PM Sarkari Yojana Scholarship

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 , Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2021 Last date

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020

दोस्तों प्रत्येक राज्य की सरकारें अपने छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना चलाती है। जिससे छात्र अपनी आगे की पढ़ाई सरलता से कर सके, लेकिन आप सभी छात्रों के लिए खुशखबरी वाली बात है क्योंकि अब उन्हें केंद्र सरकार से भी स्कॉलरशिप मिलेगी। मोदी सरकार ने भी प्रत्येक छात्रों को स्कॉलरशिप देने का वादा किया है। यह स्कॉलरशिप की राशि 1000₹ से लेकर 2000 रुपये के बीच में होगी। छात्रों को यह राशि उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए सभी स्टूडेंट को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आज के इस लेख में आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताया जाएगा। योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तथा कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में दी जाएगी पीएमएस छात्रवृत्ति , प्रधानमंत्री स्टूडेंट योजना 2021 , फ्री स्कालरशिप योजना , Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2021   Last date , पीएम छात्रवृत्ति योजना , PM Scholarship Scheme , पीएम छात्रवृत्ति योजना सहायता राशि , प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु पात्रता /योग्यता , प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ ,प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज , प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021ऑनलाइन पंजीकरण

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना क्या है:-  दोस्तो आपको तो पता ही होगा की भारत जैसे देश मे ऐसे बहुत से गरीब परिवार है जो अपने बच्चों को उच्च शिक्षा सिर्फ गरीबी के कारण नही दिला पाते है। इन्ही छात्रों की की आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना से सभी गरीब विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई जारी रख सकेंगे।वह सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तरीय कर चुके हैं वे सभी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में शामिल हो सकते हैं प्रधानमंत्री योजना में ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा तरीका नीचे बताया गया है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें:-  अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए कुछ बिंदु को पढ़ें तभी वह ऑनलाइन आवेदन करें:-

● जिन छात्र-छात्राओं के माता पिता सर्विस करते हैं वह भी इस योजना में शामिल हो सकते हैं।

● जो छात्र या छात्रा इंटरमीडिएट की परीक्षा में 85% से अधिक नंबर लाते हैं तो उन्हें सरकार की तरफ से ₹25000 की राशि दी जाती है।

● वह छात्र जो हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके हैं लेकिन आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए उनके पास राशि नहीं है तो ऐसे में सरकार उनकी पढ़ाई का पूरा खर्च उठाएगी।

● वह छात्र जिसने इंटरमीडिएट की परीक्षा में 75 % नंबर हासिल किए हैं उसे 10 माह तक 1-1 हजार रुपए दिए जाएंगे।

● ऐसे छात्र जो व्यवसायिक पाठ्यक्रम की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं उन्हें ₹2000 प्रत्येक माह दिए जाएंगे यह राशि उन्हें 4-5 वर्षों तक प्रदान की जाएगी।

● छात्र छात्राओं को इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगा कि उनके प्रत्येक विषय में 50 परसेंट से अधिक नंबर होने चाहिए। यदि 50 परसेंट नंबर कम हुए तो उन्हें इस योजना में शामिल नहीं हो पाएंगे इसलिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स के सभी विषयों में 50% से अधिक नंबर हो।

● यदि छात्र 2 पाठ्यक्रम में शिक्षा प्राप्त कर रहा है तो उसका एक आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता:-  स्टूडेंट के पास निम्न योग्यता होनी चाहिए तभी वह छात्रवृत्ति योजना का आवेदन कर पाएगा

● आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की उम्र 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

● छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

● यदि छात्र किसी एक विषय में अध्ययन कर रहा है तब भी वह छात्रवृत्ति का आवेदन कर सकता है।

● अभ्यार्थी भारत देश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

फॉर्म को ऑनलाइन भरने के लिए सभी छात्रों के पास से दस्तावेज भी होने जरूरी हैं:- 

● छात्र- छात्रा का आय प्रमाण पत्र

● स्टूडेंट्स का निवास प्रमाण पत्र

● आवेदन करने वाले सभी छात्रों का जाति प्रमाण पत्र

● सभी विद्यार्थियों का खुद का बैंक खाता संख्या

● पहचान प्रमाण के लिए आधार कार्ड

● अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक दस्तावेज

सभी स्टूडेंट ऊपर दिए गए इन सभी दस्तावेजों को फॉर्म भरने से पहले कंप्लीट करा लें क्योंकि अगर कोई एक भी दस्तावेज नहीं हुआ तो आप छात्रवृत्ति की योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:-  प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति योजना में शामिल होने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा छात्रवृत्ति का फॉर्म भरने की वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ है। आवेदन करता इस वेबसाइट के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले मेरे द्वारा दी गई इस जानकारी को सही से पढ़ लें क्योंकि फॉर्म भरते समय आपसे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि ना रह जाए।

3 Comments

Leave a Comment