Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 | राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

इस आलेख में Rajasthan Janani Suraksha Yojana 2021 , janni surksha yojna rajasthan राजस्थान जननी सुरक्षा योजना 2021,राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज,राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए योग्यता,राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन,राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन, आदि के बारे में विस्तार से बताया गया हैं |

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना 2021:-जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य बच्चों के जन्म के समय मां एवं नवजात मृत्यु दर को कम करना है| इसके लिए सरकारी अस्पतालों में सरकार बच्चों की डिलीवरी को प्रोत्साहित करना चाहती है|हर साल पैदा होने के एक साल के अंदर भारत में 13 लाख से अधिक नवजात की भी मृत्यु हो जाती है. सरकार की सोच यह है कि अगर गर्भवती महिलाओं को आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाय तो इससे जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवतियों की सारी जांच और बच्चे की डिलीवरी नि:शुल्क होती है|हर साल गर्भावस्था के दौरान होने वाली दिक्कतों और बीमारियों की वजह से 56,000 से अधिक महिलाओं की मौत हो जाती है. गर्भवती महिलाओं और नवजातों की स्थिति में सुधार लाने के लिए सरकार ने जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत की है| जननी सुरक्षा योजना में गर्भवती महिला की डिलीवरी होने पर सीधे उनके बैंक अकाउंट में 6000 रुपये दिए जाते हैं|

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज:-
1.)आधार कार्ड
2.)वोटर आईडी कार्ड
3.)निवास प्रमाण पत्र
4.)सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट
5.)महिला का बैंक अकाउंट नंबर

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए योग्यता:-
1.)जननी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता महिला को राजस्थान राज्य की निवासी होना अनिवार्य हैं।
2.)सरकारी अस्पताल या मान्य प्राप्त निजी अस्पतालों में यदि गर्भवती महिलायें प्रसव कराती हैं। वे महिलायें इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
3.)राज्य में जिन गर्भवती महिलाओं ने घर पर ही प्रसव कराया हैं। और उनके पास बीपीएल कार्ड (BPL Card) हैं। तो वो महिलायें भी जननी सुरक्षा योजना के लाभ उठा सकती हैं।

यह भी पढ़े :-
1.)राजस्थान छात्रगृह किराया योजना

2.)राजस्थान भामाशाह पशुधन बीमा योजना

3.)राजस्थान ई-सखी योजना

4.)राजस्थान साइकिल वितरण योजन

ग्रामीण गर्भवती महिलाओं के लिए धनराशि:-
जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिला को प्रसव करने पर 1400 रूपये का नकद सहायता प्रदान की जाती हैं। आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रुपये और प्रसव के पूर्व सेवा प्रदान करने के लिए भी 300 रूपये दिए जायेंगे।

शहरी गर्भवती महिला के लिए धनराशि:-
इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को 1000 रूपये की नगद सहायता प्रदान की जाएगी तथा प्रसव प्रोत्साहन के लिए 200 रुपये और प्रसव के पूर्व सेवा प्रदान करने के लिए भी 200 रूपये दिए जायेंगे।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन:-
1.)जननी सुरक्षा योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) क्लिक करना होगा।
2.)क्लिक करने के बाद एक पेज खुल जायेगा। जहा से आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं |
3.) आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के पश्चात में पूछी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें।
4.) सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
5.) इस प्रकार हम ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान जननी सुरक्षा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन:-
ऑफलाइन आवेदन करने के लिए हमें संबंधित सरकारी अस्पताल में आवेदन करना होगा।

यह भी जाने :-

1.)मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना

2.)विधवा पेंशन योजना

3.)प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना

ऑफिसियल site

Leave a Comment

You cannot copy content of this page