Knowledge

गैस सिलेंडर बुक कराने के नंबर में हुआ बदलाव जानिए नया नंबर

गैस सिलेंडर बुक कराने के नंबर में हुआ बदलाव जानिए नया नंबर

गैस सिलेंडर बुक कराने के नंबर में हुआ बदलाव इंडियन गैस कंपनी ने गैस बुक करने के नंबर में बदलाव किया है तो आइए जानते हैं गैस सिलेंडर बुक करने के नए नंबर के बारे में

गैस सिलेंडर बुक कराने के नंबर में हुआ बदलाव जानिए नया नंबर :-  भारत की सबसे बड़ी सरकारी आयल कंपनी इंडियन ने अपना एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग करने के नंबर में बदलाव कर दिया है, यानि ग्राहक पुराने वाले अंबर से गैस की बुकिंग नहीं कर पाएगा। इसलिए दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे, कि आप नए नंबरों से अपने एलपीजी सिलेंडर को कैसे बुक कर सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि एलपीजी सिलेंडर को कैसे किया जाता है, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

गैस सिलेंडर बुक करने का नया नंबर कौन सा है :-

जब इंडेन कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए गैस सिलेंडर बुकिंग करने के नंबर में बदलाव किया है, तो इस कंपनी ने अपने सभी ग्राहकों के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर गैस सिलेंडर बुकिंग करने का नया नंबर भेज दिया है। ताकि ग्राहक नंबर की मदद से अपने गैस सिलेंडर को बुक कर सकते है।

Read Also :- राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन के वार्षिक सत्यापन फॉर्म की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021

नए नंबर से गैस सिलेंडर को कैसे बुक करें :-  इंडियन कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए सिलेंडर बुक करने के तीन अलग-अलग माध्यम निकाले हैं, और उन तीन अलग-अलग माध्यमों के जरिए आप बहुत आसानी से अपने गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं। वह 3 मध्यम कौन से हैं, और साथ में यह भी जान लेते हैं, कि उन तीन माध्यम से यह सिलेंडर को कैसे बुक किया जा सकता है।

1. Call के माध्यम से :- सबसे पहला जो माध्यम है। वह कॉल है, और जब कंपनी ने अपने मोबाइल नंबर चेंज नहीं किया था। उससे पहले भी आप गैस सिलेंडर बुक करने के नंबर पर कॉल करके अपने सिलेंडर को बुक कर सकते थे। तो उसी प्रकार की इस बार कंपनी ने अपने नंबर को चेंज किया है, और आप पहले की तरह ही नए वाले नंबर 7718955555 पर अपने रजिस्टर मोबाइल से कॉल करें। फिर उसके बाद आपको अपनी भाषा सेलेक्ट करने को कहा जाएगा, आप अपने आप से पूरा अनुसार भाषा को चुन ले। इतना करने के बाद आपको वहां पर गैस सिलेंडर बुक करने के लिए एक नंबर को दबाने वह आ जाएगा। तो आप अपने डायल पैड में एक दबाकर गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं।

Bharat Gas Cylinder Kaise Book Kare , Bharat Gas Booking Through SMS , IVRS , Online

2. SMS के माध्यम से :-  जिस प्रकार आप कॉल के माध्यम से गैस सिलेंडर को बुक कर सकते हैं, उसी प्रकार है कंपनी ने इस बार अपने ग्राहकों के लिए एसएमएस से जैसे बुक करने का ऑप्शन भी दिया है। SMS से गैस सिलेंडर को बुक करने के लिए सबसे पहले आपको इस कंपनी के नए नंबर 7718955555 पर एसएमएस करना होगा। जब आप यह SMS भेजेंगे तो आपको इस एस एम एस में Refill लिखना होगा। जब आप अपने SMS मैसेज लिख लेते हैं, तो आप उस नंबर पर इस एसएमएस को भेज दें. इतना करते ही आपका गैस सिलेंडर SMS के माध्यम से बुक हो जाता है।

3. WhatsApp के माध्यम से :-  इस बार कंपनी ने अपना एक और नया मध्यम जारी किया है, जो कि व्हाट्सएप है। इसलिए अगर आप अब अपने गैस सिलेंडर को व्हाट्सएप के माध्यम से बुक करना चाहते हैं, तो भी आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर को बुक करने के लिए कंपनी ने एक अलग व्हाट्सएप नंबर जारी किया है, जो कि 7588888824 है। व्हाट्सएप के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इस नंबर को सेव करना है। उसके बाद आपको व्हाट्सएप पर जाकर कंपनी के इस नंबर पर एक व्हाट्सएप एसएमएस सेंड करना है। जब आप इस कंपनी को व्हाट्सएप एसएमएस सेंड करेंगे, तो उस SMS में आपको Refill लिखना है। क्या करने के बाद आपको उस SMS को इस नंबर पर भेज देना है। जब आप इस एसएमएस को सेंड कर देते हैं, तो आप का गैस सिलेंडर व्हाट्सएप के माध्यम से बुक हो जाता है

Leave a Comment

You cannot copy content of this page