Sarkari Yojana

मुख्यमत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021

मुख्यमत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021

मुख्यमत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना : दोस्तों किसी भी राज्य की सरकार या केंद्र सरकार राज्यों के लोगों को लाभ दिलाने तथा उनकी स्थिति को सुधारने के लिए समय-समय पर नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है। जिससे आम नागरिकों को इसका लाभ मिल सके। ऐसी ही एक योजना है जो कि “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” के नाम से आगे राजस्थान में लागू की गई है। राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस योजना को हरी झंडी दी है।

आइए जानते हैं कि आखिर यह उसकी योजना कब लांच की गई तथा इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी। पूरी योजनाओं के बारे में जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किसानों की स्थिति सुधारने के लिए इस योजना को मुख्य रूप से लांच किया है। जिसमे सभी पात्र किसानों को बिजली के बिल पर हर महीने 1000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना मे कौन पात्र होगा। और आवेदन करने के लिए क्या करना होगा। इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको नीचे के आर्टिकल मे मिलेगे।

मुख्यमत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021

यह योजना मुक्ता किसानों के हित में रखकर बनाई गई है। जिसमें राजस्थान राज्य में रहने वाले कृषि उपभोक्ताओं को मीटर बिजली बिल पर प्रतिमाह ₹1000 का न्यूनतम अनुदान तथा ₹12000 का अधिकतम अनुदान दिया जाएगा इसके लिए सभी उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा यह अनुदान सभी कृषि उपभोक्ता के उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

इस योजना के आ जाने से सभी कृषि उपभोक्ताओं को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी। वैसे भी राजस्थान में कम बारिश होती है। बहुत सारे लोग अपने खेतों की सिंचाई के लिए ट्यूबवेल आदि का प्रयोग करते है। जिससे बिजली का बिल अधिक आता है। सरकार ने इस बात को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के निर्माण किया है।

मुख्यमत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के मुख्य पहलू

योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिल सकता है। जिनका कोई भी पुराना बकाया बिल नहीं है। यदि जिनका कोई भी पिछला बकाया बिल है। उनको इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा बिजली विभाग के द्वारा दो महीने के बिल के आधार पर पात्र किसानों को अनुदान दिया जाएगा। जो उपभोक्ता बकाया राशि को जमा कर देता है। उसको अगले महीने के विद्युत बिल अनुदान राशि देय होगी।

इसके अलावा जो व्यक्ति बिजली का उपभोग करता है उसके लिए भी इसमें अलग से नियम बनाए गए हैं जैसे कि किसी व्यक्ति का ₹1000 से कम का बिल आता है तो उसका वास्तविक बिल और अनुदान राशि के अंतर से घटाकर जो राशि बचती है। वो उसके बैंक खाते मे जमा करवाई जाएगी। इससे सभी किसान भाइयों को बिजली बचत का प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के आ जाने से सभी किसानों के मन अत्यन्त प्रश्न है। वैसे भी सरकार की तरफ से मिलने वाली सभी योजनाओ का लोग इंतजार करते है। किसान मित्र ऊर्जा योजना से किसानों का हित होगा।

Read Also :- गार्गी पुरस्कार आवेदन 2021 Rajasthan

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए बिंदु के आधार पर आपको इस योजना में शामिल किया जा सकता है।

  • जो व्यक्ति इस योजना में शामिल होना चाहता है वह मुख्य रूप से राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • वो व्यक्ति किसान होना चाहिए।
  • जो भी पात्र किसान होगा उसका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए यदि आधार बैंक से जुड़ा नहीं होगा तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • केंद्र और राज्य के कर्मचारी तथा आयकर दाता इस योजना में शामिल नहीं हो सकते हैं। जो व्यक्ति कृषि या जिसके पास जमीन है। वो किसान मित्र ऊर्जा योजना मे शामिल हो सकता है।
  • परफेक्ट के पास आधार कार्ड तथा बैंक खाता का होना बहुत जरूरी है।

राजस्थान किसान मित्र ऊर्जा योजना का उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो भी कृषि उपभोक्ता है। उन्हें प्रतिमाह बिजली अनुदान के तहत ₹1000 की राशि को मुहैया कराना है। राजस्थान में बहुत सी ऐसी जगह है। जहां पर सिर्फ बारिश में ही खेती की जाती है लेकिन कुछ ऐसी भी जगह है। जहां पर ट्यूबेल आदि से सिंचाई की जाती है। ऐसे में बिजली का बिल अत्यधिक आ जाता है। इसी परेशानी को देखते हुए गहलोत सरकार ने इस योजना को लागू किया है जिससे किसान भाइयों को काफी राहत मिलेगी।

Read Also :- पीएम किसान योजना:इस तारीख को किसानों के खाते में पहुंचेंगे 9वीं किस्त के 2000 रुपये

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसान योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होना बहुत जरूरी है यदि यह दस्तावेज आपके पास होंगे तो आप का रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगा।

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक खाता
  3. स्थाई प्रमाण पत्र
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना से होने वाले मुख्य लाभ

  • किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत राजस्थान के सभी किसान भाईयो को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना से रजिस्टर्ड मीटर्ड धारक को कृषि उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 1000/- रुपए और वर्ष मे 12000/- रुपए का अनुदान सरकार के माध्यम से दिया जाएगा।
  • सभी पात्र किसान भाईयो को मई 2021 से इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
  • किसान मित्र ऊर्जा योजना से सरकार पर प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।
  • किसानों के हित मे रहते हुए इस योजना का निर्माण किया गया है।
  • जो कृषि उपभोक्ता इस योजना में आवेदन करेंगे उनको ही इसमें शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की विशेषताएं

  • इस योजना के आ जाने से बिजली की बचत होगी
  • किसानों की स्थिति में सुधार होगा तथा उनका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा।
  • मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आप को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने यह फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप अपनी सारी डिटेल जैसे के नाम व नंबर बैंक खाता आधार कार्ड, पता, मोबाइल नंबर अन्य सभी चीजों को यहां पर फिल करें।
  • सभी ऑप्शन को भरने के बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें इस प्रकार आपका ऑनलाइन आवेदन हो जाता है।

Conclusions

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना प्रदेश के सभी किसानों को ऊर्जा के क्षेत्र में राहत देने के लिए शुरू की गई है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कराएं साथ ही हमने आपको यह भी बताया है, कि आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया बताइए हम उम्मीद करते हैं। कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा अगर आज के इस आर्टिकल से आपको कोई भी सवाल यह समस्या है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment