PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Aam Aadmi Bima Yojana 2021 , आम आदमी बीमा योजना 2021

इस आलेख में Aam Aadmi Bima Yojana,आम आदमी बीमा योजना क्या है ,आम आदमी बीमा योजना प्रीमियम,आम आदमी बीमा योजना के पात्रता की शर्ते ,आम आदमी बीमा योजना दस्तावेज,आम आदमी बीमा योजना दस्तावेज,आम आदमी बीमा योजना के लाभ,आम आदमी बीमा योजना के ऑनलाइन आवेदन आदि के बारे में विस्तार से बतया हैं |

आम आदमी बीमा योजना क्या है (Aam Aadmi Bima Yojana):-
भारत सरकार ने सामान्य जन- जीवन के निचले स्तर पर रहने वाले लोगों के लिए बीमा की सुविधा प्रदान की है | इस बीमा योजना का नाम आम आदमी बीमा योजना (AABY) है | इसका मुख्य उद्देश्य राज्‍य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को लाइफ इंश्योरेंस कवरेज का लाभ देना है, इसके अतिरिक्त आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए या फिर परिवार के एक कमाऊ सदस्‍य को कवरेज प्रदान किया जाता है |आम आदमी बीमा योजना को भारत सरकार के वित्‍त मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है, प्रशासनिक स्तर से इसे लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशनऑफ़ इण्डिया (LIC) के द्वारा संचालित किया जा रहा है | इस योजना का आरम्भ असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए किया गया है |

Aam Aadmi Bima Yojana

आम आदमी बीमा योजना प्रीमियम:-
इस योजना के तहत प्रीमियम की राशि मात्र 200 रूपए वार्षिक है। जिससे 30,000 रूपए की आर्थिक सहायता दुर्घटना के पश्चात प्राप्त होगी। इस धनराशि का 50% समाजिक सुरक्षा कोष से सबसिडी होगा और शेष 50% प्रीमियम राज्य सरकार/संघ राज्य क्षेत्र वहन करेगी। यदि बीमाधारी भूमिहीन ग्रामीण परिवार का व्यक्ति होगा। यदि बीमाधारी व्यवसायिक समूह का होगा तो 50% प्रीमियम की राशि नोडल एजेंसी/राज्य सरकार और संघ राज्य क्षेत्र द्वारा वहन किया जायेगा।

आम आदमी बीमा योजना के पात्रता की शर्ते :-
1.)आवेदक की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
2.)आवेदक ग्रामीण भूमिहीन परिवार का मुखिया हो अथवा उस परिवार का खर्चा चलाने वाला एकमात्र
3.)सदस्य होना चाहिए।
4.)आवेदक गरीबी रेखा से नीचे का सदस्य होना चाहिए।

आम आदमी बीमा योजना दस्तावेज:-
1.)आयु प्रमाण
2.)राशन कार्ड
3.)मतदाता सूची
4.)वोटर कार्ड
5.)आधार कार्ड

आम आदमी बीमा योजना के लाभ:-
1.)यदि बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक मौत हो जाती है। तो उसके परिवार को एकमुश्त 30,000 रूपए बीमा की राशि दी जायगी।
2.)यदि बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है या दोनों आँख चली जाती है या वह पूर्णतया अपंग हो जाता है। तो बीमित व्यक्ति को या उसके परिवार को 75,000 रूपए बीमा राशि के रूप में दी जाती है।
3.)यदि बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में एक आँख चली जाती है या किसी एक अंग से अपंग हो जाता है। तो उसे 37,000 रूपए की बीमा राशि दी जाती है।
4.)यदि बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती या दुर्घटना में पूर्णतया अपंग हो जाता है। तो उसके परिवार के दो बच्चों को जो कि कक्षा 9 से कक्षा 12 में पढ़ने वाले हो उनको छात्रवृत्ति के रूप में 5.)प्रति महीने रूपए 100 के हिसाब से साल के 1 जनवरी और 1 जुलाई हर छमाही दी जायगी।
6.)यदि बीमित व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक किसी दुर्घटना या मौत का शिकार नहीं होता है। तो उसे बीमा पॉलिसी कवरेज राशि प्राप्त हो जायगी।

आम आदमी बीमा योजना के ऑनलाइन आवेदन:-
1.)आम आदमी बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र को यहां पर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करना होगा |
2.)वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको आम आदमी बीमा योजना का एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा|
3.)एप्लीकेशन फॉर्म को भरें बटन पर क्लिक करें|
4.)अब सबमिट बटन पर क्लिक करें|

यह भी पढ़े :-

1.)इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना

2.)प्रधानमंत्री जी-वन योजना

3.)प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Leave a Comment

You cannot copy content of this page