प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2021 , प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फार्म PDF | MUDRA Loan 2021

5

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है :- अगर आप छोटा बिजनेस या खुद का व्‍यापार शुरु करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पर्याप्त राशि नहीं है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए आवेदन करके 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश के छोटे उद्यमियों की सहायता के लिए दिल्‍ली में प्रधानमंत्री मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी, MUDRA) योजना की शुरुआत की थी पीएम मोदी ने इस योजना को देश के विकास के लिए बेहद जरूरी बताया था अर्थव्‍यवस्‍था में छोटे उद्यमियों के योगदान पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने भरोसा व्‍यक्‍त किया कि साल भर में बड़े बैंक भी मुद्रा मॉडल अपना लेंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना उद्देश्य :-इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा था कि, स्‍वरोजगार में जुटे 5 करोड़ 75 लाख लोगों पर ध्‍यान देने की जरूरत है, जो मात्र 17,000 रुपए प्रति इकाई कर्ज के साथ 11 लाख करोड़ की राशि का इस्‍तेमाल करते हैं और 12 करोड़ भारतीयों को रोजगार उपलब्‍ध कराते हैं उन्‍होंने कहा कि इन तथ्‍यों के उजागर होने के बाद मुद्रा बैंक का विजन तैयार हुआ है | मुद्रा बैंक ने कर्ज लेने वालों को तीन हिस्सों में बांटा है इसमें व्यवसाय शुरू करने वाले मध्यम स्थिति में कर्ज तलाशने वाले और विकास के अगले स्तर पर जाने की चाहत रखने वाले लोग शामिल हैं इन तीन हिस्सों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मुद्रा बैंक ने तीन कर्ज उपकरणों की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की विशेषताएं :-
इस योजना के तहत छोटे उद्यमियों को कम ब्याज दर पर 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का कर्ज दिया जाएगा केंद्र सरकार इस योजना पर 20 हजार करोड़ रुपये लगाएग साथ ही इसके लिए 3000 करोड़ रुपये की क्रेडिट गारंटी रखी गई है। मुद्रा बैंक छोटे फाइनेंस संस्थानों को री फाइनेंस करेगा ताकि वे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे उद्यमियों को कर्ज दे सकें। मुद्रा बैंक के तहत अनुसूचित जाति जनजाति के उद्यमियों को प्राथमिकता पर कर्ज दिए जाएंगे। इसकी पहुंच का दायरा बढ़ाने के लिए डाक विभाग के विशाल नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा।

कौन सा उद्योग शुरु करने के लिए ले सकते हैं मुद्रा लोन:-  शुरुआत में कुछ ही क्षेत्रों तक योजनाएं सीमित हैं जैसे- जमीन परिवहन सामुदायिक सामाजिक एवं वैयक्तिक सेवाएं खाद्य उत्पाद और टेक्सटाइल प्रोडक्ट सेक्टर समय के साथ नई योजनाएं शुरू की जाएंगी जिनमें और ज्यादा क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा इसमें स्‍वामित्‍व साझेदारी फर्म लघु-निर्माण इकाइयों के रूप में कार्यरत दुकानदार फल सब्‍जी विक्रेता हेयर क‍टिंग सैलून ब्‍यूटी पार्लर, ट्रांसपोर्टर ट्रक ऑपरेटर हॉकर सहकारिताएं या व्‍यक्तियों का निकाय खाद्य सेवा इकाइयां मरम्‍मत करने वाली दुकानें मशीन ऑपरेटर लघु उद्योग दस्‍तकार खाद्य प्रसंस्‍करण करने वाले स्‍वयं सहायता समूह 10 लाख रुपए तक की वित्‍तीय जरूरत रखने वाले ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सेवा प्रदाता आदि तथा पेशेवर व्‍यवसायों उद्यमों इकाइयों में शामिल होंगे।

जाने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में किसे मिलेगा मुद्रा लोन :-
मुद्रा बैंक ने कर्ज लेने वालों को तीन हिस्सों में बांटा है इसमें व्यवसाय शुरू करने वाले मध्यम स्थिति में कर्ज तलाशने वाले और विकास के अगले स्तर पर जाने की चाहत रखने वाले लोग शामिल हैं इन तीन हिस्सों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मुद्रा बैंक ने तीन कर्ज उपकरणों की शुरुआत की है|
1.) शिशुः- इसके दायरे में 50 हजार रुपए तक के कर्ज आते हैं|
2.) किशोरः- इसके दायरे में 50 हजार से 5 लाख रुपए तक के कर्ज आते हैं|
3.) तरुणः- इसके दायरे में 5 से 10 लाख रुपए तक के कर्ज आते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का फॉर्म भरने के लिए जरूरी कागजात :-

1.) मालिक/भागीदारों/निदेशकों के फोटो (दो प्रतियां)।
2.) पहचान प्रमाण – मतदाता पहचान पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस/पैन कार्ड/आधार कार्ड/पासपोर्ट की स्व-प्रमाणित प्रति।
3.) निवास प्रमाण – नवीनतम टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिक बिल, संपत्ति कर रसीद (2 महीने से अधिक पुरानी नहीं), मालिक/भागीदारों/निदेशकों के मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड और पासपोर्ट।
4.) Reserved Category Proof: अगर पिछडे समुदाय से आते हैं,तो एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित प्रमाण,
5.) Business Identity and Adress Proof:- व्यवसाय उद्यम की पहचान/के पते का प्रमाण – व्यवसाय इकाई के स्वामित्व, पहचान और पते के संबंध में संबंधित लाइसेंस/पंजीकरण प्रमाणपत्रों/अन्य दस्तावेजों की प्रतियां।
6.) No Defaulter: आवेदक अन्य किसी बैंक/वित्तीय संस्था का चूककर्ता नहीं होना चाहिए।
7.) Bank Account Detail:- विद्यमान बैंक, यदि कोई हो, तो उससे खाते का विवरण (पिछले छह माह के लिए)।
9.) Balance Sheet with Return:- इकाई के पिछले दो वर्षों से संबंधित तुलन-पत्र और साथ में आय कर/विक्रय कर विवरणियां आदि (रु. 2 लाख और उससे अधिक के ऋण वाले सभी मामलों में लागू) ।
10.) Projected Balance Sheet of 2 Years:- कार्यशील पूंजी ऋण-सीमाओं के मामले में एक वर्ष के लिए और सावधि ऋण के मामले में ऋण की अवधि के लिए पूर्वानुमानित तुलन-पत्र (रु. 2 लाख और उससे अधिक के ऋण वाले सभी मामलों में लागू) ।
11.) Turn Over:- आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि तक चालू वित्त वर्ष के दौरान हासिल की गई विक्रय राशि।
12.) Project Report:- परियोजना रिपोर्ट (प्रस्तावित परियोजना के लिए) जिसमें टेक्निकल और आर्थिक व्यवहार्यता का ब्योरा शामिल किया जाए।
13.) Memorandum and Articles of Association:- कंपनी के अंतर्नियम और बहिर्नियम/भागीदारों का भागीदारी विलेख आदि।
14.) Asset & Liability Statement:- अन्य पक्ष की गारंटी के अभाव में, निदेशकों और भागीदारों सहित ऋणी से आस्ति एवं देयता विवरण प्राप्त किया जा सकता है जिससे उसकी निवल-मालियत स्थिति का पता लग सके।

शिशु लोन हेतू प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Application Form
किशोर  लोन हेतू प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Application Form
  तरुण लोन हेतू प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Application Form
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

5 COMMENTS

  1. नोटबंदी से लेकर अभी तक मेरे बिजनेस में सुधार नहीं आ पाया है मै बैंक ऑफ इंडिया और कई बैंकों से लोन लेकर काम को आगे बढ़ाना चाहा लेकिन किसी साले ने लोन नहीं दिया है।जो बेहद शर्मनाक है जो प्रधानमंत्री के मुद्रा लोन योजनाओं की धज्जियां उडाता है।और मोदी अमेरिका बना रहे है शायद अमेरिकी में भी लोग बेरोजगार और भूख से परेशान होकर आत्म हत्या करते होंगे।और बैंक लोन नहीं देती होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here