Corona Virus PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Jandhan Khata Kaise Check Karen

Jandhan Khata Kaise Check Karen

चेक करे जनधन खाते में पैसे मिले या नहीं , 500 रूपये आये है या नहीं ऐसे चैक करे Pm Jan Dhan Yojana 500 Rs , जानिए-किस बैंक का कैसे चेक करें अकाउंट , मोबाइल से ऐसे चैक करे उज्‍जवला, जनधन या किसान योजना का पैसा अकांउट में आया है या नही ,उज्‍जवला जनधन या किसान योजना , Jandhan Khata Kaise Check Karen , पं किसान चेक बैलेंस , Pfms आपका भुगतान पता , जनधन खाते की लिस्ट , Jan Dhan Khate Ka Balance Kaise Check Karen

कोरोना वायरस की महामारी के चलते सरकार ने महिलाओं को 3 महीने तक ₹500 हर महीने देने का ऐलान किया गया है। यह पैसा भी जन धन अकाउंट में ही दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा अनेक सरकारी योजनाओं जैसे पीएम किसान, जनधन या उज्ज्वला एलपीजी योजना का इस्तेमाल करके लोगों के बैंक खातों में रूपये भेजे जा रहे है .सरकार द्वारा इन योजनाओं के अंतर्गत करोड़ों लोगों के बैंक खातों में 500 रूपये से ले कर 2000 रूपये तक की सहायता राशि भेजी गई.यह राशि आपके खाते में पहुंची या नहीं यह जानने के लिए आमतौर पर आपको बैंक में जाकर पता करना होता है ऐसे करें चेक! पीएम किसान, जनधन या एलपीजी योजना का पैसा खाते में आया या नहीं आइए जान लेते हैं जन धन अकाउंट के बारे में विस्तार से:- 

घर बैठे आसानी से जानें Bank Account Balance की जानकारी:- 

 हम भी आपसे अपील करते हैं। कि घर से बाहर ना निकले, ऐसी स्थिति में आप अगर अपने जन धन अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो करके आसानी से घर पर बैठे ही अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर पाएंगे। 

  1. सबसे पहले आप pfms.nic.in को ओपन करें।
  2. इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको Know Your Payment नाम का एक बटन देखने को मिलेगा। उस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको कई बैंक देखने को मिलेंगे। उसमें आप अपना बैंक कलेक्ट कर लें, और अपने जन धन अकाउंट नंबर को डाल दे।
  4. इसके बाद आपके सामने कैप्चा मिलेगा। उसको सॉल्व कर दें, और नीचे दिए गए सर्च के बटन पर क्लिक कर दें।
  5. यह सब करने के बाद आपके सामने आपके जनधन खाते की जानकारी सामने आ जाएगी। वहां से आप अपने बैंक अकाउंट में कितने पैसे हैं, इसका पता लगा सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि बैंक अकाउंट की स्थिति को चेक करने के दो-तीन उपाय हैं। जो कि डायरेक्ट बैंक जाकर या बैंक अकाउंट के इंक्वारी नंबर पर मिस कॉल करके, लेकिन आपको पता ही है, कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण देशभर में लॉक डाउन चल रहा है। इस स्थिति में घर से बाहर निकला बहुत घातक है। 

जन धन अकाउंट क्या है:-भारत के प्रधानमंत्री ने 2014 में एक योजना चलाई गई इस योजना के तहत देश के सभी गरीब महिलाओं का एक अलग बैंक खाता खुलवाया गया। जिसका नामजन धन बैंक खातारखा गया। इस बैंक खाते के जरिए उन गरीब महिलाओं को सरकार की तरफ से जो भी मदद मिले वह पैसा उसी बैंक खाते में जमा किया जाता है। 

इस देश में लोगों के पैसे का समावेश करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूकता पैदा करने का उद्देश्य रखा गया, और इस योजना को देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा गया। इस योजना के जरिए अब तक 31.95 करोड खाताधारकों ने बैंक में अपनी राशि जमा करवाई है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत सरकार द्वारा लोगों को नए खाते खुलवाने के साथ ही सरकार द्वारा दी गई सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाना चाहती हैं। प्रधानमंत्री जन धन खाता योजना के तहत इस बैंक खाते को जीरो बैलेंस पर खोला जा सकता है। और इसमें लोगों का ₹100000 तक का बीमा कवर किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत ₹30000 तक का जीवन बीमा पॉलिसी खाता धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को दे दिया जाता है।जनधन योजना के जरिए लोग आसानी से किसी भी बैंक में अपना जनधन खाता खोल सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास वैद्य दस्तावेज नहीं है। तो वह भी जन धन योजना का लाभ उठाकर अपना एक बैंक खाता ओपन करवा सकता है। 

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है कि 2021की शुरुआत में ही कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका था, और अभी भी यह कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस की वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।  इसी साथ कोरोना वायरस भारत में अभी लगभग 200 लोगों की मौत का कारण बन चुका है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के तहत सभी जन धन अकाउंट में 3 महीने तक  ₹500 हर महिने देने की अपील की थी। 

और इस योजना में आपके जनधन अकाउंट में ₹500 आए या नहीं, इसको सुनिश्चित करने के लिए ऊपर दिए गए जन धन अकाउंट में पैसे कैसे चेक करे इसे विस्तार से पढ़ ले।  आप इस विधि से घर पर बैठकर भी आप अपने जन धन अकाउंट के बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं। 

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

3 Comments

Leave a Comment

You cannot copy content of this page