Kisan Yojana PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है

Join Telegram Channel Now

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में बताएंगे। किन किसानों के लिए है, लाभदायक होगा तथा इसके क्या लाभ है, इसके हर महत्वपूर्ण बिंदु पर हम इस आर्टिकल में विस्तृत रूप से आपको जानकारी देंगे। इसमें केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बारे में भी आपको बताएंगे कैसे किसान बैंक के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड बना सकता है उसकी पूरी इस पर आपको बताएंगे आइए जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kcc) क्या है , Kisan Credit Card 2021 , Kisan Credit Card Benefits , Kisan Credit Card Yojana , Kisan Credit Card Loan , Kisan Credit Card Form , Kisan Credit Card Online Apply , किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं ,  इसके बारे में।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड:- 

दोस्तों किसान क्रेडिट कार्ड वह योजना है जिसके माध्यम से किसानों को बैंकों से लोन अथवा अपनी फसल का बीमा आदि कराने की छूट देता है। क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान अपनी फसल को बेच भी सकता है तथा उसका सारा पैसा उस क्रेडिट कार्ड में जमा हो जाएगा तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान सम्मान निधि योजना के रुपए भी इसी क्रेडिट कार्ड में आएंगे किसान क्रेडिट कार्ड सारे किसानों के लिए है, इसमें किसी तरह का वर्ग विभाजन नहीं है। इसका लाभ सीमांत तथा बड़ा किसान दोनों ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन:- 

  • जैसेजैसे पूरी दुनिया डिजिटल होते जा रही है वैसे ही भारत सरकार ने भी इस योजना को डिजिटल तरीके से संचालित करती है। इसमें किसान अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है।
  • सबसे पहले आपको बैंक वेबसाइट में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड की सूची का विकल्प चुनना होगा।
  • यहां आपके सामने एक अप्लाई करने का विकल्प नजर आएगा, इस पर आप क्लिक करते हैं और एप्लीकेशन का होम पेज खुल जाता है।
  • इसमें आपको सारी जानकारी भर देना है, और एप्लीकेशन को सबमिट कर देना है।
  • यदि आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है, तो बैंक आपको संपर्क करेंगे।
  • इसके बाद आपको दस्तावेज तथा वेरिफिकेशन करना होगा फिर बैंक आपको आपके पते पर क्रेडिट कार्ड भेज देगा।

क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज:- 

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी जैसे:-

  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आधार कार्ड अथवा ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत पड़ सकती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता:- 

दोस्तों किसान क्रेडिट कार्ड के लिए भी कुछ योग्यता भारत सरकार ने रखी है। यह योग्यता उन सारे किसानों को ध्यान में रखकर की गई है चाहे वह सीमांत किसानों या बड़ा किसान हो। यह योजना की योग्यता से आप अपने जमीन की केवाईसी (KYC) करवाकर क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन करने के लिए एक निश्चित समय अवधि में आपको सारी जानकारी ऑनलाइन आवेदन में भरके क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लिए योग्यता जिस किसान की उम्र 18 वर्ष से कम वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है तथा जिस किसान की आयु 75 वर्ष से अधिक हो वह भी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

 

इसमें एक और महत्वपूर्ण बिंदु है कि जिस किसान की आयु 60 साल से ज्यादा की है तो वहां एक सहयोगी आवेदक की आवश्यकता के द्वारा ही किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकता है वह आवेदक सहायक आवेदक के रूप में अपने नजदीकी रिश्तेदार की मदद से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बना सकता है अगर हम सभी पैरामीटर्स को देखे तो इसमें किसान की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जागरूकता अभियान:- 

किसानों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न तरीके के शिविर आत्मा विज्ञापन चलाते हैं जिससे किसान ज्यादा से ज्यादा अपने किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा उठा सके , क्योंकि इसमें केंद्र सरकार की लगभग किसानों से संबंधित सारी योजनाएं  जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना तथा सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत किसानों का बीमा भी किया जा सकता है।

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment