Technology

WIFI Full Form In Hindi

WiFi full form

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है। कि पुराने समय में इतनी टेक्नोलोजी विकसित नहीं थी। इसीलिए पहले इंटरनेट का एक्सेस देने के लिए वायर का उपयोग करना पड़ता था, और एक MP3 फॉर्मेट को डाउनलोड करने में आधा घंटा लग जाता था। लेकिन अब यह समय बर्बाद नहीं होता है। क्योंकि अब आज के समय टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है। कि जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। आपने WiFi का नाम तो कहीं सुना ही होगा। WiFi क्या है, WiFi full form , और WiFi कैसे काम करती है। इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

1.) WiFi क्या है :- WiFi के अनुसार आप एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में इंटरनेट एक्सेस दे सकते हैं, और इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के वायर की आवश्यकता नहीं होती है। एक मोबाइल फोन से दूसरे फोन में WIFi के जरिए इंटरनेट का फायदा उठा सकते हैं।

2.) WiFi full form क्या है:- वाई-फाई की फुल फॉर्म वायरलेस फिडेलिटी (Wireless Fidelity) है

2.) WiFi का आविष्कार :- WiFi का आविष्कार आज से लगभग से 23 साल पहले हुआ था। 1997 में WiFi को मार्केट में लॉन्च किया गया.उस समय WiFi की स्पीड 2MB पर सेकंड थी। लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी के अनुसार इसमें कई सुधार किए गए।

3.) WiFi 6 क्या है:- WiFi 6 वॉयरलैस टेक्नोलॉजी की अगली पीढ़ी हैं, और WiFi 6को ए Ax WiFi और 802.11ac WiFi के नाम से भी जाना जाता है। WiFi 6 में WiFi के मुकाबले कई फीचर्स और नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है। जो कि इसे एक अलग रूप प्रदान करता है। वर्तमान समय में WiFi का 802.11ac WiFi वर्जन उपयोग में लिया जाता है।

4.) WiFi 6 कि Speed क्या है:- WiFI की शुरुआत में इसकी स्पीड 2MB प्रति सेकंड थी। लेकिन जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती गई WiFi के नए-नए वर्जन अपडेट होते गए। उसी प्रकार WiFi 6 की वर्तमान समय में स्पीड 9.6GB/s है।

5.) WiFi 6 के फायदे:- WiFi 6 का उपयोग करने पर आपको हाई स्पीड इंटरनेट मिलता है। और साथ ही डिवाइस की बैटरी की सुरक्षा में भी मदद मिलती है।
• कम बिजली में भी इस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है।
• मोबाइल चार्जिंग के अनुसार इसको चलाया जा सकता है।
• भीड़भाड़ वाले इलाकों में बेहतर भास्कर प्रदर्शन देखने को मिलेगा।
• WiFi 6 वर्जन में इंटरनेट कनेक्टिविटी को काफी अधिक सुधार आ गया है।

6.) WiFi 6 के नुकसान:-
• WiFi 6 का राउटर की आवाज ज्यादा आती है।
• WiFi 6 से अभी संपूर्ण रूप से नहीं बना है। इसको और बेहतर बनाने का कार्य जारी है।
• WiFi 6 में ज्यादा इंटरनेट खर्च होती है

Leave a Comment

You cannot copy content of this page