आत्मनिर्भर अभियान भारत योजना 2020 पूरी जानकारी हिंदी में।

0

आत्मनिर्भर अभियान भारत योजना 2020 :- विश्व भर में चल रही कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए भारत सरकार ने भी अपने देशवासियों के लिए एक योजना का शुभारंभ किया है। योजना भारत की अर्थव्यवस्था और भारत में बर्ड रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को सुधारने में बहुत काम आएगी। आत्मनिर्भर अभियान योजना की शुरुआत होने के बाद विश्व के सभी देश भारत की सराहना कर रहे हैं, क्योंकि आत्मनिर्भर भारत के प्यार नहीं योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बहुत बड़ी राशि का राहत पैकेज बनाया है।

आत्मनिर्भर अभियान भारत योजना 2020 की घोषणा होने के बाद देश के गरीब नागरिक श्रमिक मजदूर और किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं। क्योंकि इस योजना का ज्यादातर लाभ देश के गरीबों श्रमिक और मजदूरों और किसानों को ही मिलेगा। वर्तमान समय में देश के मजदूरों किसानों और श्रमिकों को राहत पैकेज की बहुत जरूरत है। क्योंकि लॉक डाउन होने की वजह से उनका रोजगार बंद हो चुका है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का शुभारंभ कोरोना वायरस को हराना और देश को कोरोना वायरस से बचाने का संकल्प से किया है। इस योजना के अंदर प्रधानमंत्री द्वारा राहत पैकेज भी दिया जाएगा।आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना क्या है, आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना की शुरुआत कब हुई, और आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।
भारत के प्रधानमंत्री ने 12 मई के दिन रात 8:00 बजे अपना एक भाषण दिया था। इस भाषण में उन्होंने कोरोना वायरस की महामारी से लड़ रहे 130 करोड़ भारतवासियों की सहायता का कदम उठाया है। पीएम मोदी के इस अभियान का उद्देश्य 130 करोड़ देशवासियों को आत्मनिर्भर बनाना है। ताकि देश का हर नागरिक कोरोना वायरस के संकट की इस घड़ी में कदम से कदम मिलाकर चल सके, और कोरोना वायरस की माहामारी को हराने में अपना योगदान सके।
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को संभालने और कोरोना वायरस कि महामारी के समय श्रमिक मजदूर किसान और गरीबों के लिए राहत भरा कदम उठाया है। प्रधानमंत्री ने इस संकट की घड़ी में एक राहत पैकेज को जारी किया है। जिससे देश की अर्थव्यवस्था में काफी बदलाव देखने को मिलेगा।
प्रधानमंत्री मोदी का यह राहत पैकेज 20 लाख करोड़ है और इस पैकेज से सरकार कोरोना वायरस के इलाज और कोरोना वायरस के समय में जरूरतमंद किसानों और श्रमिकों की सहायता करेगी।
आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना की महत्वपूर्ण जानकारी:-  भारत में शुरू हुई आत्मनिर्भर भारत अभियान की महत्वपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है :-
योजना का नाम :- आत्मनिर्भर भारत अभियान
योजना जारी किसने की :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकार :- केंद्र सरकार
लाभार्थी :- देश का प्रत्येक नागरिक
उद्देश्य :- समृद्ध और संपन्न भारत निर्माण
योजना आरंभ दिनांक :- 12 मई 2020
पैकेज की धनराशि :- 20 लाख करोड़ रुपए
ऑफिशियल वेबसाइट:- https://www.pmindia.gov.in/en/
आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के लाभार्थी:-  आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना की शुरुआत देश के नागरिकों को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के लाभार्थी निम्नलिखित है :-
पशुपालक
मछुआरे
किसान
देश का गरीब नागरिक
श्रमिक
प्रवासी मजदूर
संगठित क्षेत्र व असंगठित क्षेत्र के व्यक्ति
काश्तकार
मध्यमवर्गीय उद्योग
कुटीर उद्योग
लघु उद्योग
आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना 2020 का उद्देश्य:-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते देश के सभी नागरिकों को राहत पहुंचाना है, और देश के सभी नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना है।
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मुख्य रूप से सबसे ज्यादा बुरा असर देश के सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों श्रमिकों मजदूरों और किसानों पर पड़ा है। इसीलिए इन सभी नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने देश के इन नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा चुने गए लाभार्थियों को सहायता राशि आर्थिक पैकेज के रूप में प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार के इस कदम से भारत देश एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ेगा।
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई आत्म निर्भर भारत योजना का उद्देश्य कोरोना वायरस महामारी को हराना है और भारत देश को जिताना है इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का शुभारंभ किया है किसी भी राष्ट्र को विकास की ओर ले जाने के लिए 5 चीजों की आवश्यकता होती है
अर्थव्यवस्था
बेहतर बुनियादी ढांचा
प्रणाली
जनसांख्यिकी
डिपेंड और आपूर्ति श्रंखला
आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के लाभ:-  इस योजना से देश की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी देश के गरीब मजदूर और किसानों को परेशानियों से मुक्ति मिलेगी देशभर में चल रहे कोरोना वायरस से भी राहत मिलेगी कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉक डाउन में श्रमिक और मजदूरों को सहायता प्रदान होगी इस योजना से मिलने वाले पैसों से किसान अपने खेतों में अनाज की बुआई कर पाएंगे इस योजना से लघु और मध्यम वर्ग के उद्योगों को भी फायदा होगा और उद्योगपति अपने उद्योगों को पुनः शुरू कर पाएंगे
इस योजना के अंतर्गत 20 लाख करोड रुपए का राहत पैकेज जारी करने से कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए दवाइयों व उपचार में भी सुधार मिलेगा लॉक डाउन के चलते आवश्यक सुविधाओं को जारी रखने में भी इस योजना का काफी लाभ मिलेगा इस योजना से 10 करोड़ मजदूरों को लाभ मिलेगा इस योजना के माध्यम से इंडस्ट्री से जुड़े 3.8 करोड़ लोगों को भी लाभ मिलेगा MSME से जुड़े 11 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होने वाला है
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here