अब आप घर बेठे आसानी से पानी का बिल भर सकते है, ये रहा आसान तरीका

 Join WhatsApp Group
 Join Telegram Channel

अब आप घर बेठे आसानी से पानी का बिल भर सकते है, ये रहा आसान तरीका : दोस्तों पानी और बिजली के बिल को भरने की समस्या एक आम समस्या है। और जब भी हम पानी के बिल को भरने चाहते हैं, तो वहां पर हमें दो-तीन घंटे तक लाइन में खड़ा रहना होता है। उसके बाद हम अपने पानी के बिल को भर पाते हैं। लेकिन उस तो आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ऑन लाइन मेथड बताएंगे जिनके माध्यम से आप घर बैठे 5 मिनट में अपने पानी के बिल को भर सकते हैं। इसलिए दोस्तों अगर आप भी जाना चाहते हैं, कि पानी के बिल को ऑनलाइन कैसे भरें, तो आज की साईकिल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज किस आर्टिकल में पानी के बिल को ऑनलाइन भरने के कौन-कौन से तरीके हैं। उनके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

How To Pay Water Bill Online

दोस्तों पानी के बिल को ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया को जानने से पहले हम ही जान लेते हैं। कि पानी के बिल किस आधार पर आते हैं। जब हम अपने घर में लगे सरकारी नल का इस्तेमाल करके उस नल के जरिए पानी लेते हैं। तो उस नल पर 1 मीटर लगा हुआ होता है, और उस मीटर के तहत ही यह पता लगाया जाता है, कि 1 महीने में आपने इस नल से कितने पानी का इस्तेमाल किया है। और उसी के अनुसार आपके घर के एड्रेस पर एक पानी का बिल आता है, और आप को समय रहते उस बिल को भरना पड़ता है।

पानी के बिल को ऑनलाइन कैसे भरें

दोस्तों वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ रही है। और इस बढती टेक्नोलॉजी में हर काम ऑनलाइन संभव हो रहा है। पहले बिजली और पानी के बिल को भरने के लिए हमें कई घंटे लाइन में खड़ा रहना पड़ता था। लेकिन वर्तमान समय में इलेक्ट्रिसिटी के बिल भी ऑनलाइन माध्यम से भरे जाते हैं, और इसी प्रकार से आप बहुत आसानी से अपने पानी के बिल को भी ऑनलाइन पर सकते हैं। पानी के बिल को ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया निम्नलिखित है।

Paytm से पानी के बिल को कैसे भरें

दोस्तों अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है, तो आप पेटीएम के बारे में तो अवश्य जानते होंगे। पेटीएम एक प्रकार का पेमेंट गेटवे ऑप्शन है, और इस पेमेंट गेटवे ऑप्शन के माध्यम से आप ऑनलाइन माध्यम से पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही दोस्तों पेटीएम अपने यूजर्स के लिए कई अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाता है। जैसे मंथली बिल पेमेंट रिचार्ज शॉपिंग आदि। और उन सभी सुविधा में से एक सुविधा पानी के बिल को ऑनलाइन भरने की भी है। आप पेटीएम के माध्यम से अपने पानी के बिल को घर बैठे ऑनलाइन मात्र 5 मिनट में भर सकते हैं।

  • जब भी आप अपने आप पानी के बिल को ऑनलाइन भरना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में पेटीएम को ओपन करना होगा।
  • उसके बाद पेटीएम में दिए गए ऑल सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ऑल सर्विस के अवसर पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने मंथली बिल का एक ऑप्शन देखने को मिलता है। उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपके सामने कई अलग-अलग प्रकार के मंथली बिल देखने को मिल जाते हैं, उनमें से सबसे नीचे की तरफ आपको वाटर बिल का भी एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है, तो आप उस पर क्लिक कर दें।
  • वाटर बिल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने जल संस्थान को सेलेक्ट करना होगा। अगर आपका दिल्ली, मेरठ, जयपुर, जोधपुर या फिर देशभर के किसी भी जल संस्था से पानी का कनेक्शन लिया हुआ है, तो आप उस जल संस्था को सेलेक्ट कर ले।
  • इतना करने के बाद आपको वहां पर एक RR नंबर डालने को कहा जाएगा। आप अपने बिल पर दिए गए RR नंबर को वहां पर दर्ज कर ले।
  • जैसे ही आप वहां पर RR नंबर को दर्ज कर देते हैं, तो यह पानी का बिल किस नाम से है। उस व्यक्ति का नाम भी आपको पेटीएम के अंदर दिखाई दे देता है, तो आप उस नाम को देख कर अपने बिल को वेरीफाई कर ले।
  • फिर नीचे दिए गए कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देते हैं, तो वहां पर आपको पेमेंट करने को कहा जाता है। आपका पानी के बिल का जितना अमाउंट होता है। आप उस अमाउंट को पेटीएम वॉलेट, यूपीआई, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि माध्यम से पे कर सकते हैं।
  • इतना करते ही अगर आपका पेमेंट सक्सेसफुली हो जाता है। तो आपका पानी का बिल भी संपूर्ण रूप से पेड हो जाता है।
  • तो दोस्तों आप किस प्रकार से पेटीएम के माध्यम से अपने घर के पानी के बिल को ऑनलाइन भर सकते हैं।

Google Pay से पानी के बिल को कैसे भरें

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता ही है, कि गूगल पे भी प्रकार का बहुत ही बड़ा पेमेंट गेटवे प्लेटफार्म है। यह प्लेटफार्म गूगल का है, और इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप ऑनलाइन माध्यम से पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। साथ ही दोस्तों गूगल पे के अंदर आपको पेमेंट ट्रांसफर और रिसीव के अलावा भी कई सुविधाएं देखने को मिल जाती है। जैसे मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज इलेक्ट्रिसिटी बिल वॉटर बिल आदि। तो अगर आप अपने घर के पानी के बिल को गूगल पर के माध्यम से भरना चाहते हैं, तो आप गूगल पे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल पर से पानी के बिल को भरने की प्रक्रिया पेटीएम की तरह ही है, और इस एप्लीकेशन से भी आपको पहले अपने जल संस्था को सेलेक्ट करना होगा, उसके बाद आपको अपने बिल का RR नंबर डालना होगा, और उसके बाद आप जैसे ही पेमेंट करते हैं। तो आप का पानी का बिल पेड़ हो जाता है।

Phone Pay से पानी के बिल को कैसे भरें

दोस्तों फोन पे भी एक प्रकार का पेमेंट गेटवे ऑप्शन है, फोन पे की प्रचलित अभी वर्तमान समय में काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। फोन पर के जरिए आप केवल पैसों को ट्रांसफर ही नहीं बल्कि और भी कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं, और उन सभी सुविधाओं में से एक सुविधा आपको ऑनलाइन पानी के बिल को भरने की भी मिलती है। इसलिए अगर आप पेटीएम या गूगल पे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, और आप फोन पर के जरिए अपने घर के पानी के बिल को भरना चाहते हैं। तो उसके लिए आप फोन पर से बहुत आसानी से अपने घर के पानी के बिल को भर सकते हैं। फोन पर से पानी के बिल को भरने की प्रक्रिया पेटीएम और गूगल पर एक जैसे ही है। फोन पर से पानी के बिल को भरने के लिए आपको पानी के बिल का RR नंबर चाहिए होता है, और RR नंबर के जरिए ही आप पानी के बिल को भर पाएंगे।

Read Also :- 

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने अब आप घर बेठे आसानी से पानी का बिल भर सकते है, ये रहा आसान तरीका के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
Join WhatsApp Group Now

Leave a Comment

सरकार का बड़ा ऐलान, 40 लाख महिलाओं को फ्री मिलेगा स्मार्टफोन