Apna Khata Rajasthan -जमाबंदी नकल और खसरा नक्शा , गिरदावरी ऑनलाइन देखें

1

राजस्थान प्रदेश के नागरिकों को यह जानकर बेहद खुशी होगी कि राजस्थान सरकार की तरफ से अपना खाता(apna khata) नाम से एक भूमि पर आधारित वेबसाइट शुरू की गई है। प्रदेश के नागरिकों के लिए ई भूमि पोर्टल से जानी जाती है ।इस वेबसाइट के जरिए आप राजस्थान के किसी भी हिस्से  की भूमि से संबंधित जानकारी के लिए आपको अपना खाता राजस्थान पर जाकर बेहद सहज तरीके से   ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।इस पोर्टल में अपना खाता कैसे देखे की कुछ ऑनलाइन प्रक्रिया होगी जिसे आपके पूरा करते ही  आप अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।इसके अंतर्गत बहुत सी राजस्थान नागरिकों को अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएगी ।जैसे ही खसरा ,नक्शा, खतौनी अथवा जमाबंदी नकल,गिरदावरी रिपोर्ट आदि अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन सुविधा का एकमात्र उद्देश्य प्रदेश के लोगों को ऑनलाइन भूमि से संबंधित समस्त ब्योरा प्रदान करना है। E Dharti Jamabandi Rajasthan , E Dharti Nakal Rajasthan , राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें , Apna Khata Rajasthan Land Record , जमाबंदी नकल राजस्थान , जमाबंदी कैसे देखे , खसरा नंबर से जमीन का नक्शा , खेत की जमाबंदी कैसे निकाले , जमीन का खसरा कैसे निकाले , अपना खाता नकल कैसे देखें , खाता खसरा नकल , अपना खाता कैसे देखें

राजस्थान अपना खाता(E – dharti potal ) शुरु करने के पीछे क्या उद्देश्य है:- 

राजस्थान सरकार की ओर से अपना खाता ई पोर्टल से प्रदेश के नागरिकों को चौमुखी विकास होगा ।apna khata land record वेब पोर्टल के तहत उन्हें पटवारी के यहां चक्कर लगाने नहीं होगए।आपको बस नीचे दी गई वेबसाइट में जाकर apnakhata.raj.nic.inअपनी भूमि से संबंधित जानकारी घर बैठे  प्राप्त सकने के सक्षम होंगे ।राजस्थान अपना खाता वेबसाइट में जाकर लोगों को बस अपना खाता नंबर( khata number), खसरा नंबर (khasra number)डालकर भूमि से संबंधित सारा रिकॉर्ड देखने में सक्षम होंगे।

राजस्थान अपना खाता से प्रदेश के नागरिकों को किस प्रकार से लाभ पहुंचेगा:- 

1.) जैसा कि अब तक आपको पता चल गया होगा कि धरती पोर्टल राजस्थान के माध्यम से भूमि का रिकॉर्ड ऑनलाइन माध्यम से आप देखने में सक्षम हो सकेंगे।

2.) राजस्थान अपना खाता से प्रदेश के नागरिकों को अपना खाता नंबर डालकर भूमि का समस्त विवरण जमाबंदी नकल ( jamabandi nakal), खसरा नक्शा(khasra naksha), खतौनी( khtauni), गिरावधारी रिपोर्ट( girwadhari report)प्राप्त कर सकेंगे।

3.) प्रदेश के प्रत्येक जिले के नागरिक इस सुविधा का लाभ किसी भी कोने में प्राप्त कर सकेंगे।

राजस्थान अपना खाता ( Apna Khata Rajasthan ) जमाबंदी नकल प्राप्त करने की सहज प्रक्रिया क्या है:- 

1.) सर्वप्रथम आप ‘जिला चुने ‘ इसके लिए लिंक पर जाकर क्लिक करें, फिर अपने जिले को सेलेक्ट करें ।उसके बाद नक्शे में अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।

2.) अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको तहसील का चुनाव करना होगा।

3.) आगे की प्रक्रिया में आपको तहसील  (apna khata district )के नाम पर क्लिक करें उसके बाद पेज लोड होने लगेगा।

4.) अब आप देखेंगे कि नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा।

5.) अब अभी तक की जानकारी सेलक्शन में जाते हैं उसमें मांगी गई पूरी जानकारी भली-भांति भर दे।

6.) अब आपको नीचे जाने के लिए विकल्प सेक्शन में पहुंचते ही विकल्प चुनें ।इसके बाद आपको यह स्पष्ट करना होगा कि आप जमाबंदी नकल प्राप्त करने के लिए आवश्यक रूप से क्या जानकारी देना चाहते हैं यदि नागरिक खाता संख्या देना चाहते हैं या खसरा संख्या देना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त नाम से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या अन्य USN/URN  के माध्यम से

7.) राजस्थान प्रदेश के नागरिक द्वारा चुना गया विकल्प के बाद उसके ऑप्शन आपको दाई और दिखाई देंगे आगे आप देखेंगे कि आपका खाता चयनित है। उसी के अनुसार ऑप्शन जैसे खाता संख्या आदि दिखाई देगा।

8.) आपके द्वारा दी गई सही जानकारी देते ही आप की जमाबंदी नकल ( jamabandi nakal)ऑनलाइन स्क्रीन पर देख सकेंगे इसके साथ ही आप पीडीएफ डाउनलोड भी कर सकेंगे।

राजस्थान भू नक्शा या खसरा मैप ऑनलाइन कैसे देखे:-  राजस्थान में खसरा मैप, भू नक्शा ऑनलाइन को देखने के लिए आपको छोटी सी बेहद सहज ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा ऐसा करते ही आपको  खसरा मैप (khasra map), भू नक्शा (bhu naksha)देख सकेंगे।आपको शायद यह नहीं पता होगा की भू नक्शा को आप अपना खाता पोर्टल पर नहीं देख सकते | इसे देखने के लिए आपको नीचे मागी गई जानकारी से दे।

1.) प्रदेश के नागरिक को सबसे पहले राजस्थान भू नक्शा पोर्टल (bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha) पर विजिट करें

2.) उसके आगे की प्रक्रिया में उससे मांगी गई सारी जानकारी सही से भरिये |

3.) अन्तिम प्रक्रिया में आपको अपने अपने खसरा नंबर पर क्लिक करे अब आप नक्शा  ऑनलाइन ही देख सकते हैं साथ ही आपके पास   डाउनलोड  करने का भी विकल्प मौजूद होता है।.

4.) आपको डाउनलोड करने के लिए प्रिंट पर क्लिक करना होगा इसके बाद पीडीऍफ़ फाइल सेव कर ले।

राजस्थान फसल गिरदावरी रिपोर्ट( Girdawari report) ऑनलाइन देखने के लिए राजस्थान प्रदेश के नागरिक को क्या करना होगा :- आपको  सर्वप्रथम ताज़ा फसल गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन देखने या प्राप्त करने के लिए आपको प्रदेश के नागरिक को सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल विजिट करें इसके आगे की प्रक्रिया में आपको पेज खुलने के बाद आप दिए गए ऑप्शन में अपनी जरुरत के मुताबिक  क्लिक करके  ।इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं | यही पर आपको गिरदावरी रिपोर्ट  मिल जायेगी।

निष्कर्ष (Conclusion ) :- अब तक आपको अपना खाता राजस्थान के e dharti वेब पोर्टल पर जाकर आप भूमि से रिलेटेड सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।इसके अन्तर्गत आप और भी अन्य सुविधा( facility ) प्रदान की जाएगी खसरा खतौनी ,जमाबंदी गिरदावरी रिपोर्ट आदि जिससे कि प्रदेश के नागरिकों का कार्य आसन हो जाएगा। भू रिकॉर्ड को ऑनलाइन संरक्षित रखने से व्यक्ति के समय और श्रम की बचत होगी आपको सारी जानकारी के लिए अपना खाता राजस्थान जयपुर e- dharti portal पर विजिट करना होगा

OFFICIAL WEBSITE 
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here