YouTube Vs TikTok Controversy In Hindi

0

YouTube Vs TikTok Controversy In Hindi:- सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से लगातार YouTube Vs TikTok की बहस चल रही है। यह TikTok और YouTube के बीच लड़ाई काफी दिनों से चल रही है। अगर आपको YouTube Vs TikTok की लड़ाई के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें आज हम आपको इस आर्टिकल में यूट्यूब और टिक टॉक के बीच की लड़ाई को विस्तार से बताएंगे। Youtube Vs Tik Tok , Youtube Vs Tik Tok Carry Minati , Carry Minati Youtube Vs Tik Tok , Amir Siddiqui Carry Minati , Carry Minati Amir Siddiqui , Youtube Vs Tik Tok Amir Siddiqui , Youtube Vs Tik Tok Lallantop , Youtube Vs Tik Tok Video , Youtube Vs Tik Tok Controversy ,Why Carry Minati Video Removed , All About Tik Tok and Youtube War

आपको जानकारी के लिए बता दें की लड़ाई यूट्यूब और टिकटॉक के बीच नहीं है। लड़ाई Youtubers और TikTokers पर के बीच है। यूट्यूब पर काम करने वाले यूट्यूबर्स टिक टॉक पर काम करने वाले टिकटॉक पर काम करने वाले टिकटॉकर्स की बेज्जती कर रहे हैं, और टिकटॉकर्स यूट्यूबर्स पर की बेज्जती कर रहे हैं।

YouTube Vs TikTok Controversy In Hindi:- इस लड़ाई की शुरुआत अखिलेश यादव के एक विवादित वीडियो से हुई है। उसके पश्चात कैरी मीनाटी का वीडियो में तो आग लगा दी। कैरी मीनटी के एक वीडियो को 5 दिन में 7 करोड लोगों द्वारा देखा गया, और इस वीडियो पर 1 करोड़ से ज्यादा लाइक भी आए। लेकिन उसके बाद यूट्यूब में इस वीडियो को YouTube Pletform से हटा दिया।

YouTube Vs TikTok का क्या खेल है:- 

यूट्यूब और टिकटों के बीच बहस इंडिया में चल रही है। इसलिए इसको परिपेक्ष में ही बात करनी चाहिए। टिक टॉक पर यूट्यूब की लड़ाई का मुख्य कारण टिक टॉक पर उपलब्ध वीडियो को यूट्यूबर्स क्रिंज शब्द से संबोधित करते हैं। क्रिंज शब्द का अर्थ शर्मिंदा करने वाले होता है।

18 अप्रैल के दिन एक यूट्यूब पर एल्विश यादव ने एक वीडियो बनाया। जिसमें उन्होंने टिक टॉक पर अपलोड किए गए वीडियो और अपलोड करने वालों के बारे में कई प्रकार की अपमानजनक बातें कहीं।

एल्विश यादव द्वारा बनाई गई वीडियो का जवाब देने के लिए टिक टॉक पर रिवाल्वर रानी और आमिर सिद्दीकी ने एक वीडियो बनाया। उन्होंने टिकटॉकर्स को यूट्यूबर्स पर से बेहतर बताया, और यूट्यूबर्स पर आरोप लगाया, कि वह टिकटॉक पर उपलब्ध कंटेंट को कॉपी करते हैं, और पैसे कमाते हैं। साथ ही कई सारी धमकीयां भी दी। आमिर सिद्धकी का वीडियो देखकर यूट्यूब पर भड़क गए, और इस तरह से YouTube Vs TikTok मामले की शुरुआत हुई।

आमिर सिद्दीकी के खिलाफ जवाब देते हुए एल्विश यादव और कई यूट्यूबर्स अभ तक तमाम वीडियोस बनाएं। जिससे यह मामला और बढ़ गया। अमीर सिद्दीकी इन यूट्यूबर्स की बातों का जवाब अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट कर रहे थे। और इसी बीच आमिर सिद्दीकी ने कहा कि अगर Carry Minati उन्हें रोस्ट करते हुए वीडियो बनाते हैं। तो वह बहुत खुश होंगे।

यह सुनकर Carry Minati ने आमिर का रोस्ट वीडियो बना डाला। जहां तक Carry के रोस्ट का सवाल है। तो वह काफी औसत था। सिर्फ गाली-गलौच से कंटेंट मजबूत या इंटरेस्टिंग नहीं बनाया जा सकता है। जिस तरह से Carry Minati की वीडियो को सफलता मिली। उससे आमिर टिकटॉक का कंटेंट इस्तेमाल करके पैसे कमाने वाली बात भी सच होती दिखाई दे रही है। अब मुख्य सवाल यह है। कि कैरी मिनाटी की वीडियो को इतना क्यों लिखा जा रहा है। इसका जवाब उससे यूट्यूबर आशीष चंचलानी ने बॉलीवुड हंगामा से बात करते हुए दिया है। आशीष कहते हैं कि “पब्लिक को लफड़ा देखना बहुत पसंद है, और पूरे देश को ऐसा लफड़ा ऑनलाइन ही देखने को मिल गया इसीलिए कैरी की वीडियो को इतना ज्यादा देखा जा रहा है”

YouTube में Carry Minati के वीडियो को डिलीट क्यों किया:- 

YouTube Vs TikTok विवाद पर Carry Minati ने एक बेहद भयंकर वीडियो अपलोड किया था। Carry के इस वीडियो को मात्र 5 दिनों में 70 मिलियन लोगों द्वारा देखा गया, और इस वीडियो पर 10 मिलियन से अधिक लाइक भी आए थे। लेकिन Carry की इस वीडियो में कैरी ने अपनी भाषा में गाली गलौज का इस्तेमाल किया था। इस वजह से यूट्यूब ने इनकी वीडियो को यूट्यूब प्लेटफार्म से डिलीट कर दिया।

यूट्यूब द्वारा इस वीडियो को डिलीट करने के पीछे का कारण यूट्यूब की प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन करना बताया गया है। यूट्यूब का कहना है कि Carry का यह वीडियो यूट्यूब की पॉलिसी के विरुद्ध है।

YouTube Vs TikTok मामले में TikTok पर क्या असर पड़ा।:- 

YouTube Vs TikTok मामला काफी दिनों से चल रहा है। और वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर YouTube Vs TikTok ही बहुत Trand में चल रहा है, और अगर Twitter पर भी देखा जाए तो यहा भी #YouTube Vs TikTok हेजटेग Top पर है।

YouTube Vs TikTok के मामले में TikTok को बहुत हानि हुई है। क्योंकि टिकटोक की कुल रेटिंग 4.8 थी। लेकिन YouTube Vs TikTok हंगामा होने के बाद वर्तमान समय में टिकटों की रेटिंग 1.3 पर आ चुकी है। मात्र कुछ ही दिनों में टिकटों की इतनी रेट डाउन हो गई है।यह किसी ने सोचा भी नहीं था।

कुल मिलाकर YouTube Vs TikTok मामले में टिक टॉक को बहुत ज्यादा हानि हुई है, और अगर TikTok की ऐसा ही विरोध चलता रहा। तो TikTok भारत में जल्द ही बैन कर दिया जाएगा। लेकिन अब तक टिक टॉक बैन होने की कोई भी जानकारी नहीं निकली है।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here