UPI से गलत अकाउंट में पैसा चला गया, ऐसे वापस आएगा : यूपीआई भुगतान अधिक से अधिक आम होते जा रहे हैं। अगर इसमें कोई चूक हुई तो इससे बड़ी समस्या हो सकती है। अगर भुगतान गलत खाते में हो जाता है तो पैसा वापस मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है। कई बार यूपीआई पेमेंट गलत अकाउंट में चला जाता है । अगर आप नीचे दिया तरीका अपनाते हैं तो संभव है कि आपका पैसा वापस मिल जाए।
पैसे गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर निम्न सावधानी बरते
- बिना देर किए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें।
- बैंक आपसे ईमेल द्वारा इस खाते के बारे में अधिक जानकारी मांग सकता है।
- लेन-देन संख्या, राशि, किस खाते से पैसे काटे गए, किस खाते में गलती से पैसा स्थानांतरित किया गया था।
- और लेनदेन की तारीख और समय सहित, कृपया अपने लेन-देन के सभी प्रमाण सुरक्षित रखे।
- अकाउंट स्टेटमेंट और स्क्रीनशॉट भी तैयार रखे।
Read More
- Aapka Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai: कहीं आप के आधार कार्ड से तो नहीं चल रही फर्जी सिम , यहां से पता करें , तथा फर्जी सिम को ब्लॉक करें 5 मिनट में
- जाने Bhim UPI के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें संपूर्ण जानकारी यहां से पढ़ें
इस प्रकार मिल सकता हैं, पैसा वापस
जिस खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है, अगर वह आपकी ही बैंक शाखा का है तो शायद कुछ आसानी हो. बैंक आपके अनुरोध पर खाते के प्रभारी व्यक्ति से संपर्क करेगा और यदि वे सहमत हैं, तो आप सात दिनों में अपना पैसा वापस पा सकते हैं। अगर मामला दूसरे ब्रांच से जुड़ा है तो आपको उस ब्रांच में जाकर खुद मैनेजर से बात करनी होगी. पैसे वापस प्राप्त करने की प्रक्रिया में दो महीने तक का समय लग सकता है।