलाने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर के महत्वपूर्ण आउटपुट कौन से हैं

दोस्तों कंप्यूटर वैसे तो कई आउटपुट उपलब्ध है, लेकिन इन सभी में से सबसे ज्यादा महत्व आउटपुट कौन-कौन से हैं। उनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

1. Monitor
2. Speaker
3. Printer
4. Projector
5. Headphone

1. Monitor

दोस्तों अगर आपको कम्प्यूटर के बारे में थोड़ी भी जानकारी तो आप मॉनिटर के बारें भी जानते होंगे, तो आपको यह तो पता होगा कि मोटर क्या होता है। दोस्तों जब हम किबॉर्ड या माऊस के माध्यम से कम्प्यूटर को कोई संकेत देते है। तब कंप्यूटर के द्वारा मॉनिटर के माध्यम से हमें उस संकेत का परिणाम दिखाया जाता है।

तब तो आपको जानकारी के लिए बता दें, कि मॉनिटर एक कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस है। क्योंकि जब हम की बॉर्ड माउस के द्वारा कंप्यूटर को कुछ संकेत देते हैं, तो कंप्यूटर उस संकेत को प्रोसेस करके हमें मोहित के माध्यम से वापस परिणाम प्राप्त करवाता है।

मॉनिटर कंप्यूटर का एक बहुत अहम पार्ट है, और बिना मोनिटर के कंप्यूटर को चलाना नामुमकिन के बराबर होता है। इसीलिए मॉनिटर एक प्रकार का कंप्यूटर का बेहद इनपुट एंड आउटपुट डिवाइस है।

2. Speaker

दोस्तों स्पीकर के बारे में तो अवश्य जानते होंगे। स्पीकर भी एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस होता है। स्पीकर भी कंप्यूटर के लिए एक बहुत जरूरी डिवाइस है। दोस्तों अगर आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको लैपटॉप के अंदर इनबिल्ट स्पीकर मिल जाता है, लेकिन कंप्यूटर के अंदर आपको एक अलग से स्पीकर को कनेक्ट करना होता है।

दोस्तों स्पीकर का काम यह होता है, कि अगर आप अपने कंप्यूटर में कोई भी वीडियो को देखते हैं। तो उस वीडियो के साउंड को वह स्पीकर बाहर की तरफ आपको सुनाता है। इसीलिए स्पीकर भी एक प्रकार का कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस हुआ क्योंकि वीडियो के अंदर बजने वाले साउंड को बाहर परिणाम के रूप में आपको प्राप्त करवाता है।

अगर आप अपने कंप्यूटर में ज्यादा समय तक वीडियोस या सॉन्ग सुनते हैं, तो आपके लिए स्पीकर एक बहुत जरूरी आउटपुट डिवाइस माना जाता है।

3. Printer

दोस्तों के प्रिंटर का नाम तो अवश्य सुना होगा। प्रिंटर का इस्तेमाल ज्यादातर ई-मित्र या की दुकान पर किया जाता है। लेकिन अगर आप ही अपने कंप्यूटर के साथ प्रिंटर का इस्तेमाल करना चाहता है, तो बहुत आसानी से कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों प्रिंटर भी एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है।

प्रिंटर को हम आउटपुट डिवाइस में कह सकते हैं क्योंकि आपके कंप्यूटर में इमेज या टेक्स्ट उपलब्ध है। हम उस इमेज एक टेक्स को एक पेपर पर प्रिंट करना चाहते हैं, तो वह कार्य है। प्रिंटर के द्वारा कर सकते हैं, और जब हम यह कार्य करते हैं। तब प्रिंटर हमें कंप्यूटर के अंदर उपलब्ध सामग्री को एक पेपर पल परिणाम के तौर पर उपलब्ध करवाता है, और इसी अनुसार हम प्रिंटर को एक आउटपुट डिवाइस साबित कर सकते हैं।

दोस्तों आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से एक ई-मित्र काम करते हैं, तो आपके लिए प्रिंटर बहुत जरूरी है। और आपको अपने कंप्यूटर के साथ सेंटर आवश्यक कनेक्ट करना होगा।

यह भी पढें :- What Is Input : इनपुट क्या होता है।

4. Projector

दोस्तों आप में से ज्यादातर लोगों ने प्रोजेक्टर का नाम नहीं सुना होगा। लेकिन आज हम आपको बता देते हैं, कि कोई व्यक्ति की एक प्रकार का कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस है।

प्रोजेक्टर के माध्यम से कंप्यूटर की स्क्रीन को किसी भी बड़े पर्दे पर देख सकते हैं। यानी कि अगर आप कंप्यूटर की स्क्रिन होती है, और आपको उसी स्क्रीन को एक बड़े पैमाने ना देखना है, तो आप अपने घर या ऑफिस में एक दीवार पर पर्दा लगा ले, और वहां पर आप इस प्रोजेक्ट का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर की स्क्रीन से 10 गुना बड़ी जल्दी सो जाती के माध्यम से करके देख सकते हैं।

दोस्तों इस्तेमाल ज्यादातर स्कूल, कॉलेज या फिर सामूहिक प्रोग्राम में किया जाता है। जहां पर एक से अधिक व्यक्ति इक्कठे होते हैं, तो उन सभी को एक कंप्यूटर की स्क्रीन में बिताना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसीलिए कंप्यूटर की स्क्रीन को प्रोजेक्टर के माध्यम से कनेक्ट करके उसी स्क्रीन को बड़े पैमाने में दिखाया जाता है।

5. Headphone

दोस्तों आप अपने जीवन में हेडफोन का इस्तेमाल तो जरूर करते हैं, लेकिन आप ऐसे ज्यादातर लोग हेडफोन का इस्तेमाल मोबाइल में करते है। लेकिन आपको बता दें, कि कंप्यूटर में भी आप हेडफोन को कनेक्ट कर सकते हैं।

हेडफोन आउटपुट डिवाइस है, और हेडफोन आपको कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन के अंदर उपलब्ध ऑडियो को बाहर की तरफ एक परिणाम के रूप में प्रदान करता है। इसलिए इस डिवाइस को हम आउटपुट डिवाइस कह सकते हैं।

दोस्तों आप से भी ज्यादातर लोग हेडफोन का इस्तेमाल उस समय करते है कि जब आप कहीं बैठे हैं, और आप कोई ऑडियो को सुनना चाहता है। लेकिन पास में बैठे किसी व्यक्ति को डिस्टर्ब नहीं करना चाहता है, तो आप अपने कानों पर हेडफोन लगाकर उस हेडफोन के माध्यम से ही वीडियोस या ऑडियो का मजा उठाते हैं।

Conclusion

दोस्तों कंप्यूटर आउटपुट क्या होता है, और कंप्यूटर के महत्वपूर्ण आउटपुट कौन-कौन से हैं, और उनसे भी आउटपुट का क्या-क्या काम होता है। इस सभी के बारे में आज हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी दी है इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here