Digital Tips IT Tips Technology

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है What Is Artificial Intelligence in Hindi

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है , Artificial Intelligence Kya Hai ,क्या है Ai , About Artificial Intelligence , Artificial Intelligence in It Trend and Technology, Dca Notes of Artificial Intelligence in Hindi , Dca Notes of It Trend and Technology in Hindi . History of Artificial Intelligence , What Is Artificial Intelligence , What Is Artificial Intelligence and Its Applications , What Is Artificial Intelligence Definition , What Is Artificial Intelligence in Computer , What Is Artificial Intelligence in Computer Science , What Is Artificial Intelligence in Hindi , आर्टिफीसियल इंटेलिजेंसी क्या हैं ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जिसे हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमता कहते हैं जबसे कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है। तब से इंसान द्वारा कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और अपने सभी काम कंप्यूटर द्वारा ही हो रहे हैं। क्योंकि कंप्यूटर द्वारा होने वाले सारे काम कम समय में बेहतरीन क्षमता के साथ किए जा रहे हैं। साथ ही इन मशीनों की कैपेसिटी काफी हद तक अच्छी होती है और स्पीड बेहतर होने की वजह से लोग पूरी तरह से कंप्यूटर की दुनिया पर निर्भर हो गए हैं।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक कंप्यूटर साइंस का ही भाग है। जिसका मुख्य कार्य है, कि एक  इंटेलिजेंस मशीन बनाना जो मनुष्य की तरह बुद्धिमान हो सके।  मनुष्य की तरह स्वयं डिसीजन लेने में सक्षम हो। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मुख्य मकसद मनुष्य द्वारा किए जाने वाले सभी काम इस प्रकार की मशीनों से आसानी से संपन्न हो सके
आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है:-  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमान कहते हैं हिंदी में इनके और भी नाम है। जैसे:- कृत्रिम होशियारी,  कृत्रिम दिमाग इत्यादि। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक प्रकार का कंप्यूटर सिस्टम है। जिसे मुख्य तौर पर तीन प्रक्रिया द्वारा संपन्न किया गया हैं।
 1.आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पहला प्रक्रिया चरण learning है। इस चरण में मशीनों के दिमाग में इंफॉर्मेशन को डाला जाता है। मशीनों को कई प्रकार के रूल सिखाए जाते हैं और उन्हें इंफॉर्मेशन के आधार पर मशीनें पूरे दिन काम कर सके।
2. दूसरा है Reasoning :- इसके अंतर्गत मशीनों को कई प्रकार के इंट्रोडक्शन दिए जाते हैं। जिनके आधार पर मशीनें डाली गई, इंफॉर्मेशन के आधार पर नियमों का पालन करते हुए परिणाम की तरह अग्रसर हो।
3.  तीसरा है Self-Correction:- इस चरण में मशीनों द्वारा हुई गलती का खुद करेक्शन कर सके यह कार्य संपन्न होता है। हालांकि यह कार्य अभी तक पूरी तरह से परफेक्ट काम नहीं कर पा रहा है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सबसे पहले जॉन McCarthy ने बताया था। विश्व पहले इंसान जॉन McCarthy थे। जिन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बताया था जी अमेरिकन कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। इनके द्वारा सर्वप्रथम आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी के बारे में सन 1956 में बताया गया। जॉन McCarthy ने 1956 में the डॉर्टमाउथ कॉन्फ्रेंस मैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जिक्र किया था और आज के समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी ज्यादा विकसित टेक्नोलॉजी हो चुके हैं।
टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग और प्रतिदिन नई खोज की वजह से यह रोबोटिक टेक्नोलॉजी संभव हो पाई है। पिछले कई वर्षों के परिजनों द्वारा यह टेक्नोलॉजी आज विश्व भर के कई देशों में सफल हो चुकी है। रोबोट टेक्नोलॉजी का उपयोग आने वाले समय में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि मनुष्य की बजाय मशीन काम करने में काफी बेहतर और दी गई। इंफॉर्मेशन के अनुसार बिना कोई गलती किए कार्य को संपन्न करने में सक्षम होती है। साथ ही बिना किसी थकावट के मशीन काम करने में सक्षम है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लक्ष्य:- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत मनुष्य द्वारा कंप्यूटर सिस्टम की असली ताकत को खोजा जा रहा है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा डेवलपमेंट की शुरुआत हुई है इसका एक उद्देश्य है कि मनुष्यों की तरह मशीनें भी बुद्धिमान हो और मनुष्यों की तरह सोच समझकर निर्णय ले सके। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का निम्नलिखित उद्देश्य है जो नीचे दिया गया है।
1.) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मुख्य लक्ष्य यह भी है। कि मशीन जो मनुष्य की तरह व्यवहार प्रदर्शित कर सके, मनुष्य की तरह पढ़ सकें, इंसानों की तरह ही किसी भी बात को अच्छे से बता सके।
2.) ह्यूमन इंटेलिजेंस की तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी इंसानों की तरह सोच समझकर निर्णय ले सकें।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page