Banking Tips Digital Tips

Electronic Payment System in Hindi

Electronic Payment System in Hindi
Electronic Payment System in Hindi:- आज के समय में ऑनलाइन हर प्रकार के कार्य संभव हो गए हैं। लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं और वस्तुओं के पेमेंट भी ऑनलाइन कर रहे हैं। ऑनलाइन पेमेंट करना जिसे इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम कहते हैं।इसके माध्यम से आप घर बैठे किसी भी व्यक्ति को कुछ समय में इंटरनेट के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम कई प्रकार से फायदेमंद है। तो कई प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम का नुकसान भी है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से what is electronic payment system in hindi , इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम क्या है , electronic payment system in hindi , इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम , इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के प्रकार , electronic payment system kya hai के बारे में बात करेंगें।
इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम क्या है:-  ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए सुविधा और प्रोडक्ट को खरीदने के पश्चात इंटरनेट के माध्यम से किया जाने वाला पेमेंट इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के अंतर्गत आता है। जो एक प्रकार का बेहतरीन सिस्टम है। जिसके माध्यम से आप कुछ समय में कहीं पर भी बैठे इंटरनेट के माध्यम से दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। पेमेंट एक तरीका फाइनेंसियल एक्सचेंज के अंतर्गत आता है। जो विक्रेता और खरीदार के बीच ऑनलाइन साझा होता है।
इस प्रकार के एक्सचेंज को साधारण तौर पर डिजिटल फाइनेंसियल सिस्टम कहते हैं। यह डिजिटल फाइनेंशियल सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के कारण ही संभव हो पाया है। इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के अंतर्गत कई तरीके हैं।जिनके माध्यम से आप विक्रेता को पेमेंट का भुगतान कर सकते हैं।
इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के फायदे:- इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम आज के समय में बहुत ही अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है। भारत सरकार भी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा दे रही है।
1. इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के जरिए आप अपने मोबाइल का रिचार्ज ऑनलाइन कर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
2. इस सिस्टम के कारण आप ऑनलाइन शॉपिंग आसानी से इसे कर सकते हैं। कहीं से भी ऑनलाइन शॉपिंग करके मर्चेंट को पेमेंट भी कर सकते हैं।
3. ऑनलाइन ई पेमेंट सिस्टम के जरिए कई प्रकार के सरकारी दफ्तरों जैसे रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे पर टिकट लेने के लिए घंटों तक लाइनों में खड़ा नहीं रहना पड़ता है। अब ऑनलाइन ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट बुक कर सकते हैं।
4. इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम के जरिए आप हॉस्पिटल के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
5. आप अपने घर के विद्युत के बिल और पानी के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
6. कई प्रकार के एप्लीकेशन के प्रीमियम वर्जन को खरीदने के लिए भी आप इस इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम का उपयोग करके आसानी से यह काम कर सकते हैं।
7. इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम की मदद से आप घर बैठे एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page