PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या है। जानिए विस्तार से

प्रधानमंत्री वाणी योजना

प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या हैं : आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री वाणी योजना के बारे में विस्तार से बताएं।

प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या हैं जानिए विस्तार से

भारत सरकार देश को डिजिटल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। डीजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के बाद अब भारत सरकार वाईफाई रिवॉल्यूशन भी कर रही है। आज के समय में लोगों के लिए इंटरनेट बहुत ही जरूरी बन गया है। इसलिए भारत सरकार देश के नागरिकों को वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने के बारे में प्रोजेक्ट ला रही है। इस प्रोजेक्ट का नाम प्रधानमंत्री वाणी योजना गया है। आज हम इस आर्टिकल में PM वाणी योजना क्या है, इस योजना का लाभ, योजना का क्या उद्देश्य है, इस योजना के लिए जरूरी पात्रता,महत्वपूर्ण दस्तावेज इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाएंगे।

 प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या है

PM वाणी योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव हैं। यह योजना मुख्य रूप से डिजिटल भारत को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई है। इस योजना के जरिए लोगों को वाईफाई और इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री वाणी योजना के अंतर्गत बड़े पैमाने पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से इंटरनेट से संबंधित बिजनेस में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही साथ प्रधानमंत्री वाणी योजना के जरिए लाखों लोगों को रोजगार मिलने की अवसर भी बढ़ेंगे।

पीएम वाणी योजना के बहुत सारे राजकीय डाटा केंद्र पूरे भारत में खोले जा रहे हैं। जिसके लिए लाइसेंस शुल्क और पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। प्रधानमंत्री वाणी योजना के जरिए फ्री में वाई-फाई सुविधा लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी। फ्री वाई-फाई वाणी योजना एक ऐतिहासिक योजना साबित हो सकती है। सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद की गई है। इस योजना के जरिए छोटे दुकानदारों को वाई-फाई की सुविधा फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे उनके व्यापार में और अधिक बढ़ोतरी हो सके और इस योजना के माध्यम से लोग लगातार इंटरनेट से जुड़े रहेंगे। जिससे डिजिटल इंडिया का प्रोजेक्ट नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री वाणी योजना है। यह योजना भारत सरकार द्वारा 9 दिसंबर 2020 को लागू की गई है। इस योजना के जरिए सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

वाई-फाई वाणी योजना का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री योजना का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई का उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से लोग ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट से कनेक्ट हो सकते हैं और यदि ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट से कनेक्ट होंगे, तो डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के माध्यम से अब देश के सभी नागरिक इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से बहुत सारी ऐसी सुविधाएं हैं। जिनसे लोग इंटरनेट की कमी के कारण वंचित रह जाते हैं। इंटरनेट मिलने से लोगों के व्यापार में बढ़ोतरी होगी और उनकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही साथ लोगों की जीवनशैली में सुधार आएगा।

पीएम वाणी योजना पंजीकरण

पीएम वाणी योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति अपना कार्यालय खोलना चाहता है। तो ऐसे में व्यक्ति को किसी प्रकार का लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन जो व्यक्ति योजना से जुड़ना चाहता है, उस व्यक्ति को PDOA और प्रदाताओं के माध्यम से दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकरण करवाना बहुत जरूरी है। जब व्यक्ति अपना पंजीकरण प्रधानमंत्री वाणी योजना के अंतर्गत करवाता है। तो पंजीकरण प्रक्रिया 7 दिन के अंदर पूरी करना अनिवार्य है।

पीएम वाणी योजना कार्यालय

पीएम वाणी योजना के अंतर्गत इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने के लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा बहुत सारे सार्वजनिक डाटा कार्यालय स्थापित किए गए हैं। इन सार्वजनिक डाटा कार्यालय के माध्यम से आपको वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सार्वजनिक डाटा कार्यालय जो प्रधानमंत्री वाणी योजना के अंतर्गत विकसित किए गए,एप्लीकेशन को पूरी तरह से मैनेज करेगा। इस एप्लीकेशन को आप डाउनलोड करके अपने नजदीकी वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं।

प्रधानमंत्री वाणी योजना के फायदे

1. पीएम लोन योजना के जरिए देश के सभी नागरिकों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह इंटरनेट की सुविधा सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई के जरिए उपलब्ध होगी।

2. सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव है।

3. इस योजना के जरिए लोग ज्यादा संख्या में इंटरनेट से कनेक्ट होंगे और इंटरनेट के माध्यम से मिलने वाले सभी फायदों का लाभ उठाएंगे।

4. सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर में बढ़ोतरी होने के बहुत ज्यादा चांस है।

5. जो व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत अपना सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलना चाहता है। उस व्यक्ति को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

पीएम वाणी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

जो व्यक्ति प्रधानमंत्री वाणी योजना को लेकर इच्छुक है और PM वाणी योजना के अंतर्गत अपना खुद का आवेदन लगाना चाहता है। उस व्यक्ति को अभी थोड़े समय के लिए इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी तक ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी की घोषणा नहीं की गई है। जब सरकार ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में घोषणा कर देगी। तब आप इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन लगा सकते हैं। सरकार जल्द ही फ्री वाईफाई वाणी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से बताएगी। जैसे ही सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वाणी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को चालू किया जाएगा। तब आप आसानी से योजना के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

यह भी पढें :- प्रधानमंत्री फेलोशिप योजना 2021

Conclusion

भारत सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना को मुख्य रूप से डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए लागू किया गया है। प्रधानमंत्री वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक के पास इंटरनेट सेवा उपलब्ध करवाना है। इंटरनेट के माध्यम से कई प्रकार के रोजगार और अन्य फायदे उपलब्ध होते हैं। जिन फायदो से लोग इंटरनेट की कमी के कारण वंचित रह जाते हैं। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वाणी योजना के जरिए सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई नेटवर्क लगाकर लोगों तक फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाएगी। हालांकि अभी सार्वजनिक डाटा कार्यालय के बारे में आवेदन प्रक्रिया का जिक्र सरकार ने नहीं किया है। लेकिन जल्द ही सरकार इसके बारे में भी सूचित करेगी। आज हमने इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री वाणी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है उम्मीद करता हूं, कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति कोई आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

Leave a Comment