Sarkari Yojana

सरल पेंशन योजना 2021 : 7 दिन बाद शुरू होगी यह योजना, परिवार में यह सभी सदस्य उठा पाएंगे फायदा

सरल पेंशन योजना 2021 : 7 दिन बाद शुरू होगी यह योजना, परिवार में यह सभी सदस्य उठा पाएंगे फायदा

सरल पेंशन योजना 2021 : दोस्तों देशभर में बुजुर्ग व्यक्ति व महिला के लिए सरकार द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में पेंशन योजना चला रही है, और उनसे अनशन योजनाओं के तहत 60 साल या 60 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्ति व महिला को आर्थिक रूप से कुछ सहायता प्रदान की जाती है।

सरकार द्वारा अब एक और नई पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। जिस योजना का नाम सरल पेंशन योजना है सरल पेंशन योजना क्या है, और सरल पेंशन योजना के कौन-कौन से फायदे हैं। इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सरल पेंशन योजना 2021 क्या है

सरल पेंशन योजना 1 अप्रैल से शुरू होने वाली सरकार की नई पेंशन योजना है। बीमा नियामक इरड़ा का जीवन बीमा कंपनियों को 1 अप्रैल 2021 से सरल पेंशन योजना की शुरुआत करने का आदेश दिया है। योजना के तहत बीमा कंपनियों को एन्युटी देने का विकल्प मिलेगा। इरड़ा की और से सरल पेंशन योजना के दिशा निर्देश कह दिया है कि सरल पेंशन प्लान के तहत मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, इसमें 100 फीसदी खरीद मूल्य की वापसी का विकल्प होगा।

नियामक इरडा के दिशा निर्देश में कहा गया है, कि पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद किसी भी समय पॉलिसी सेरेंडर की जा सकती है। सोना के निशान देशों के उठा विद्युत अबे एन्यूटी राशि ₹1000 प्रतिमाह, ₹3000 प्रति तिमाही, ₹6000 प्रति छमाही, 12,000 प्रति सालाना होगी।

सरल पेंशन योजना के फायदे

दोस्तों नियामक इरडा के निर्देश पर बीमा कंपनी 1 जनवरी से सरल बीमा पॉलिसी को पेश कर दिया है। इसमें नाम और शर्तें एक है जिससे उपभोक्ता को चुनाव में परेशानी नहीं हो। बीमा कंपनियां बीमा पॉलिसी की तरह ही पेंशन प्लान भी अलग अलग नाम से बेचती है, और उसे सबसे बेहतर होने का दावा भी करती है। इसी कारण से उपभोक्ताओं के लिए उनमें से चुनाव करना बहन कठिन हो जाता है, और बार-बार मिलते जुलते नाम का झांसा देकर ऐसे उत्पाद बेच देती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए नियामक इरड़ा सरल पेंशन योजना को एक दिशा निर्देश के अनुसार ही पेश किया है।

सरल पेंशन योजना की शुरुआत होने के बाद वक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत आपको अपनी आवश्यकतानुसार प्रति महा, प्रति तिमाहा, प्रति छमाहा, प्रति वर्ष पेंशन के रूप में राशि मिलना शुरू हो जाएगी।

यह भी पढें :- PM Kisan :अगले कुछ दिन में अकाउंट में आएगी 2,000 रुपये की आठवीं किस्त, जानिए आपको मिलेगी या नहीं

Conclusion

दोस्तों सरल पेंशन योजना के तहत देश के सभी बुजुर्ग नागरिक को अपना जीवन यापन करने के लिए कुछ राशि फैशन के दौर पर मिलेगी। सरल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली उस राशि के माध्यम से वह बुजुर्ग नागरिक अपना जीवन यापन कर पाएंगे।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सरल पेंशन योजना क्या है, और सरल पर धन योजना से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ सीखने को मिला होगा।

Leave a Comment