Top 5 Online Earning Idea’s 

0

Top 5 Online Earning Idea’s  :- नमस्ते दोस्तों स्वागत है आप सभी का नालेज टूर वेबसाइट में, दोस्तों हम आज आपको Top 5 Online Earning Idea’s , How to Earn Money Online in India for Students , How to Earn Money Online with Google , How to Make Money Online for Beginners , Earn Money Online Without Investment for Students , How to Earn Money Online Without Investment , How to Make Money Online for Free , How to Earn Money Online Without Paying Anything , Real Ways to Make Money from Home के बारे में बताएंगे

 

Top 5 Online Earning Idea’s:- दोस्तों वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपने घर पर बैठकर ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाना चाहता है, वैसे तो आपको बता दें, कि ऑनलाइन क्षेत्र में भी कई अलग-अलग कार्य होते हैं, जिन कार्यों को करके आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन दोस्तों ऑनलाइन का दौरा आए काफी साल हो चुके हैं, इसलिए ऑनलाइन क्षेत्र में भी काफी ज्यादा कॉन्पिटिशन हो चुका है, इसलिए ज्यादातर लोगों को ऑनलाइन क्षेत्र में पैसे कमाने के लिए सही आइडिया और ऑनलाइन अर्निंग करने के से प्लेटफार्म नहीं मिल पाते हैं।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे, कि आप अगर ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं, तो किन प्लेटफार्म पर सकते हैं, और आपके लिए कौन-कौन से ऑनलाइन आइडिया हैं, आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें आपके लिए बहुत काम का होने वाला है।

1. YouTube :- दोस्तों अपने यूट्यूब का नाम तो अवश्य ही सुना होगा, और आप सभी अपने जीवन में यूट्यूब का उपयोग जरूर करते हैं, लेकिन क्या आपने यह सोचा है, कि आप यूट्यूब के जरिए बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं, और आप यूट्यूब को अपने करीयर के तौर पर चुन सकते हैं। जब हम यूट्यूब को ओपन करते हैं, तो हमारे सामने कई अलग-अलग प्रकार की वीडियो देखाई देती है, तो हम उन वीडियो को देखते हैं, और उन वीडियो से सीखते हैं, या वीडियो से मनोरंजन करते हैं। लेकिन दोस्तों आपने कभी यह सोचा है, कि यह वीडियो को कैसे अपलोड किया जाता है। और यह वीडियो अपलोड करने से उन लोगों को क्या फायदा होता है।

हां तो दोस्तों कोई यूट्यूबर यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करता है। तो वीडियो के बदले उनको पैसे कैसे मिलते हैं यूट्यूब से पैसे कमाने का जरिया बहुत लंबा होता है, और यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए आपको पहले थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है, लेकिन जब आप यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर कर लेते हैं, और साथ 4000 घंटे का वॉच टाइम भी कर लेते हैं। तो आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से यूट्यूब वीडियो पर ऐड देखने को मिल जाते हैं, तो आप उन एडवर्टाइजमेंट से यूट्यूब के जरिए ऑनलाइन करने कर सकते हैं।

2.)  Blogging :-  दोस्तों जैसे कि मैंने आपको अभी बताया है, कि आप यूट्यूब पर अपने ज्ञान और टैलेंट को वीडियो के रूप में शेयर कर के बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं। वह भी ऑनलाइन माध्यम से। अगर आप वीडियो बनाकर वीडियो के माध्यम से लोगों को नहीं सिखा सकते हैं, तो आप अपने ज्ञान और टैलेंट को लिखकर भी लोगों तक पहुंचा सकते हैं, और उससे पैसे कमा सकते हैं।जब भी आप कोई जानकारी लिख कर इंटरनेट पर शेयर करते हैं, उस प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा माध्यम है, और इस माध्यम से आप भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना बहुत ही जरूरी है, इसलिए आप जब भी ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं। इससे पहले अपना खुद का एक ब्लॉग या वेबसाइट जरूर बना ले।

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट बना लेते हैं, तो उस ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से अप्रूव करवाना पड़ता है। और जब आपका ब्लॉग गूगल एडसेंस से अप्रूव हो जाता है। तो आपको आपके ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट मिल जाते हैं। और उस एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से आपको ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा का साथ मिलता है।

3.)  Affiliate Marketing:-  दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रकार का ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म का उपयोग आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग में भी कर सकते हैं, साथ ही एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग आप डायरेक्ट सोशल मीडिया पर भी कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ बहुत साधारण है। जब आप किसी बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर किसी भी प्रोडक्ट की लिंक को अपने एफिलिएट अकाउंट से बना कर ग्राहकों को भेजते हैं। और जब कोई ग्राहक उस लिंक से कुछ प्रोडक्ट को खरीदा है, तो आपको उस प्रोडक्ट कीमत का कुछ प्रतिशत हिस्सा दे दिया जाता है। उस प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग जाता है।

वर्तमान समय में कई बड़े-बड़े यूट्यूब पर और बड़े बड़े ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से लाखों रुपए कमाते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं या ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत अच्छा प्लेटफार्म है।

4.) Freelancing :-  दोस्तों आपने अपनी फ्रिलाँसिंग का नाम तो सुना होगा। अगर नहीं सुना है, तो बता दें कि आप फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म पर अपने द्वारा बनाई गई कुछ सर्विस को सेल कर सकते हैं, और इससे पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर कई फ्रिलाँसिंग वेबसाइट उपलब्ध है, तो आप उन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म पर पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी के लिए फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाना होगा, और उनकी फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म पर आपको कई अलग-अलग प्रकार के काम मिल जाते हैं। जैसे :- लोगो डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट और वेब डिजाइनिंग इनके अलावा भी कई प्रकार के आपको काम मिल जाते हैं। तो आपको उन सभी काम को ऑनलाइन माध्यम से करना है, और जब आपका काम पूरा हो जाता है। तो आपको उस काम के बदले पैसे लिए जाते हैं। इस प्रकार से अगर आप फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म पर बहुत अच्छे तरीके से काम करते हैं, तो आपको ज्यादा आर्डर मिला शुरू हो जाते हैं, और जैसे-जैसे आप आर्डर को कंप्लीट करते हैं। ऐसे ऐसे आपको और भी अधिक पैसा मिलना शुरू हो जाते हैं।

5.) Digital Marketing :-  दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग और फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म मिलते जुलते ही है। फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म पर आप अपनी सर्विस को उस फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म के माध्यम से क्लाइंट तक पहुंचाते हैं, और उस क्लाइंट का पैसा आपको उस फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म के माध्यम से मिलता है, और जब उस फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म माध्यम काम से होता है तो वह फ्रिलाँसिंग प्लेटफार्म कुछ प्रतिशत हिस्सा ले लेता है। लेकिन बात डिजिटल मार्केटिंग करें तो, आप सोशल मीडिया के जरिए अपने क्लाइंट को ढूंढ सकते हैं, और उन क्लाइंट से डायरेक्ट काम ले सकते हैं, और आप उन काम को कंप्लीट करके उनके नाम से पैसे भी ले सकते हैं, जैसे आप अगर कंटेंट राइटिंग, लोगो डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट और भी कई प्रकार के ऑनलाइन काम को आप डिजिटल मार्केटिंग करके सेल कर सकते हैं और उसे पैसे कमा सकते है।

Read More :- MPL गेम क्या है और MPL से पैसे कैसे कमाए

Conclusion:-  दोस्तों वैसे तो ऑनलाइन अर्निंग करने के जरिए और ऑनलाइन अर्निंग आईडिया आपको इंटरनेट पर लाखों मिल जाएंगे। लेकिन जब बात आती है, कि ऑनलाइन क्षेत्र में अपने करियर को बनाना तो, उसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को चुनना होता है, और उन महत्वपूर्ण प्लेटफार्म पर अगर आप काम करके अपने करियर को बनाना चाहते हैं, तो आपको आज मैंने इस आर्टिकल में पांच महत्वपूर्ण ऑनलाइन अर्निंग के प्लेटफार्म बताएं है आप इन प्लेटफार्म पर बहुत अच्छे से काम करके अपना एक बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं, क्योंकि इन प्लेटफार्म के दीजिए आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकता है।

 

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here