Computer Tips Rs city Course

Wordpad क्या है और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है

Wordpad क्या है और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है

Wordpad क्या है : दोस्तों यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होगा तो आप इसके बारे में अवश्य जानते होंगे। आपने कई बार Wordpad का नाम किसी न किसी से सुना होगा। किसी भी चीज को wordpad में नोट कर ले।

आज के इस लेख में हम आपको Wordpad क्या है। और इसका इस्तेमाल कैसे करते है। इसमें कौन कौन से फीचर्स होते है। कई लोगो के इसके सारे फीचर्स के बारे में कोई जानकारी नही होती है। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको Wordpad के विषय मे सारी जानकारी मिल जाएगी।

Wordpad क्या है

दोस्तो आप मे से ऐसे बहुत से लोग है जो Microsoft word और microsoft office को ही Wordpad कहते है। हालांकि वर्डपैड में Microsoft word की तुलना में काफी कम फीचर्स है। वर्डपैड एक सिंपल से सॉफ्टवेयर है।

Wordpad में आप footnotes, document, graphics और bibliographic, automation को आप यह पर Create कर सकते है।

लेकिन आप यहां पर सिंपल text और doc फ़ाइल को बना सकते है। वर्डपैड में और भी कई बेहतरीन फीचर्स है। यहां पर आप पोस्टर और बैनर को भी create कर सकते है। word pad में आप Letters Note को भी बना पाएंगे।

यह सॉफ्टवेयर माइक्रोसॉफ्ट वर्डपैड विंडोज 95 Operating सिस्टम के बाद सभी प्रकार के Computer में पाया जाता है। इस समय आप Microsoft के Windows 10 में भी माइक्रोसॉफ्ट WORD PAD को देख पाएंगे।

जैसा मैंने पहले ही बताया की इसमें कई फीचर्स मौजूद है। Wordpad में आप Text को प्रिंट और Format कर सकते है। इसके अलावा आप वर्ड्स को Bold, italic, coloured और वर्ड्स के साइज के आकार को अपने हिसाब से बड़ा सकते है। तो दोस्तो अब आपको Wordpad के बारे में तो पता चला गया होगा। अब बात करते है की Wordpad में कौन कौन से फीचर्स होते है।

Wordpad के फीचर्स

Wordpad में आपको कई सारे फीचर्स देखने को मिल जायेंगे। यहां पर आपको कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे।

File Formates

इस ऑप्शन में आप फ़ाइल को Txt फॉर्मेट में बनाकर उसको Save और Edit कर सकते है। इस ऑप्शन के द्वारा आप फ़ाइल को Word Document File (DOCX ) में फ़ाइल को ओपन करने का और सेव करने का विकल्प होता है।

Search And Replace

Wordpad के अंदर Spell Chaker नही होता है। लेकिन इसके बाद भी आप Document में किसी भी पेज के Text को आसानी से Find कर उसको बदल सकते है। किसी भी सेंटेंस को बदलने के लिए आपको Wordpad के सॉफ्टवेयर में जाना होगा। इसके बाद Wordpad के Home Page पर जाए। यही पर आपको एक Editing Group का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। इसमें क्लिक कर दे।

आप इसकी मदद से किसी भी Text को Find कर सकते है। वर्ल्ड को रिप्लेस करना चाहते हैं तो वह भी इसी ऑप्शन की मदद से कर सकते हैं। Wordpad में आप अन्य सॉफ्टवेयर की ही तरह आप इसमें Cut, Copy और पेस्ट के सारे ऑप्शन का प्रयोग कर सकते है।

Graphics

आप अपने वर्डपैड में ग्राफिक्स को भी ऐड कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे WordPress Software को ओपन करना होगा। ओपन करने के बाद Home Tab वाले ऑप्शन पर जाए। यहां पर आपको Insert group पर क्लिक करना होगा। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो पिक्चर का एक विकल्प दिखाई पड़ जायेगा। जिस तरह हम लोग Microsoft Word में पिक्चर आदि को जोड़ते है ठीक इसी प्रकार इसमें भी Picture को ऐड कर पाएंगे।

इस तरह से आप अपने डॉक्यूमेंट में इमेज का प्रयोग कर सकते है। और इस फाइल को आप अपने किसी भी दोस्त को शेयर कर सकते हैं शेयर करने के लिए आपको ऊपर दिए गए 3 बटन वाले आइकन पर क्लिक करना होगा यहां पर आप एक शेयर का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उसमें क्लिक करेंगे तो आप इस फाइल को शेयर कर पाएंगे।

यह भी पढें :- How To Record Computer Screen : Computer में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें

Wordpad का क्या उपयोग होता है

Wordpad का प्रयोग डॉक्यूमेंट को क्रिएट करने के लिए किया जाता है। यह कंप्यूटर के कम रिसोर्स का प्रयोग करता है आप इसको एक लाइट एप्लीकेशन भी कह सकते हैं। Wordpad का इंटरफ़ेस बहुत ही सीधा है।

इसके अलावा आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कई आकर्षक टेंपलेट का प्रयोग कर सकते हैं। Wordpad में आप किसी भी डॉक्यूमेंट को बनाते समय स्टाइल और फॉन्ट को बदल सकते है। टेम्पलेट का प्रयोग कर आप इसको और भी आकर्षित बना सकते है।

सबसे मुख्य उपयोग इसका यह है की आप इसमें User Document को easily क्रिएट कर सकते है। किसी भी Saved Document को आसानी से Open और अन्य कोई डॉक्यूमेंट को एडिट कर भी कर सकते है। Wordpad में आप Easily तरीके से Document को क्रिएट कर सकते है। अन्य Word processer में अधिक फीचर्स होने से उसका इस्तेमाल करना कठिन हो जाता है। और इसमें कम फीचर्स होने के साथ प्रयोग करना बहुत ही सरल है।

किसी भी डॉक्यूमेंट को बनाते समय आप इसमें आसानी से पिक्चर को इंसर्ट कर सकते हैं। और डॉक्यूमेंट में हाइपरलिंक को भी आसानी से जोड़ सकते हैं हाइपरलिंक का मतलब आप किसी भी वेब पेज के लिंक को अपने डॉक्यूमेंट में जोड़ सकते है।

लिंक पर क्लिक करते ही कोई भी यूजर उस वेबसाइट पर पहुच जाता है। जिसका लिंक आपने अपने डॉक्यूमेंट में लगाया था। इसके अलावा Wordpad के इस्तेमाल के और भी फायदे है।

Wordpad को कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

आजकल के सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में यह सॉफ्टवेयर पहले से ही मौजूद रहता है। इस लिए आपको इसको कहि से इंस्टाल करने की जरूरत नही है। कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को कैसे ओपन किया जाता है इसके लिये निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा।

आपको सबसे पहले कंप्यूटर या लैपटॉप की विंडोज Key कल दबाना होगा।

इसके बाद आपको Search baar का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। यहाँ पर आप Wordpad को टाइप करें।

इतना करते ही आपके सामने Wordpad का एप्लीकेशन दिखाई पड़ जायेगा। इसमें आप क्लिक करे।

अब आपका Wordpad ओपन हो जाएगा। जिस भी डॉक्यूमेंट को बनाना और पोस्टर को डिज़ाइन करना हो कर सकते है।

Wordpad के बारे में

Wordpad को सबसे पहले Windows 95 ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रयोग किया गया था। कुछ दिनों के बाद यह बाकी के विंडोज में भी लांच कर दिया गया था।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने Wordpad के बारे में बारीकी से जाना और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है। और इसके इस्तेमाल करने से क्या क्या फायदे है। आशा करता हु यह लेख आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page