CM Sarkari Yojana Rajasthan Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Pension Form Rajasthan PDF 2021 , राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना 2021

राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना

राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना 2021 :- राजस्थान के प्यारे देशवासियों के लिए एक नई योजना की शुरू आत की है इस योजना का नाम वृद्धवस्था पेंशन योजना है राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री इस योजना का गठन किया है इस योजना का लाभ वृद्धावस्था के लोग ले सकते हैं |राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना पात्रता रखने वाले  58 से अधिक वर्ष के आयु के पुरुष एंव 55 वर्ष की महिला को पेंशन स्वीकृति की जा सकती है। राजस्थान सरकार ने यह फैसला राजस्थान के वृद्धावस्था लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया ताकि वृद्धावस्था के लोग आप अपने स्याम पर निर्भर बने रहे और अपना दैनिक खर्चा उठा सके आज के समय में लोगों की व्यवस्था के साथ व्यवहार नहीं किया जाता है उनके बच्चे अपने वद्ध लोगों का बोझ समझते हैं| इसलिए राजस्थान सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन योजना का गठन किया ताकि वद्ध लोग का जीवन स्तर को ऊपर उठा जा सके। इस आलेख  में Pension Form Rajasthan Pdf , वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन फार्म Rajasthan Pdf Download , पेंशन योजना इन राजस्थान , पेंशन फार्म राजस्थान पीडीऍफ़ , Pension Form Rajasthan Pdf 2021 , वृद्धा पेंशन योजना राजस्थान 2021 लिस्ट , राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्थिति देखे  , राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्थिति , राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में राशि , राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए जरूरी कागजात , राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना के लाभ , राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन की विशेषताएंआदि की जानकारी दी  गयी है |

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन की विशेषताएं :-महिलाओं के लिए पेंशन 55 से 75 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 750 रु प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं को रु1000 प्रति माह एव पुरुषों के लिए पेंशन 58 से 75 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों को रु 750 प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को रु। 1000 प्रति माह दिया गया है| हांलाकि इस योजना का लाभ देने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था समाज कल्याण विभाग कार्यालय में चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन लाभार्थी को ऐसा करने की जरूरत नहीं है लाभार्थी अब इसके लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है इस योजना को 1अप्रैल 2016 के ऑनलाइन कर दिया गया था।

राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना के लाभ :-
* वृद्धावस्था का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।
* वृद्धावस्था लोग निर्भर नहीं रहेंगे ।
* वृद्धवस्था लोगों को आए का साधन मिलेगा।
* वृद्धवस्था के लोग अपना दैनिक खर्चा उठा सकेंगे।
* वह गरीबी से ऊपर उठेगे।
* किसी दूसरों पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है।
* पेंशन से वृद्धवस्था लोग आत्मनिर्भर रहेगे।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए जरूरी कागजात :-
* व्यक्ति वृद्धावस्था का होना जरूरी है।
* उसके पास राजस्थान का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।
* आवेदन के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
* आवेदन करने के लिए उनका किसी बैंक में अकाउंट होना चाहिए।
* वोटर कार्ड /भामाशाह कार्ड होना चाहिए।
* इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में राशि :- महिलाओं के लिए पेंशन 55 से 75 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को 750 रु प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं को रु1000 प्रति माह एव पुरुषों के लिए पेंशन 58 से 75 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों को रु 750 प्रति माह जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुषों को रु। 1000 प्रति माह दिया गया है|

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन:- 
1.) सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट www.rajssp.raj.nic.in or डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है | होम पेज पर बने मेनू “Eligibility Criteria” मेनू पर क्लिक करें।
3.) पेंशन का लाभ उठाने के लिए, आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 48,000 प्रति वर्ष रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
4.) फिर आपको राजस्थान एसएसओ आईडी पर जाना है| एसएसओ आईडी बनाने के बाद आपको RAJ SSP सर्च करना है |एसएसपी एसएसपी सर्च करने के बाद आपके सामने एसएसओ आईडी के अंदर राजस्थान समाज कल्याण विभाग का फॉर्म सामने आ जाएगा जहां से आप फॉर्म भर सकते है।
5.) सभी आवेदकों को आवेदन पत्र भरना होगा और फिर राजस्थान में जिला / तालुका में समाज कल्याण अधिकारी को पूरा आवेदन पत्र जमा करना होगा। प्राप्त सभी आवेदन की जांच के बाद सभी स्वीकृत आवेदक पेंशन राशि प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन फार्म rajasthan

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्थिति / ट्रैक वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थी विवरण:-
1.) सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट www.rajssp.raj.nic.in or डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है |
2.) होम पेज पर बने हुए टैब मेनू में “Report” पर क्लिक करे
3.) फिर Report Page पर वृद्धावस्था पेंशन योजना पेंशनभोगी ऑनलाइन स्थिति को ट्रैक करने के लिए Report Page में “Pensioner Online Status” लिंक पर क्लिक करें
4.) यहां आवेदक की आवेदन संख्या Application No दर्ज कर सकते हैं और फिर पेंशन आवेदन स्थिति प्राप्त करने के लिए “Show Status” बटन पर क्लिक करें।
5.) पंजीकृत लाभार्थी वृद्धावस्था पेंशन योजना लाभार्थी सूची 2021में अपना नाम भी देख सकते हैं। उम्मीदवार पेंशनर्स पोर्टल पीपीओ स्थिति –राजस्थान पेंशन पीपीओ स्थिति भी देख सकते हैं।

राजस्थान वृद्धा पेंशन सूची / वृद्धावस्था पेंशन सूची:-
1.) सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट www.rajssp.raj.nic.in or डायरेक्ट लिंक नीचे दी गई है |
2.) Reports” मेनू पर क्लिक करें और फिर “Beneficiary Report” मेनू पर क्लिक करें।
3.)एक नई विंडो खुलेगी जिसमें लाभार्थियों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन सूची (जिला वाइज) होगी। यह वृद्धा पेंशन सूची में शामिल है लाभार्थी के स्तर तक इस पर विचार करने योग्य है।
4.) उम्मीदवार अपना नाम मैन्युअल रूप से इस राजस्थान वृद्धा पेंशन सूची में पा सकते हैं

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Vridha Pension Yojana Rajasthan Form PDF

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन
राजस्थान वृद्धवस्था पेंशन योजना 2021 पीडीएफ   

Income Certificate

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन स्थिति देखे 
राजस्थान वृद्धा पेंशन सूची देखे 
ऑफिसियल वेबसाइट

Leave a Comment

You cannot copy content of this page