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Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन

Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन

Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन वरना देना पड़ सकता है जुर्माना :- हाल ही में रेलवे ने एक नया नियम बनाया है जिसे जानना आपके लिए बहुत जरुरी है मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि Train में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। इसी के चलते Railway Ministry ने ये नये नियम बनाए हैं।

Indian Railways New Rules

जैसा की होली आने वाली है और अगर आप रेल में यात्रा करने वाले तो ये नियम आपके लिय जानना बहुत जरुरी है वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है दरअसल रेलवे यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए अक्सर नियम बनाता रहता है। इसके पहले रेलवे ने कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों की नींद में कोई ख़लल न पड़े और वो यात्रा के दौरान चैन से नींद ले सकें इसके लिए नियम बनाया है। वैसे तो ये यात्रियों के लिए एक अच्छा नियम है जिसकी मदद से आप रेल में अच्छे से सो सकते है तो चलिए अब हम इस नियम पर बात करते है

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रेल में नींद को लेकर है ये नियम

इस नये नियम के मुताबिक अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है। दरअसल यात्रियों द्वारा की गयी इस तरह की कई शिकायतों के बाद रेलवे ने यह नियम बनाया। अब इससे किसी यात्री की नींद में कोई परेशानी नहीं होगी । इतना ही नहीं अगर को इन नियमों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। यानि अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं।

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रेलवे के सभी जोन में तत्काल प्रभाव से नियम लागू:- अगर आपको इससे जुडी कोई परेशानी होती है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी।

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Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

97 Comments

  • An excellent step taken by Indian Railway, All traveller will definitely appreciate, but it would be more better if Indian Railway shared any contact number to register the complain.

    • Ek dam sahi faisala hai aur ek baat jinka ticket confirm hai utna hi log baithe jaise ki ek company me 8 seat hai usme aur bahari un confirm wake aakar baith jaaye jaun jara ghasakiye to unka seat nahi hain phir baith jaate hain kyoun baithenge family ke beech me ye bhi rouls hona Chahiye nahi to arrest hona chahiye

      • बहुत अच्छी बात उठाई है लेकीन इसकी सुनवाई तब तक नही होती जब तक कोई विवाद ना हो जाए। इस्पे भी रूल बनाने चाहिए।

          • IR ने रुल अच्छे बनाये है पर सह अहम रुल तो ये होगा कि स्लीपर कोच (ii) waiting लीस्ट वाले या अन रीझर्व पॅसेंजर आ बेठ ते है और खाली सीट ओपन सीट स्लीपर पर कबजा जमा लेते है इन लोगो के लिए (वेट लिस्ट वालो ) ज्यादा वेटलीस्ट कोच रखने चाहीये और वहा के T T E द्वारा कन्फर्म होनेपर ही उस कोच मे भेजना चाहिये

          • Recently i faced this problem nobody couldnot sleep just bcoz of one passenger.

      • confirm ticket na hone per bhi reservation debee me aakar niche so jana aur nichale seat ke passangar ke pav kee pas jabardasti se baithana ye sab band hona chahiye.

        • I faced same problem during my last journey in 2nd slipper 3 children & one adult sleep durin whole night there is no space to put our leg I am not able to move so this problem must be sloved & for such problem there must be mobile no to register complain & it should be sloved in half an hour & A passenger having waiting ticket should not be allowed in Reserved compartment either it may be 3 rd AC or 2nd slipper It must be stopped immediately

    • Sir this is all ok and what about people snoring and disturbing others sleep? Even that should be reported, many people cannot sleep due to snoring of others. We need railway to take action.

    • Ye sub publicity hai passenger ki bhot se suvidha nikal liye hai.
      Pahile dr citizen discount jari Karo
      Phir apne mu Miya miththu bane

    • Platform par Ticket kits subidha Hona ati abayak hain .
      Jisse Yetri parmesan na ho

      Thanyabad
      RAKESH GUPTA

    • Bhai railway️ walone chorr logo se mili hue hai isliye sab ko sulake choriye karwa rahi hai

  • Hello sir what is current provision to provide Bed Roll in AC Coach? We have to purchase it?

  • Train late hone ka aur clean ing nahi hone ka v Indian railway ko rule banana chahiya.

      • एक बात ओर है इसमें कही न कही पब्लिक की कमी है 70%लेकीन टाइम से clean नही krna कंपार्टमेंट के बंदों की भी कमी है

      • बहुत ही अच्छी नियम है रेलवे की तरह से कुछ गवार लोग है। जो समझने पे भी नही समझते थे।वह अपनी मोबाइल इतनी तेज आवाज में बजाते है। कि पूरी कोच परेशान हो जाते है।और कुछ लोग ऐसे भी है।जो घर पे बात कर के उनका पेट नही भरता वह ट्रेन में सोने के समय इतनी तेज तेज बात करते है। कि दूसरो कि नींद खराब करते है।और समझने पे झगड़ा करने को तैयार हो जाते है।बहुत अच्छी निगम है।मैं रेलवे को बहुत बहुत धन्यबाद देता हु।ऐसे नियम और तरते लागू करने के लिए धन्याबाद

    • Jo व्यक्ति खराटा मरता है उसके लिऐ तो wale -wale ho gaya

  • What about snoring?
    Some people in sleep snoring so highly nearby passengers of compartments can’t sleep. Please provide any suggestion.

    • Train me roj chori hoti hai…..food hawkers dont allow ,third gender dont allow ,dont confirm ticket not allow….to sleeper couch…pls coperate for indian railways

  • What about snoring?
    Some people in sleep snoring so highly that nearby passengers of compartments can’t sleep. Please provide any suggestion.

  • Good spet taken by railway some people didn’t sleep at night talking listing song talking disturbing other in night should strong action against not following rules

  • इंडियन रेलवे का अच्छा निर्णय है पर ट्रेन में मोबाइल हंसी मजाक से ज्यादा तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) के लोग कभी भी आ के सोये हुए व्यक्ति को पहले से ही परेशान कर उठाया जाता है इसके लिए क्या उपाय किते है इंडियन रेलवे ने कृपया सबको अवगत कराये और मेरी बात बुरी लगी हो तो मैं क्षमा चाहता हूं उन लोगों से मुझे कोई दिक्कत नहीं है पर मेरे साथ कई बार ऐसा हुआ है जब मैं सोते जा रहा था तो चिमटा कर हल्का सा गांव को मारते हुए नींद खराब किया था जबकि मेरी कोई गलती नहीं थी

    • Waiting list tickets Dena hi nahi chahiye jab confirm tickets ho to hi tickets Dena chahiye railway Wale jitna confirm tickets hai utna hi dena chahiye.waiting tickets Dena hi nahi chahiye

  • Why the railways are still using untidy and unhygienic compartments for some trains even Ac coaches too ?Ro

  • रुल पेपरवर भरपूर बनवतात पण त्यावेळेला जेंव्हा त्रास होतो तेंव्हा कंपलेंट दिल्यावर लगेच अकॅशन घेतली जाते का?

  • बहुत अच्छी बात है। दो बैंचके बीच सोते हैं जिससे बैठे पॅसेंजरांन को पैर रखना भी मुश्किल होता है। ज्यादा सामान लाते हैंकॉरीडोर,टॉयलेट,दरवाजेपासकी जगह पूरा ब्लॉक हो जाता है।
    लोग बुरे‌नहीं होते पर आदतें बुरी होती हैं। हम कुछ भी करें तुम कौन पूछनेवाले एटीट्यूड है।
    तकलीफ़ हो तो मोबाईलसे कंप्लेंट करना हैं तो एक ४ आंकड़े का नंबर हो।

    • पैसेंजर को चाहिए कि हर कंप्लेन सरकार से नहीं करवानी चाहिए।
      कोई भी विपदा मैं वही पैसेंजर आपके काम आता है। सफर लंबा रहता है मेल जोल करके चलना चाहिए दुख में हो या खुशी में वह वही पैसेंजर आपकी बात सुन के मन हल्का करता है

    • ट्रेन में ज्यादा बोलना गाने सुनना गाली निकालना लोगों की आम बात हो चुकी है इस बात को ध्यान में रखकर इस पर शक्ति होनी चाहिए स्टेशन पर आने पर गाड़ी के दरवाजे ना खोलना है

  • Bharath Railway Department Ne Bhahoot Achha decision Liya Hai. Abi tho Har Admi Relaxing ke sat journey Kar Sakega Thanks for the Railway Department.

  • Very good decision.
    I just wanted to know that i the third ac we can get the blanket or not any one please

  • Hlo Indian Railway
    sir and mam… Jaisa ki mai janta hu… Maine rail kaushal vikash yojna se training complete kar li hai or certificate bhi mujhe mil chuka hai
    Jaisa ki mujhe vha training m btaya gya ki knurling hoti hai handle pr
    Train pr chadne k liye jo handle hote hai.. Uspe knurling ki jati hai jisse Passenger ka hath na fisle or na he sarake jisse vo fisalkar uska hath niche na aa jaye or vo gir na pade.. Jaisa ki maine dekha
    Chitrakut express hai 15206
    Rapti sagar gorakhpur express 12512
    Agra fort intercity 12179 etc.
    Indino mera train mai he safar rha
    Insab traino k Dabbo k gate pr handle mai knurling nhi hai
    knurling hona chaiye jisse passenger ka hath na fisle Or vo girakar choot na pa jaye..
    Dear sir and mam agar ye rule hai to handle pr khurling krna chaiye mujko training m bahut mja Aaya or maine bahut kuch Rail k bare m jana or sikha itna maine Apne clg m nhi sikha jaha mai diploma kar rha hu rail jitna technical work or machine k bare m nhi sikha vha pr mujhe bahut accha lga rail m jakr or aisi choti choti chijo ko dur karne ka moka muje mile to bahut acche se krunga .
    Thank you Indian Railway..

  • ChitraKoot express 15206
    Gorakhpur Rapti sagar express 12512
    Hai kuch trains jinpr gate k handle par knurling nhi hai
    Hona chaiye..
    Jaisa ki mujko dikhaya gya hai traing mai rail kaushal vikash yojna k tahat
    Agar aisa hota hai to hona chaiye
    Thankyou Indian Railways…

  • Jo passenger ko kharaate dar need aati hai to unke liy bhi to niyam banana chahiy .nahi to bagal Wale sheet ke passenger ko bhi poori raat need nahi ayegi . Rail prashasan ko ek alag se kharaate dar Wale person ke liy bhi kuch upay ya rule banana chahiy. Taki Koch ke passenger ko shanti se so sake.

  • Ha ha niyam nikaliye taki tc or pollice ko Paisa khane me majha aaye.ye to bohot tarikho dudh rahe ho .tikit dikhao fir bhi jurmana bharavate he to ye to bohot aasan tarikhe de diye .good

  • Good rule made by Indian railways . Thanks a lot of entire Indian railway team. Keep do new in future for help of passengers.

  • IR बहुत अच्छा नियम है ।
    और बहुत ही जरूरी है, ट्रेन में हिजरो को भीख मांगना लोगों से अभद्रता पूर्वक व्यवहार करना कब बंद होगा ।
    प्लेटफॉर्म या ट्रेन के अंदर कैसे प्रवेश करता भिखमंगे उसीके आर में चोर उचक्का भी अपना करामत करके चला जाता है, बहुत जल्द समस्याओं का निदान होना चाहिए

  • Bane ko to kitne ki rule banaye hue hai pe koe follow nhi karta….mana bhi kro to bolte hai tumhe kya.police sunti hai nahi

  • और जो खर्राटे लेते है , उनके लिए भी कोई नियम है ??

  • Indian railway se ye request h ki hum students ko aane jane kafi takleef ho Rahi kyuki mst only locals ke liye valid batai ja rhi so please atleast students ke liye to kam se kam kisi bhi 2nd class coach me travel ki permision deni chahiye.

  • Bhai ye sb niyam kanun to hai he lekin mane ga kon dabang admi jor se bat krega he or lafandar gana sunega he koe kia kr lega

  • Acha faisla to par koi nahi follow karta smoking allowed nahi hai kahi saalon se par phir bhi log karte hi hain chahe bus ho ya train gutka tambaco pan etc bhi hai hi….train pantry walon ko bhi limit kardena chaiye sau bar pani Pani chai chai chai uffff

    • Sirf news mar dikhao aisa kare bhi r Bharti rail sala sab se bada chor to TC hai bahar wale kahenge without ticket you can not travel but stadion pe bheek mangne Khade hote hain TC log aur direct samne se kahenge ticket banana hai kya aur jo bechare reservation karate hain 2 mahine 3 mahine pehle ya Tatkal main mehngi tickets but karte hain un sab ko takleef dete hain ye TC bhai log sab chalu walo ko waiting ticket bana ke reservation coach maij bhej dete hain aur Hijdo ka kya jo aksar dekhe jate hain train main samne se bad tameezi karke paise mangte hain aur RPF ko to chhod hi do kuch kaam ke nahi sab nalle hain Zyada ter aisa BIhar aur UP ke train main dekhe jate hain

  • A Good Step taken by Indian Railways, but there has to be a number which should be written on the compartment and passengers should be also made aware on this guidelines, it is observed when you stop someone doing this, the matter can also turn ugly and some one can take it personally and start fighting, leading to the safety of passengers, A number where a call be done and message can be dropped related to this can lead easy solution, as no one would who has complained and Coach attend can take additional support of cops get this stopped.

  • What a joke, no guards, TT is there in sleepers to check the passabgers, still people with no no ticket or waiting list ticket is making it croweded, and no passabgers listens to anyone, throwing garbages everywhere, and nobody is there to check this, but railways is still keep on making the laws. I mean what’s the meaning of it if nobody is following it.

  • Definitely appreciated to Indian Railway.But it will be more better if department launch permanently share any contact number to register the complain.Even railway staff should check all issues during traveling in behalf of Passengers..Thanks

  • This is a good rule. It is for the comfort of all passengers and will be helpful. Can we get any police assistance if any one does not listen or follow the rules.

  • Good decision, agar rail staff coach me nahi hai to konse number par complaint kare.

  • Desh me kuchh bhi achhe niyam bana do lekin public vahi karenge jo use accha lagta hai. Kisi ko jhagda karna, khisi ko tod phod karana to khishi ko unche aawaj me bat karna to kishi ko aur kuchh. Ve log apne karmo se khbhi baj nahi ayenge. Aur yadi aap shikayat bhi karen to kiya aapke shika per IR staff kabhi ko ki action liya hai. Kiyonki ve bhi usi se mile rahate hain . Aapke samne shirf dikhawe ka action karte hain jo hakikat se pare hain.

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