Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

जनता जल योजना 2021 : जानिए आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया

जनता जल योजना 2021

जनता जल योजना 2021 : सरकार द्वारा नागरिकों के हित के लिए दिन प्रतिदिन नई-नई योजनाओं की घोषणा की जाती है। इसी बीच अब नई घोषणा की योजना की गई है, और आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ में उस योजना में आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया भी बताएंगे। इसलिए आज का यह आर्टिकल अवश्य पढ़ें।

सरकार द्वारा जो नई योजना निकाली गई है, और आ जाओ जिस योजना के बारे में बताने वाले हैं। उस योजना का लाभ जनता जल योजना 2021 है। जनता जल योजना 2021 क्या है, और जनता जल योजना 2021 का लाभ कैसे उठाया जाता है, इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

जनता जल योजना 2021 क्या है

जनता जल योजना जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की पेयजल योजना है। जिनको जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग द्वारा तैयार किया जाता है। इस योजना के जरिए ग्राम पंचायतों को जल की संपूर्ण व्यवस्था करवाई जाएगी।

राजस्थान में पानी की समस्या एक महान समस्या है, और इसी समस्या के लिए सरकार द्वारा इस योजना का कदम उठाया गया है। इस योजना में बीकानेर व जैसलमेर जिलों को छोड़कर शेष 31 जिलों की 222 पंचायत समितियों में 6523 जनता जल योजना संचालित है। जिनमें 7301 हसन का कंफर्म चालक कार्यरत हैं, इस योजना का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जा रहा है।

जनता जल योजना 2021 का उद्देश्य

सरकार द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है। तब सबसे पहले उस योजना का उद्देश्य तय किया जाता है। उस योजना का उद्देश्य तय होने के बाद ही सरकार उस योजना की घोषणा करती है, इसी प्रकार जनता जल योजना का मुख्य उद्देश्य है जोकि निम्नलिखित हैं।

जनता जल योजना का मुख्य उद्देश्य यह है, कि सरकार ने राजस्थान के सभी ग्राम पंचायतों में जल संकट को मध्य नजर रखते हुए ग्रामीण लोगों को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करवाना है। साथ ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव गांव में जल के संकट को दूर करना हैं।

यह भी पढें :- मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना : अब मिलेगा सभी प्रदेशवासियों को 5 लाख का मुफ्त बीमा, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

जनता जल योजना के लाभ

जब भी किसी योजना की शुरुआत से पहले उस योजना का उद्देश्य और उसके बाद उस योजना से मिलने वाले लाभ को भी तय किया जाता है। इसी प्रकार से जनता जल योजना के लाभ निम्नलिखित हैं।

विद्युत खर्च –

वास्तिक उपभोग के आधार पर राज्य सरकार द्वारा विद्युत क्षेत्र संपूर्ण राशि प्रदान की जाएगी।

पम्प संचालन कर्मी को-

इस योजना के तहत राज्य सरकार पंप संचालक को 83 रुपए प्रतिदिन के आधार पर प्रदान करवाएगी। पंप संचालक कर्मचारी को अधिकतम 26 दिनों के लिए कुल राशि 2158 रुपए प्रति माह का भुगतान करवाया जाएगा।

अनुरक्षण एवं मरम्मत-

इस योजना को सुचारू रखने के लिए अनुरक्षण व मरम्मत के लिए राज्य सरकार द्वारा ₹400 प्रति घंटा पवन प्रतिवर्ष व ब्लॉक पंप हेतु ₹1000 प्रति सेट पंचायत समिति के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा।

जनता जल योजना की पात्रता

सरकार द्वारा कोई भी योजना का शुभारंभ करते समय उस योजना की एक पात्रता भी तय की जाती है, और इसी प्रकार जनता जल योजना की पात्रता निर्धारित की गई है। जो कि निम्नलिखित है।

जनता जल योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक ही उठा सकेंगे।

 

Leave a Comment