Digital Tips PM Sarkari Yojana Sarkari Yojana Technology

E-Governance kya Hai

E-Governance kya Hai
सरकारी दफ्तरों में कई प्रकार के कार्य करवाने के लिए लोगों को घंटों तक लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था।  उन सभी सरकारी कार्यों को ऑनलाइन ले जाने के लिए सरकार द्वारा E-Governance ने बढ़ावा दिया जा रहा है। ई गवर्नेंस की मदद से लोगों के सभी सरकारी सुविधाओं को आसान किया जा रहा है। लोग अपने घरों में बैठे बैठे उन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। डिजिटल इंडिया बनाने के लिए एक गवर्नेंस को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है और सरकार यही काम तो निश्चित रूप से कर रही है। E-Governance के माध्यम हर प्रकार की सुविधा को आसानी से डिजिटल बनाया जा सकता है। आज हम इस आर्टिकल में E-Governance kya Hai के बारे में  करेंगे।
E-Governance kya Hai :-  Governance शब्द का मतलब शासन होता है। सरकार द्वारा सरकारी दफ्तरों के कार्य जिन्हें पूर्ण करने में काफी ज्यादा समय लगता था और लोगों को सरकारी दफ्तरों में घंटों तक लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। इस समस्या को कम करने के लिए E-Governance को बढ़ावा दिया जा रहा है। हर कोई व्यक्ति अपने मोबाइल के जरिए सरकारी सुविधाओं को घर पर ही प्राप्त कर सकता है।
सरकार द्वारा E-Governance का कदम लोगों के हित के लिए उठाया गया है। अगर देखा जाए तो हर कार्य को सुचारू ढंग से संपन्न करने के लिए इस सिस्टम का निर्माण किया गया है। इस सिस्टम के जरिए होने वाले कार्य में भ्रष्टाचार को भी आसानी से कम किया जा सकेगा और सरकारी दफ्तरों में होने वाले कार्य की पारदर्शिता दिखाई देगी।केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा नागरिकों और व्यापारियों के साथ-साथ समाज के हर वर्ग के लिए E-Governance सुविधाएं उपलब्ध करवाई है। सूचना और प्रौद्योगिकी की सहायता से भारत में E-Governance की शुरुआत साल 2006 में शुरू हुई है।
राष्ट्रीय E-Governance योजना के अंतर्गत पूरे भारत में कई सेवा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन सेवा केंद्र के माध्यम से आम आदमी हर प्रकार की सुविधा एवं योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए देशभर में करीब एक लाख से ज्यादा सेवा केंद्र अलग अलग ब्रांड के नाम से सेवाएं दे रही है। साथ ही यह सभी सेवा केंद्र अलग-अलग क्षेत्रों में लगाए गए हैं। ताकि देश भर की सारी जनसंख्या सरकारी लाभों से वंचित ना रहे।
E-Governance के लाभ:-  सरकार द्वारा एक गवर्नेंस के माध्यम से नागरिकों एवं व्यवसाय के लिए कई फायदे उपलब्ध करवाना है। इसके माध्यम से कम समय में बिना पैसा घवाए हर प्रकार की सूचना प्राप्त हो। ई गवर्नेंस के कई फायदे हैं। जो नीचे निम्नलिखित रूप से दिए गए हैं।
 1.)  E-Governance के माध्यम से ऑनलाइन मंडी, नीलामी और बिल की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। ताकि व्यक्ति सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने की बजाय घर बैठे यह सारे काम आसानी से कर सके।
2.) E-Governance के माध्यम से व्यक्ति हर कोई दस्तावेज की प्रतिलिपि इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड कर सकता है। ऐसे में किसी सरकारी दफ्तर पर जाने की आवश्यकता नहीं है। और व्यक्ति अपना समय और पैसा दोनों बचा सकता है।
3.) सरकार द्वारा e-governance को इसलिए बढ़ावा दिया जा रहा है। ताकि भारत में सारे काम बेहतर तरीके से हो और हर काम की पारदर्शिता सामने आए किसी भी कार्य को लेकर देश में भ्रष्टाचार नहीं रहे।
4.) E-Governance से आज के समय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात होना संभव हुआ है।
5.) E-Governance के जरिए सभी सरकारी विभागों की संगठनात्मक सूचनाएं,कार्यात्मक सूचनाएं और क्रियात्मक सूचनाएं हर कोई व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। इस सुविधा से हर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा लाभान्वित हुआ है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page