Naya Savera Yojana Rajasthan

1

Naya Savera Yojana Rajasthan:- अल्पसंख्यक छात्रों के लिए निशुल्क कोचिंग एवं संबद्ध योजना,नया सवेरा योजना का उद्देश्य,निशुल्क कोचिंग के लिए छात्रों की पात्रता,नया सवेरा योजना के लिए आवेदन,नया सवेरा योजना mp,नया सवेरा नई उड़ान योजना,नया सवेरा योजना राजस्थान,नया सवेरा नयी उड़ान योजना,नया सवेरा योजना मध्यप्रदेश,नया सवेरा कार्यक्रमnaya savera yojana , naya savera mp नया सवेरा योजना राजस्थान,naya savera yojana , rajasthannaya savera yojana  naya savera scheme नया सवेरा नई उड़ान योजना नया सवेरा कार्ड डाउनलोड,नया सवेरा नहीं उड़ान,अल्पसंख्यक मंत्रालय योजना , Naya Savera Yojana Rajasthan

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए निशुल्क कोचिंग एवं संबद्ध योजना:

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है और इसका नाम नया सवेरा  योजना है। नई योजना के तहत, सरकार छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगी। नया सवेरा योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित छात्रों के लिए कोचिंग सेवाओं को सुलभ बनाने का प्रयास करना है। छात्र इस लाभ को मुफ्त में ले सकेंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए तैयार हो सकेंगे।नवीनतम अपडेट के अनुसार, नई पहल को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा पूरी तरह से लागू और विनियमित किया गया है।

नया सवेरा योजना का उद्देश्य:-

1.)इस योजना के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के गरीब छात्रों को निम्नलिखित प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी के लिए विशिष्ट कोचिंग की सुविधा प्रदान करना है।
2.)तकनीकी/ पेशेवर कोर्सेज़ जैसे- इंजीनियरिंग, मेडिकल, विधि(law), प्रबंधन(Management), इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी तथा परदेश के यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने हेतु भाषा/अभिरूचि परीक्षा आदि।
3.)केंद्र व राज्य सरकार की सेवाओं हेतु पदों पर नियुक्ति से सम्बंधित प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- बैंक, इंसोरेंस कम्पनी (insurance company) आदि।

ये भी पढ़े :-

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना

मुख्यमंत्री आवास योजना 2021

निशुल्क कोचिंग के लिए छात्रों की पात्रता:-
1.)छात्रों द्वारा वांछित प्रतियोगी परीक्षा के पाठ्यक्रम से सम्बंधित कोचिंग में प्रवेश के लिए कोचिंग प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।
2.)इस योजना के तहत निशुल्क कोचिंग का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होगी।
3.)कोचिंग में प्रवेश के लिए कोचिंग संस्था को राज्य क्षेत्र के सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित आय प्रमाण पत्र साक्ष्य के रूप में देना होगा।
4.)सिविल सेवा की तैयारी के सम्बन्ध में निशुल्क कोचिंग के लाभ का दो अवसर दिया जायगा। जिसमें से दूसरे साल तैयारी करने पर कोचिंग की सेवाओं का 50% शुल्क चुकाना होगा।
5.)अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निशुल्क कोचिंग का अवसर केवल एक बार मिलेगा।
6.)कोचिंग संस्था, द्वारा छात्रों से एक शपत पत्र लेना अनिवार्य है, कि उस छात्र ने इस योजना के तहत मिलने वाले कोचिंग का लाभ इसके पहले नहीं लिया है।
7.)छात्र जो इस योजना के तहत कोचिंग का लाभ ले रहें हैं,उनको कोचिंग के सभी कक्षाओ में उपस्थिति रहना अनिवार्य है। यदि कोई छात्र बिना किसी विशेष कारण के कक्षा में 15 दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहेगा अथवा कोचिंग को बीच में छोड़ देता है,तो उस पर किया गया पूरा खर्च उससे वसूल किया जायेगा।
8.)इस योजना के तहत आने वाले कोचिंग के कुल सीटों का 30% सीट छात्राओं (बालिकाओं) के लिए आरक्षित किया जायगा। यदि आरक्षित सीट पुरे नहीं भरते हैं तो इस दशा में सरकार के अनुमति अनुसार भरे जायेंगे।
नया सवेरा योजना के लिए आवेदन :-
1.)इस योजना में आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करे :-http://www.minorityaffairs.gov.in
2.)पूछी गयी सारी जानकारी सहि से भरे |

ये भी पढ़ें:-
राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

Berojgari Bhatta Form Rajasthan 

फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान 2021
नया सवेरा योजना PDF
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here