PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) ऑनलाइन आवेदन

Join Telegram Channel Now
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY) ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
Written by Knowledge Tour

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना , Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana, प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना पंजीकरण, PMGKY 2021 Application Status, Pmgky Online Registration 2021 , Pmgky Online Apply 2021 , Pmgky Official Website , Pmgky List , Pmgky Scheme Pdf , Pmgky Benefits प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आवेदन पत्र की संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY)  :-  केंद्र सरकार ने 26 मार्च 2021 को 21 दिन के कोरोना को ध्यान में रखते हुए, गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कॉल कांफ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत का ऐलान किया है। इस योजना को केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को कोरोनावायरस महामारी के इस विपत्ति के समय राहत पैकेज के रूप में शुरू किया है, इस योजना के तहत केंद्र सरकार 80 करोड़ गरीब राशन कार्ड धारकों को गेहूं और चावल प्रदान करवाएगी। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लगभग एक करोड़ गरीब परिवारों को हर महीने राशन कार्ड के जरिए ₹2 प्रति किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो के मूल्य में चावल उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस योजना के सफल कार्यवयन्व के लिए केंद्र सरकार ने 1.70 करोड़ की धनराशि आवंटित की है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए, विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य :-  वर्तमान समय में संपूर्ण देश में कोरोनावायरस की महामारी चल रही है, और कोरोनावायरस की इस लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री ने देश में लॉकडाउन जारी कर दिया था, और उस लॉकडाउन के भीतर देश के गरीब दिहाड़ी मजदूरों को राजस्थान के लिए बहुत समस्या का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन इस सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है, कि कोरोनावायरस महामारी के इस विपत्ति भरे समय में देश के सभी गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों को खाने के लिए एक राहत पैकेज के रूप में सरकार द्वारा मुफ्त में गेहूं और चावल की शुरुआत की गई।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना नई घोषणा :- 

देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से आई विपत्ति के समय केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के लिए एक राहत पैकेज की घोषणा की गई है। इस पैकेज में देश के गरीब जनता व दिहाड़ी मजदूरों के लिए अनेकों घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार द्वारा गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करवाने के लिए राहत पैकेज की घोषणा की गई, इसके तहत गरीब के घर में चूल्हा जलता रहे, और उसे भूखे ना सोना पड़े। इसलिए सरकार ने गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की हैं।

गरीब कल्याण अन्न योजना के प्रमुख तथ्य :-  इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना है, और इस योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना में लाभार्थी देश के गरीब परिवार है, और इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ से भी अधिक गरीब परिवारों को गेहूं और चावल प्रदान करने जाएंगे। और इस योजना में आवेदन करने की वेबसाइट www.india.gov.in/ हैं।

Read Also :- Mukhyamantri Chhatravriti Yojana 2021 , मुख्यमंत्री स्कालरशिप 2021

गरीब कल्याण अन्न योजना आवेदन :-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अनलॉक के दूसरे चरण से ठीक पहले 30 जून को देश के नाम संबोधन में एक और घोषणा की गई, इस घोषणा के तहत सभी योजनाओं को आगे नवंबर तक बढ़ाया गया। गरीब कल्याण योजना को भी नवंबर तक बढ़ा दिया गया, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 90 करोड रुपए खर्च हो चुके हैं। इस योजना में प्रत्येक राशन कार्ड धारक के परिवार में सदस्य के अनुसार राशन की व्यवस्था की गई। प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश में 80 करोड़ से भी अधिक परिवार परिवारों को नवंबर महीने तक 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल प्रति व्यक्ति मुफ्त में मुहैया करवाया जाएगा। इन सभी के साथ सरकार ने देश के प्रत्येक गरीब परिवारों को हर महीने 1 किलो सूचना भी मुफ्त में दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पंजीकरण कैसे करे:-  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी योजना में आवेदन करने के लिए अभी तक कोई ऑनलाइन पोर्टल जारी नहीं किया गया है। लेकिन इस योजना में कोई देश का नागरिक भाग लेना चाहता है, तो वह अपने राशन कार्ड के माध्यम से नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर ₹2 प्रति किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो चावल ले सकता है।

Letest News :- Click Here 

Important Link 
Join Our Telegram Channel 
Follow Google News
PhonePe App Download : जाने इस आसान तरीके से आप कमा सकते है हर दिन 300 रुपये

Leave a Comment