Digital News Technology

Bullet Train Kya Hai

Bullet Train Kya Hai

दोस्तों आजकल के समय में यातायात का कार्य भी काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसी के साथ बढ़ती टेक्नोलॉजी को मध्य नजर रखते हुए दुनिया भर के कई देशों ने बुलेट ट्रेन को लॉन्च कर दिया है। दोस्तों बुलेट ट्रेन के बारे में आपने जरूर सुना होगा। लेकिन इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज हम आपको इस पोस्ट में बुलेट ट्रेन क्या है, और बुलेट ट्रेन की खासियत , बुलेट ट्रेन क्या है और भारत में कब चलेगा , बुलेट ट्रेन की स्पीड , Bullet Train Kya Hai ,  बुलेट ट्रेन भारत में कब चलेगी , बुलेट ट्रेन दिखाइए , बुलेट ट्रेन के बारे में जानकारी , बुलेट ट्रेन का किराया के बारे में बताएंगे।

Bullet Train Kya Hai:-  बुलेट ट्रेन को हाई स्पीड रेल के नाम से भी जाना जाता है। यह नए जमाने की नए टाइप की पैसेंजर रेल ट्रांसपोर्ट है। यह बहुत ही तेज और सुरक्षित है। यह सामान्य रेलवे के मुकाबले काफी अधिक तेज है। और इस ट्रेन को दुनिया भर में कई अलग-अलग देशों में शुरू भी कर दिया है।
बुलेट ट्रेन का नाम बुलेट इसलिए रखा गया। क्योंकि यह ट्रेन बंदूक की गोली की रफ्तार में चलती है, और इस ट्रेन को सामान्य रेलवे ट्रैक पर नहीं चलाया जाता है। इस ट्रेन के लिए स्पेशल ट्रक बनाने पड़ते हैं। और इस ट्रेन की स्पीड को और तेज करने के लिए ट्रेन के ट्रैक भी काफी ज्यादा मदद करते हैं। भारत में अभी बुलेट ट्रेन के ट्रक बनाने की प्रक्रिया चल रही है। भारत के अंदर भी हमें आने वाले दो-तीन सालों बाद बुलेट ट्रेन का सफर करने का मौका मिल सकता है। बुलेट ट्रेन की स्पीड की बात करें। तो यह ट्रेन 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। इसीलिए इस ट्रेन को हाई स्पीड रेल (HSR) की श्रेणी में रखा जाता है।
बुलेट ट्रेन का आविष्कार किसने किया:-  विश्व में अब तक की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन ‘बुलेट ट्रेन’ का आविष्कार Hideo Shima ने 20 मई 1991 से 18 मार्च 1998 के बीच के समय में किया था। वह एक इंजीनियर थे, और वह एक मैन ड्राइविंग फोर्स थे। बुलेट ट्रेन के डेवलपमेंट के पीछे का श्रेय सर्वप्रथम Hideo Shima को जाता है।
भारतीय बुलेट ट्रेन की खासियत क्या होने वाली है:- भारत में मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट काफी तेजी से चल रहा है, और इस प्रोजेक्ट को अगस्त 2022 तक पूरा किया जा सकता है। यह इसलिए किया जा रहा है। क्योंकि बुलेट ट्रेन की बेहतरीन फैसिलिटी लोगों को प्रदान की जाए। जिससे लोगों को काफी मदद मिल सकती है।
बुलेट ट्रेन की खासियत निम्नलिखित है :- 
1. बुलेट ट्रेन की मुख्य खासियत की स्पीड है। यह ट्रेन बहुत तेजी से चलती है, और इसकी स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है।
2. इतनी तेजी से चलने वाली ट्रेन की सुरक्षा के लिए मुख्य ट्रैक पर बनाए जाते हैं। जहां पर इस ट्रेक की दुर्घटना की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसीलिए मुंबई से अहमदाबाद के बीच 580 किलोमीटर का एक विशेष कॉलीडो बनाया जा रहा है।
3. इस ट्रेन के अंदर बच्चों के लिए स्पेशल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

Leave a Comment