Sarkari Yojana

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 : यह योजना भारत सरकार विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की प्रमुख योजनाओ मे से एक है। यह योजना भारत सरकार की विकसित योजनाओ मे से एक है। भारत देश में मान्यता प्राप्त स्कूल तथा प्राइवेट स्कूल में अध्ययन वाले कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थी इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 में आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रुचि दिलाने के लिए सरकार ने इस योजना को चालू किया है। जिससे अधिक से अधिक छात्र विज्ञान की ओर रुचि कर सकें। इंस्पायर अवार्ड योजना केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजनाओं में से एक है। केंद्र सरकार की इस योजना में सभी छात्रों के खाते में ₹10000 जमा कराए जाएंगे। इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में आवेदन करने के लिए कक्षा 6 से 10 के स्टूडेंट एमआईएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 क्या है? योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होना चाहिए? तथा इसमें आपको क्या क्या लाभ मिलेगा आपके इन सभी प्रश्नों के उत्तर आज के इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं इसलिए आपको यह आर्टिकल अंध तक पढ़ना होगा।

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के माध्यम से कक्षा 10 के स्टूडेंट को सरकार की तरफ से एक निश्चित राशि मिलेगी। योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों मे रचनात्मक सोच को बड़ावा देना है। इसके अलावा बच्चो को मौलिक और नए विचारों को प्रोत्साहन देना है इससे बच्चे के मन में नए-नए आईडिया आ सके। भारत में रहने वाले और कक्षा 6 तथा 10 के सभी स्टूडेंट सरकार की इस योजना में शामिल हो सकते हैं। संविधान में शामिल 22 भाषाओं में से अपने किसी एक भाषा पर विचार प्रस्तुत कर सकते है। चयन प्रक्रिया की बात करे तो पहले छात्रों को राज्य स्तर पर चुना जाएगा बाद में उन छात्रों को केंद्र स्तर पर चुना जाएगा। जो छात्र विज्ञान स्तर मॉडल पर श्रेष्ठ रहेंगे उन स्टूडेंट्स को राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 मे छात्रों का चयन

केंद्र सरकार की इस योजना में राज्य तथा केंद्र स्तर पर अलग-अलग छात्रों को चुना जाएगा जिसमें जिला स्तर की बात करें तो यहां पर करीब 10,000 छात्रों को इस प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। अगर राज्य स्तर की बात करें तो इसमें करीब 1000 छात्रों को शामिल किया जाएगा। पूरे देश मे करीब 1,00000 छात्रों का चयन इंस्पायर अवार्ड माने योजना में किया जाएगा।

  • जिन भी छात्रों का चयन इस योजना में होता है उन छात्रों की लिस्ट जिला शिक्षा अधिकारी की वेबसाइट एम आई ए एस पर उपलब्ध करवा दी जाएगी छात्र अपना रिजल्ट किस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
  • जो भी छात्र का चयन होता है उसको राष्ट्रपति भवन में आयोजित परिवर्तन उत्सव में शामिल होने का मौका मिलेगा। जो भी स्टूडेंट वैज्ञानिक राष्ट्रीय स्तर पर चुने जाएंगे उनको नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। जो छात्र इस योजना में शामिल होंगे उन्हें विदेश यात्रा करने का भी सौभाग्य प्राप्त होगा।

इंस्पायर अवार्ड योजना एलिजिबिलिटी

केंद्र सरकार की इस योजना में शामिल होने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं।

  • जो आवेदक हो वह कक्षा 6 से 10वी कक्षा तक पढ़ता हो।
  • जो भी आवेदकों को भारत का स्थाई रूप से निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का शिक्षण संस्थान मान्यता प्राप्त होना चाहिए। यदि आपका संस्थान मान्यता प्राप्त नहीं है तो आपको इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज

सरकार की इस योजना में शामिल होने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज का होना जरूरी है इसके बिना पर आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

  1. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. बैंक पासबुक
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मोबाइल नंबर
  6. जीमेल आईडी

इन सभी दस्तावेज होने पर आपकी पैरा वर्मा ने योजना का सफलतापूर्वक फॉर्म भर सकते हैं।

इंस्पायर अवॉर्ड मानक योजना 2021 के बेनिफिट

केंद्र सरकार की इस योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को क्या-क्या लाभ मिलेगा आइए जानते हैं कि जो भी स्टूडेंट इंस्पायर अवार्ड योजना में शामिल होगा उसे किस तरह की प्रोत्साहन राशि तथा क्या-क्या अवार्ड मिलने वाले हैं।

  • इस योजना में कक्षा 6 से दसवीं तक में पढ़ने वाले प्रतिभावान छात्रों को इस योजना में शामिल होने का मौका मिलेगा।
  • इंस्पायर अवार्ड योजना के माध्यम से जिला स्तर पर 10000 छात्रों तथा राज्य स्तर पर 1000 छात्रों का चयन किया जाएगा। अगर कुल छात्र संख्या की बात करें तो देश से करीब 100000 छात्रों का चयन इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 में किया जाएगा।
  • योजना का लक्ष्य करीब 100000 छात्रों का चयन करना है जिससे उनको अधिक से अधिक प्रोत्साहन और कुछ सीखने को मिल सके।
  • जिन भी छात्रों का चयन सरकार की इस योजना में होता है उन छात्रों के बैंक खाते में लगभग ₹10000 की राशि जमा कर दी जाती है।
  • चुने गए बच्चों में से ही कुछ बच्चों को विदेश यात्रा करने का अभी सुनहरा अवसर मिलेगा।

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जो भी छात्र सरकार की इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट www.inspireawards-dst.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने ऑनलाइन आवेदन करने का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। उस ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • कोई भी आवेदक अपनी जीमेल और मोबाइल नंबर से अपने आप को रजिस्टर कर सकता है।
  • यदि आप इस वेबसाइट पर पहले से ही रजिस्टर्ड हैं तो आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपने जल संस्थान के 11 अंकों का कोड भी दर्ज करना होगा।
  • यह कोड आप अपने स्कूल जाकर पता कर सकते हैं।
  • फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को सही प्रकार से भरें तथा जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाए उनको भी अपलोड करें इसके बाद आप अपने फॉर्म को सबमिट करें।

Read Also :- Pm Kisan Samman Nidhi Complaint Online

Conclusion

सरकार द्वारा हर रोज नागरिकों के लिए नई नई योजनाएं निकाली जाती है,  और उनमें से एक योजना यह भी है, आज की इस आर्टिकल में हमने आपको इंस्पायर अवार्ड मानक योजना 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही इस योजना के लाभ और इस योजना में आवेदन कैसे किया जाता है। उसके बारे में भी विस्तार से बताया है, इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा। इस आर्टिकल से संबंधित आपको कोई भी सवाल यह समस्या है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page