PM Sarkari Yojana

आयुष्मान भारत योजना ,Ayushman Bharat Yojana

 इस आलेख में आयुष्मान भारत योजना,आयुष्मान भारत योजना के पात्रता,आयुष्मान भारत योजना के आवश्यक दस्तावेज,आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन,आयुष्मान भारत योजना सूची के लाभ,ayushman bharat yojana,ayushman bharat yojana registration,ayushman bharat yojana websiteayushman bharat yojana in hindi,ayushman bharat yojana card,ayushman bharat yojana pdf,ayushman bharat yojana hospital list,ayushman bharat yojana login,ayushman bharat yojana apply,ayushman bharat yojana form,ayushman bharat yojana hospital, अदि के बारे में  विस्तार से बताया गया है |

आयुष्मान भारत योजना क्या है ?
वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा के तहत एक योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम आयुष्मान भारत योजना हैं। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के लगभग 50 से 60 करोड़ लोगो को इसका लाभ मिलेगा । इस योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब परिवार के लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा करना है। इस योजना के तहत 5 लाख बीमा आयुष्मान भारत बीमा योजना के अंतर्गत दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के पात्रता:-
1.)ये योजना का लाभार्थी गरीब परिवार से ताल्लुक रखता हो यानी कच्छे मकान में रहने वाला हो।
2.)परिवार महिला पे आश्रित हो अर्थात् उस परिवार में 18 से 59 वर्ष के उम्र का कोई पुरुष नहीं हो।
3.)खास कर अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग।
4.)ऐसा घर जिनके 25 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी सदस्य न हो ।
5.)ऐसे भूमि हीन परिवार , जिनकी आ जीविका मुख्य रूप से मानवीय श्रम पे आधारित हो ।

 Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना के आवश्यक दस्तावेज:-
1.)आय प्रमाण पत्र,
2.)जाति प्रमाण पत्र
3.)राशन कार्ड
4.)आधार कार्ड
5.)भामाशाह कार्ड
आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन:-
वर्ष 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को इसमें जगह मिलेगी। योजना में आपका नाम है या नहीं यह आप Mera.pm.jay.gov.in पर चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाए। यहां होम पेज पर एक बॉक्स मिलेगा। इसमें मोबाइल नंबर डाले। उस पर ओटीपी आएगा। इसे डालते ही पता चल जाएगा कि आपका नाम इसमें जुड़ा है या नहीं।इसके अलावा लोग 14555 पर कॉल कर यह पता कर सकते हैं कि उनका नाम इस योजना में जुड़ा है या नहीं। लोग पास के अस्पतालों में जाकर भी यह पता कर सकते हैं कि उनको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पताल में कैसे मिलेगा लाभ:-
मरीज को अस्पताल में भर्ती होने के बाद अपने बीमा दस्तावेज देने होंगे। इसके आधार पर अस्पताल इलाज के खर्च के बारे में बीमा कंपनी को सूचित कर देगा और बीमित व्यक्ति के दस्तावेजों की पुष्टि होते ही इलाज बिना पैसे दिए हो सकेगा। इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज करवा सकेगा। निजी अस्पतालों को जोड़ने का काम शुरू हो चुका है। इसका यह लाभ भी मिलेगा कि सरकारी अस्पतालों में अब भीड़ कम होगी। सरकार इस योजना के तहत देशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलेगी जोकि आवश्यक दवाएं और जांच सेवाएं निःशुल्क मुहैया जाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना सूची के लाभ:-
1.) आयुष्मान भारत योजना सूची ऑनलाइन होने से हमें दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
2.) सूची ऑनलाइन होने से समय की बचत होगी।
3.) आयुष्मान भारत योजना के ऑनलाइन होने से कालाबाजारी काम होगी।

यह भी पढ़े :-
1.)SBI मुद्रा योजना
2.)दिल्ली हायर एजुकेशन लोन गारंटी स्कॉलरशिप योजना
3.)दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना
4.)दिल्ली लाडली योजना

आयुष्मान भारत योजना 2021
हेल्प लाइन no: 14555
official site

Leave a Comment