राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना 2021

इस आलेख में राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना,राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना के लाभ, आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना क्या है :भारत कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था है, जिसकी दो-तिहाई आबादी आय के लिए कृषि और इससे जुड़ी गतिविधियों पर निर्भर करती है. देश की करीब 65 फीसदी आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है, जहां आवागमन के लिए बेहतर रास्तों की जरूरत है. राजस्थान सरकार ने ग्रामीण इलाकों में सड़कों की हालत में सुधार के लिए खास योजना (GGPY) शुरू की है. इसे ग्रामीण गौरव पथ योजना (GGPY) कहा जाता है|ग्रामीण गौरव पथ योजनासरकार द्वारा राज्य की सभी 9894 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर चरणबद्ध रूप से ग्रामीण गौरव पथों का निर्माण किया जा रहा है।इससे साथ ही साथ बरसात के पानी के लिए सड़क के दोनों किनारों पर नालियाँ भी बनायीं जाएँगी। क्योंकि बरसात के पानी से कच्चे रास्तों पर कीचड़ काफी अधिक मात्रा में जमा हो जाता हैं। जिसके कारण लोगों को आने जाने में परेशानियों को सामना करना पड़ता हैं। और उनको एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए के काफी लंबा रास्ता तय करना पड़ता हैं। लेकिन अब पक्की सड़कें बन जाने से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में, बाजार से सामान लाने, अस्पताल जाने एवं अन्य किसी भी जगह जाने में परेशानी के सामना नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के लिए राज्य का लोक निर्माण विभाग (State Public Works Department) भी काम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
सरकार द्वारा प्रथम बजट में ही इन ग्रामीण गौरव पथों के निर्माण की घोषणा कर दी गई थी।राज्य में इस साल सड़कों को लेकर सरकार ने कई कदम उठाये है । इसके लिए राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओँ में 7,359 किमी सड़के बनाने का लक्ष्य प्रस्तावित किया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान सरकार ने प्रदेश के कई जिलों में करीब 4000 किमी में सड़कों का जाल बिछाकर गांवों औऱ शहरों को जोड़ने का कार्य किया है।

राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना

राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना के लाभ:-
1.)ग्रामीण गौरव पथ योजना के शुरू होने से राजस्थान के ग्रामीण
2.)इलाकों के लोगों को बहुत सारी चीजों में लाभ प्राप्त हुआ हैं। जिनका वर्णन नीचे किया गया हैं।
3.)इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण इलाके के लोगों को कच्ची सड़कों से छुटकारा मिलेगा।
4.)ग्रामीण गौरव पथ योजना से गाँव के लोगों को मुख्य सड़क तक जाने में परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।
5.)ग्रामीण लोगों को अस्पताल, स्कूल कॉलेजों, मंदिर, बाजार और एक जगह से दूसरी जगह जाने में कोई दिक्क्त नहीं आएगी।
6.)इस योजना के तहत गाँव की कच्ची सड़कों में सीमेंट पर कंकरीट लग जाने से बरसात के मौसम में होने वाले कीचड़ के समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।
7.)ग्रामीण इलाकों में सड़क के किनारे नाली बन जाने से जल निकास की सुविधा होने से भी लोगों को लाभ प्राप्त होगा।
8.)इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों के लोगों को परेशानी से मुफ्त यात्रा का लाभ प्राप्त होगा।

यह भी जाने :-

1.)अनुप्रति योजना

2.)राजस्थान तारबन्दी योजना

3.)भारतीय रेलवे यात्रा बीमा योजना

official site

Leave a Comment