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हार्मोन्स संतुलित रखने के लिए  क्या खाएं और क्या नहीं?

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हार्मोन्स संतुलित रखने के लिए  क्या खाएं और क्या नहीं?:हमारे शरीर में हार्मोन्‍स का काफी महत्व है क्योंकि अगर हमारे शरीर में हार्मोन में किसी भी तरह की गड़बड़ी होती है तो ऐसे में आपको कहीं गंभीर बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है हार्मोन में कमियां बढ़ोतरी होने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होती है आज हम आपको इस आर्टिकल में हार्मोन को संतुलित रखने के लिए कौन सा आहार का सेवन करना चाहिए और किन चीजों को खाने से हार्मोन में गलत प्रभाव पड़ता है उसके बारे में पूरी विस्तार से आपको जानकारी बताएंगे

हार्मोन्‍स बदलने के क्या होता है-What happens when hormones change in Hindi

  • हार्मोन्‍स हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा माना जाता है जिसके बदौलत हमारे शरीर में किसी भी तरह की बीमारियां या बैक्टीरिया जैसे तत्व प्रवेश कर नहीं सकते 
  • इसके अलावा हार्मोन्‍स के कारण कई तरह की बीमारी भी होती है 
  • अगर आपका हार्मोन्‍स में किसी भी तरह का बदलाव होता है तो ऐसे मैं आपको कई तरह किया संक्रमित बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है 
  • इसीलिए आपको हार्मोन्‍स का संतुलन बनाए रखना चाहिए इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा 
  • क्योंकि किसी भी गलत खानपान की वजह से आपका हार्मोन्‍स में किसी भी तरह का बदलाव होता है तो ऐसे में आपको साधारण से गंभीर बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है 
  • अगर हार्मोन्‍स में किसी भी तरह का बदलाव होता है या कमी होती हैं।  ऐसे में कई तरह की संक्रमित और वायरल बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।

हार्मोन्‍स असंतुलन होने पर कौनसी बीमारी होती है?

  • खाने पीने की चीजों में आपको काफी ध्यान देना पड़ता है और ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए 
  • जिससे आपका हार्मोन संतुलित रहे अगर आपका हार्मोन असंतुलित हो जाता है तो ऐसे में सिर दर्द बुखार मुहासे अनियमित पीरियड्स में प्रभाव पड़ता है 
  • इसके अलावा अनचाहे बाल थायराइड एस्ट्रोजन की कमी जैसी कई बीमारी होने की समस्या बढ़ जाती है 
  • हार्मोन असंतुलित की समस्या महिलाओं में ज्यादातर देखने को मिलती है 
  • जिसके कारण कहीं बात इसका असर उनके पीरियड में पड़ता है और निर्धारित तिथि पर पीरियड आना बंद हो जाता है 
  • ऐसे कई समस्या हार्मोन असंतुलित होने पर होती है

हार्मोन्स को संतुलित रखने के लिए क्या खाएं?

  • हार्मोन को संतुलित रखने के लिए सबसे पहले आपको ब्रेकफास्ट के आहार पर काफी ध्यान देना होगा 
  • आपको नाश्ते में बाजरे की रोटी या फिर नारियल की चटनी का सेवन करना चाहिए
  • आप ब्रेकफास्ट में पोहा डोसा दलिया काला चना कचोरी चाय भाखरी इसके अलावा विटामिन से भरपुर पौष्टिक आहार का सेवन ब्रेकफास्ट में करना चाहिए 
  • पौष्टिक आहार का सेवन करने से हारमोंस बैलेंस में रहता है जिसके कारण आपको बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिलता है 
  • पूरे दिन के आहार में आपको बादाम खजूर और लहसुन की चटनी बनाकर उसका सेवन करना चाहिए 
  • क्योंकि लहसुन में हार्मोन को संतुलित रखने के गुण मौजूद होते हैं। 
  • आप हार्मोन को संतुलित रखने के लिए व्यायाम भी कर सकते हैं और आपको बाहार के खाना बाहर के खाना को परहेज करना है
  • क्योंकि इनमें कई तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं जो आपके हार्मोन  का संतुलन बिगाड़ देते हैं

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने हार्मोन्स संतुलित रखने के लिए आहार और हार्मोन्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं

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