CM Sarkari Yojana Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें , राजस्थान में राशन कार्ड कैसे बनवाएं

मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें , Check Ration Card Status Rajasthan ,Ration Card Status, Ration Card Search, कैसे पता करे राशन कार्ड Nfsa हाँ है या नहीं, राशन कार्ड नाम से कैसे सर्च करे , Rajsthan Ration Card क्या है , राशन कार्ड के प्रकार , राशन कार्ड बनने के फायदे , राजस्थान में राशन कार्ड कैसे बनवाएं , राजस्थान राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें , राजस्थान राशन कार्ड के स्टेटस को कैसे चेक करे

Rajsthan Ration Card List आजकल सभी व्यक्तियों के लिए राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसके द्वारा सरकार गरीब व्यक्तियों को राशन उपलब्ध करवाती है साथ ही साथ अन्य सरकारी योजनाएं में भी राशन कार्ड के द्वारा सम्मिलित हो सकते हैं। कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई की किसी भी योजना का लाभ ले सकते हैं।

राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम अंकित होते हैं और जितने सदस्य होते हैं उतने को ही सरकार राशन प्रतिमाह देती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि राशन कार्ड के लिस्ट कहां देखें और इसको कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आपने अप्लाई किया है तो उसका स्टेटस क्या है पूरी जानकारी यहां दी जाएगी।

राशन कार्ड के प्रकार:-  सराकर ने कार्ड को तीन भागों में बांटा है, जो की निम्लिखित है।

1.) APL राशन कार्ड:- यह कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन व्यतीत करते हैं यानी कि जो मध्यम वर्ग के लोग होते हैं।

2.) BPL राशन कार्ड:- इस कार्ड को गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले लोगों को दिया जाता है और राशन सस्ते दामो में दिया जाता है।

3.) AAY राशन कार्ड:- इस कार्ड में ग्राम पंचायत और नगर निकाय के द्वारा चुने हुए लोगों को यह राशन कार्ड दिया जाता है।

राशन कार्ड बनने के फायदे:- राशन कार्ड बनने से आपको बहुत फायदा होगा इसके द्वारा आप सरकारी राशन की दुकान से सीधे राशन ला सकते हैं। राशन कार्ड में जितने लोगों का नाम जुड़ा हुआ होगा उतना ही राशन आपको दिया जाएगा। यदि किसी का नाम गलती से दो बार हो गया हो तो भी उसे एक ही बार राशन दिया जाएगा। कार्ड का उपयोग हम  किसी भी सरकारी काम को करने के लिए कर सकते हैं। राशन कार्ड के द्वारा गरीबों को सस्ते दामों में अनाज मिल जाता है।

राजस्थान में राशन कार्ड कैसे बनवाएं:- राशन कार्ड को बनवाने के लिए आपको अपने पास के ही ई-मित्र की दुकान पर जाना होगा कार्ड को बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक और आपके पूरे परिवार के सदस्यों  के आधार कार्ड लगाएं जाएंगे फॉर्म भरने के करीब 15 या 20 दिन बाद आपका राशन कार्ड बन जाता है और इसका प्रिंट आउट निकाल कर इसके द्वारा राशन को ले सकते हैं।

Gas Subsidy Kaise Check , गैस सिलेंडर कितने का है सब्सिडी वाला

मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें:- राशन कार्ड की लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले हमें राजस्थान सरकार की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे लेकिन साइड में राशन कार्ड लिस्ट 2021-22 एक विकल्प दिखाई पड़ेगा। यहां पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऑप्शन खुल जाएगा इसमें सबसे पहले जिले का नाम पूछा जाएगा आप जिस भी जिले में रहते हो वहां पर भर दें।Check Ration Card List Rajasthan

फिर अपना राशन कार्ड का नंबर डालकर सर्च करें जैसे ही आप यह सारी जानकारी वहां पर भर देंगे तो आप का राशन कार्ड वहां शो होने लगेगा। इसके अलावा आप पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के माध्यम से भी अपने राशन कार्ड को निकलवा सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड के स्टेटस को कैसे चेक करे:- यदि आपने अपना नया राशन कार्ड बनवाया है और अभी तक आपको प्राप्त नहीं हुआ है तो इसकी जानकारी आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं इसके लिए जब आपने राशन कार्ड का फॉर्म भरवाया होगा तो आपको एक नंबर या प्रिंटआउट दिया गया होगा जिसमें एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी होगा। स्टेटस चेक करने के लिए आपको हुए नंबर डालना होगा जैसे ही रजिस्ट्रेशन नंबर उसमें भरेंगे तो सारी जानकारी आपको मिल जाएगी। यदि कुछ त्रुटि हो गई होगी तो आप उसको सही भी करवा सकते हैं।

Check Ration Card Status Rajasthan 

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page