PM Sarkari Yojana Rajasthan Scholarship Sarkari Yojana Scholarship

फ्री कोचिंग स्कीम 2021 ऑनलाइन फॉर्म | free caoching scheme for obc and sc students

फ्री कोचिंग स्कीम 2020

यदि आप किसी भी तरह की कोचिंग कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही खुशखबरी की बात है क्योंकि अब आप को सरकार की तरफ से कोचिंग करने के लिए पैसे दिए जाएंगे। ऐसे बहुत से स्टूडेंट होते हैं जो कि पैसे के अभाव में कोचिंग नहीं कर पाते हैं। सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग और एससी वर्ग के लोगों के लिए यह छात्रवृत्ति की सुविधा लागू की है। जिसमें छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन करा कर प्रतिमाह छात्रवृत्ति ले सकते हैं। आपको इस लेख में छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तथा इसमें कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है। Scheme of Free Coaching for SC and OBC Students , फ्री कोचिंग स्कीम 20201ऑनलाइन फॉर्म , free coaching scheme online form 2021 , free coaching scheme ka form kaise bhare , free coaching scheme registration , free coaching yojana 2021 online form ,फ्री कोचिंग स्कीम ,  फ्री कोचिंग के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करें

फ्री कोचिंग स्कीम क्या है:-  इस स्कीम के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग और एससी वर्ग के छात्रों को निशुल्क कोचिंग करवाई जाएगी। इसमें सरकार स्टूडेंट के खाते में प्रत्येक माह स्कॉलरशिप भेजेगी। जिससे छात्र को कोचिंग करने में किसी भी आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। फ्री कोचिंग के तहत आप किसी भी तरह की कोचिंग कर रहे हैं तब आप को इसका लाभ मिलेगा। लेकिन सबसे पहले इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। फ्री स्कीम के तहत सरकार प्रतिमाह ₹3000 स्टूडेंट के खाते में भेजेगी।
ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि तथा अंतिम तिथि:-  फ्री स्कीम में आवदेन करने की प्रारंभिक तिथि 21/08/ 2021 है। और अंतिम तिथि 10/09/2021 है।
फॉर्म भरने के लिए योग्यता:- 
● विद्यार्थी अन्य पिछड़ा वर्ग और एससी वर्ग से संबंध रखता हो
● परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम हो।
● और सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
फ्री कोचिंग आवेदन करने के लिए दस्तावेज:-  फ्री कोचिंग स्कीम के तहत आपको ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। इसमें आपके पास हाईस्कूल की मार्कशीट फोटो आधार कार्ड मोबाइल नंबर और कोचिंग की स्लिप होनी चाहिए। यह सब आपको डॉक्यूमेंट ऑनलाइन आवेदन करते समय अपलोड किए जाएंगे।
फ्री कोचिंग के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करें :-  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस https://coaching.dosje.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपके सामने कई सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे। अब यहां पर साइना वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। साइन अप करने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा, उसमें अपने सारी शैक्षिक योगिता और जिस भी कोचिंग में आपने एडमिशन लिया है। उसका नाम फोटो मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी सही-सही डालकर फॉर्म को सबमिट करें और हां इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसमें बहुत ही कम सीटें उपलब्ध है। आप जल्द से जल्द अपना ऑनलाइन आवेदन करा लें जिससे आपको छात्रवृत्ति मिलनी शुरू हो जाए।
 छात्रवृत्ति कितनी मिलेगी:-  सरकार ने छात्रवृत्ति को देने का क्राइटेरिया अलग-अलग दिया हुआ है पहले तो वह स्टूडेंट है। जो अपने राज्य में कोचिंग ना करके बल्कि दूसरे राज में कोचिंग करना चाहते हैं। तो ऐसे छात्रों को प्रतिमाह ₹6000 तथा जो अपने राज्य में कोचिंग करेंगे उन छात्रों को ₹3000 और जो दिव्यांग छात्र हैं उन्हें ₹2000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। फ्री स्कीम में अभी 2000 बच्चों को छात्रवृत्ति मुहैया कराई जाएगी इसलिए आप अपना जल्दी से जल्दी ऑनलाइन आवेदन करवा ले।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Free Coaching for SC and OBC Students in English

Free Coaching for SC and OBC Students Form Apply Here
Free Coaching for SC/OBC Students 2021 Income Form pdf

Free Coaching for SC and OBC Students Affidavit Form PDF

ऑफिसियल वेबसाइट

Leave a Comment

You cannot copy content of this page