PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana

Samarth Textile Training Scheme समर्थ योजना के लिए आवेदन

Samarth Textile Training Scheme

इस आलेख में क्या है समर्थ स्कीम ?,Samarth Textile Training Scheme,समर्थ योजना के उद्देश्य,समर्थ योजना के लाभ,समर्थ योजना के लिए आवेदन आदि  के बारे में विस्तार से बताया गया है |

क्या है समर्थ स्कीम ?:-
हमारे देश में कृषि के बाद कपड़ा तथा टेक्सटाइल सेक्टर ही नागरिको की आय का मुख्य साधन है। कृषि प्रधान देश में अधिकतर लोगो को रोजगार इसी क्षेत्र के अंतर्गत प्राप्त होता है अतः इस क्षेत्र में लोगो को कुशल बनाने के उद्देश्य से कपड़ा मंत्रालय ने वस्त्र क्षेत्र में प्रशिक्षण और रोजगार के लिए समर्थ योजना की शुरुआत 2018 में की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कामगारों को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना है।इस योजना के तहत 18 राज्यों का 4 लाख से ज़्यादा लोगों को अलग अलग हुनर सीखाकर उन्हें समर्थ बनाया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत लोगों को वस्त्र उद्योग के कामों में दक्षता प्रदान की जायेगी और उनकी क्षमता का निर्माण किया जायेगा। यह योजना हर क्याक्ति के लिए वरदान साबित होगी।
Samarth Textile Training Scheme
समर्थ योजना के उद्देश्य:-
१.)मांग को संचालित करने के लिए, प्लेसमेंट ओरिएंटेड नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क कंप्लीट स्किलिंग कार्यक्रमों को संगठित टेक्सटाइल और संबंधित क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करने और पूरक बनाने के लिए, टेक्सटाइल और वीविंग को छोड़कर, टेक्सटाइल की पूरी वैल्यू चेन को कवर करता है।
२.)हथकरघा, हस्तशिल्प, सेरीकल्चर और जूट के पारंपरिक क्षेत्रों में कौशल और कौशल उन्नयन को बढ़ावा देना।
३.)देश भर में समाज के सभी वर्गों को मजदूरी या स्वरोजगार द्वारा स्थायी आजीविका के प्रावधान को सक्षम करना।
४.)यह योजना 10.00 लाख व्यक्तियों (संगठित क्षेत्र में 9 लाख और पारंपरिक क्षेत्र में 1 लाख) को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखेगी। कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से कौशल कार्यक्रमों को कार्यान्वित किया जाएगा:
५.)वस्त्र उद्योग क्षेत्रों में कौशल और कौशल उन्नयन को बढ़ावा देना।
६.)कपड़ा मंत्रालय / राज्य सरकारों के संस्थान / संगठन जिनके पास बुनियादी ढांचा है और कपड़ा उद्योग के साथ प्रशिक्षण टाई अप हैं।
7.)कपड़ा उद्योग के प्लेसमेंट टाई-अप वाले कपड़ा क्षेत्र में सक्रिय प्रशिक्षण संस्थान / गैर-सरकारी संगठन / सोसायटी / ट्रस्ट / संगठन / कंपनी / स्टार्ट अप्स / उद्यमी।

यह भी जाने :-

1.)मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना

2.)आयुष्मान मित्र भर्ती योजना

3.)कन्या शादी सहयोग योजना

समर्थ योजना के लाभ :-
१.)देश के ग्रामीण इलाकों में वस्त्रों की सिलाई और बुनाई के कार्य से लगभग 75 प्रतिशत महिलायें जुड़ी हुईं हैं।। इस कारण योजना के तहत इस क्षेत्र में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी पर जोर दिया जाएगा।
२.)योजना में प्रशिक्षण का मुफ्त लाभ दिया दिया जाएगा।
३.)प्रशिक्षण के अंत में अभ्यार्थियों का पाठ्यक्रम से सम्बंधित कौशल का मूल्यांकन किया जाएगा। मुल्यांकन के आधार पर ए, बी,सी श्रेणी का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
४.)यह प्रमाण पत्र स्वरोजगार के लिए बैंक ऋण एवं उद्योगों में रोज़गार प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के रूप में मान्य होगा।
५.)योजना के तहत 70% सफल प्रशिक्षुओं की प्लेसमेंट विभिन्न वस्त्र उद्योगों में कराई जायेगी। ६.)इन उद्योगों में सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन आधारित रोज़गार होना आवश्यक होगा।
7.)प्रशिक्षण एजेंसियों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट सुनिश्चित करना आवश्यक होगा। प्लेसमेंट किये गए अभार्थियों को वैतनिक रोज़गार न्यूनतम 3 महीने तक का होना आवश्यक होगा।
८.)पारंपरिक क्षेत्र जैसे हस्तकला, रेशम, जूट, हैंडलूम में प्रशिक्षित 50 प्रतिशत अभ्यार्थिओं का प्लेसमेंट करवाना आवश्यक होगा।

समर्थ योजना के लिए आवेदन :-
१.)इस योजना द्वारा ट्रेनिंग करने के बाद उम्मीदवारों को कपड़ा क्षेत्र से जुड़े कार्यों में रोजगार प्रदान करवाया जाए|
२.)इस ट्रेनिंग में उन्हें बुने हुए कपड़े, हथकरघा, धातु हस्तकला, कालीन तथा हस्तकला आदि से जुड़े कार्यों में कौशल विकास कराया जाएगा|
३.)योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं|
४.)आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें| samarth-textiles.gov.in

Samarth Yojana Help Line Number
1800-258-7150
Samarth Yojana Helpdesk Email
[email protected]

यह भी पढ़े :-

१.)मुख्यमंत्री जन आधार योजना क्या है

२.)एटीएम से डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाए

३.)ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे अपडेट करे

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page