Documents

Bank Account Closure Process | बैंक खाता बंद करने के लिए आवश्यक फॉर्म

Bank Account Closure Process

इस आलेख में बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया,Bank Account Closure Process,बैंक खाता बंद करने के लिए आवश्यक दस्तावेज,बैंक खाता बंद करने के लिए आवश्यक फॉर्म, आदि के बारे मे विस्तार से बताया गया हैं|

बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया (Bank Account Closure Process):-
यदि आप बैंक खाते का प्रयोग लेन -देन के लिए नहीं कर रहें हैं और उस बैंक खाते में आपकी धनराशी जमा है। तो उसको बंद करवा देना हीं उचित है। क्योंकि बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करना आवश्यक होता है। बैंक के नियमों के अनुसार निर्धारित अमाउंट बैलेंस मेन्टेन नहीं होने पर बैंक चार्ज आपके अकाउंट से काटा जाता है। बैंक खाता बंद करवाने के लिए बैंक खाते की बिना उपयोग की गयी चेक बुक, बैंक खाते की डेबिट कार्ड एवं बैंक खाते की क्रेडिट कार्ड आदि साथ लेकर बैंक जाना होगा। ये सभी दस्तावेज़ बैंक अकाउंट क्लोसर फॉर्म के साथ बैंक में जमा करना होगा। बैंक खाता बंद करने के लिए खाताधारक को खुद बैंक जाना पड़ता है। बैंक खाता बंद करने के लिए बैंक चार्ज का भी भुगतान करना पड़ सकता है।
Bank Account Closure Process
बैंक खाता बंद करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :-
1.)बैंक खाते की बिना उपयोग की गयी चेक बुक
2.)बैंक खाते की डेबिट कार्ड
3.)बैंक खाते की क्रेडिट कार्ड यदि बैंक द्वारा जारि की गयी हो

बैंक खाता बंद करने के लिए आवश्यक फॉर्म :-
1. बैंक खाता बंद करने के लिए आपने बैंक शाखा में जाकर बैंक अकाउंट क्लोसर फॉर्म भरना होगा।
2. इस फॉर्म में बैंक खाता बंद करने की वजह का विवरण भरना होगा।
3. यदि संयुक्त खाता (joint account) है। तो सभी खाता से जुड़े सदस्यों को फॉर्म में हस्ताक्षर करना होगा।
4. यदि बैंक में रु 20,000 से अधिक धन राशि है। तो बैंक खाता को बंद करने से पहले शेष धनराशी को दूसरे बैंक खाते में ट्रान्सफर करना होगा। क्योंकि केवल रु 20 हज़ार तक का अमाउंट हीं बैंक से कैश के रूप प्राप्त हो सकेगा।
5. दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर करवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में दूसरे बैंक अकाउंट जिसमें बंद किये जा रहे खाते का पैसा ट्रान्सफर करवाना है, उसका विवरण भरना होगा।

यह भी जाने :-

1.)राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल योजना

2.)फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान

3.)श्रमिक कार्ड योजना

Leave a Comment