Banking Tips Digital Tips

Bank inquiry : बैंक एकाउंट से पैसे कटने पर मैसेज आये तो क्या करे

Bank inquiry : बैंक एकाउंट से पैसे कटने पर मैसेज आये तो क्या करे
Bank inquiry :- दोस्तों अगर आपके Bank inquiry बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं, और उसका SMS नहीं आता है। तो उसके लिए आपको क्या करना चाहिए। उसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bank inquiry : बैंक एकाउंट से पैसे कटने पर मैसेज आये तो क्या करे

दोस्तों आजकल सभी लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी-कभी तकनीकी समस्या होने के कारण यह पैसे आपको नहीं मिल पाते हैं लेकिन यह रुपए तो आपके खाते से कट जाते हैं। लेकिन ना यह पैसे आपको मिले हैं ना ही आपके खाते में वापस आए।
यह समस्या लगातार नहीं होती है बल्कि कभी-कभी सर्वर और नेट में दिक्कत होने के कारण होती है और ऐसे समस्या होने पर व्यक्ति बहुत ही ज्यादा घबरा जाता है और अपने मन में सोचता है कि यह रुपए मुझे मिलेगे या नहीं या फिर मेरे खाते में यह पैसे कब आएंगे। ऐसी परेशानी तब तक रहती है जब तक कि उनके खाते में सुरक्षित पैसा ना आ जाए।
कई बार सफल ट्रांजैक्शन ना होने पर खाते से रुपये कट जाता है। लेकिन जिस कार्य के लिए आपने रुपए भेजे थे। ना तो वह राशि कहि जा पाई और ना ही आपके खाते में रुपये आये। ऐसी स्थिति में कस्टमर बहुत परेसान हो जाता है। दोस्तों बैंक ऐसी स्थिति में कुछ तरीके है जिनके माध्यम से आप अपने खोए हुए पैसों को वापस ले सकते है।

 ट्रांजैक्शन फेल हो जाने क्या होता है।

ट्रांजैक्शन फेल हो जाने के बहुत सारे कारण होते हैं जैसे आप एटीएम कार्ड से रुपए निकाल ले और सर्वर डाउन हो जाए तो इससे रुपये कट जायेगे। या फिर आप डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं और सर्वर की समस्या के चलते आपके बैंक खाते मैं रुपए कट जाते हैं।

बैंक से कटे हुए रुपये को वापस कैसे ले

खाते में से कटी हुई राशि को दोबारा रुपए को अपने खाते में लेने के लिए बहुत सारे तरीके हैं इनमें से कुछ तरीकों के बारे में नीचे बताया जा रहा है।
कस्टमर केयर से बात करें
अपने नजदीकी के बैंक शाखा में जाकर संपर्क करे

कस्टमर केयर से बात करें

जब आप ATM से रुपये निकालते है तो एटीएम मशीन एक जनरेटर स्लिप देती है इसको निकालने
स्लिप के मिलने के बाद अपने बैंक के कस्टमर केयर से बात करें और उसे अपनी समस्या के बारे में बताएं
कस्टमर केयर आपसे ट्रांजैक्शन से जुड़ी जानकारी मांगेगा साथी अंतिम ट्रांजैक्शन की डिटेल्स भी देनी होगी
आप आप की शिकायत हो जाएगी और वह आपको बता देगी कि आपका कटा हुआ पैसा कितने दिनों बाद बैंक खाते में भेज दिया जाएगा
कस्टमर केयर यह वादा करता है कि आपका कटा हुआ पैसा 7 दिनों के भीतर दोबारा से खाते में भेज दिया जाएगा
अधिकतम यह 7 दिन लेता है लेकिन कुछ कुछ मैं यह 1 दिन या 2 दिन के अंतराल पर आ जाता है बस आपको थोड़ा सा ध्यान रखना पड़ता है कि आपकी कटी हुई राशि थी वह बैंक में मिल जाएगी।

अपने नजदीकी के बैंक शाखा में जाकर संपर्क करे

एटीएम से रुपए निकालने पर क़भी कभीं ट्रांसजेक्शन फैल हो जाता है। रुपये निकालने के उपरांत यह एक ट्रांसजेक्शन स्लिप को जेनरेट कर देता है।
इस स्लिप को लेकर बैंक अधिकारी के पास जाएं
अधिकारी से अपनी समस्या को अवगत कराएं
अगर आपको पत्र लिखना या शिकायत पत्र लिखना आता है तो वह लिख लें इससे अधिकारी को आपकी बात समझने का अच्छा मौका मिल जाएगा और यह एक लिखित शिकायत पत्र के रूप में शिकायत भी हो जाएगी।
शिकायति पत्र लिखने के उपरांत उसमें एटीएम के द्वारा मिली हुई ट्रांजैक्शन पर्ची की फोटो कॉपी तथा अन्य दस्तावेजों की फोटोकॉपी लगाकर बैंक अधिकारी के यहां जमा कर दें।
बैंक मैनेजर खाते से कटे हुए रुपये को जल्द निकालने के आश्वासन देता है और करीब 2 या 4 दिन के उपरांत आपके खाते में रुपए को भेज दिया जाता है जोकि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर आते समय कट गए थे।
यदि आप एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं और किसी कारणवश एटीएम मशीन बंद हो जाती है, लेकिन आपके खाते से रुपए कट जाए तो तुरंत बैंक के अधिकारी से जाकर मिले और उन्हें एटीएम मशीन के द्वारा प्राप्त हुई टिकट को दिखाएं। साथ ही वीडियो मशीन में लगी हुई सीसीटीवी कैमरा को भी देखने को कहें जिससे वह आपके पैसों को जल्द से जल्द खाते में वापस करवा सकें। ऐसी प्रक्रिया में मुश्किल से 5 या 10 मिनट लगते है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page