Gobardhan Yojana 2021, गोवर्धन योजना क्या हैं?

0

Gobardhan Yojana 2021:-केंद्रीय सरकार किसानों के लिए एक नई योजना लेकर आई है| इसके तहत केंद्रीय सरकार द्वारा पशुपालन की शुरुआत करने के लिए किसानों के लिए गोवर्धन योजना लेकर आई है| गोवर्धन योजना 2021 को शुरू करने का मुख्य कारण यही है कि किसानों को पशुपालन में हो रही मुश्किलों का सामना ना करना पड़े| गोवर्धन योजना किसानों के लिए शुरू की गई है|गाँवो को खुली शौच से मुक्त कराने और गाँवो को रहने लायक जगह बनाने व ग्रामीण जीवन में सुधार करने के उद्देश्य गैलेवनाइजिंग ऑर्गेनिक जैव-एग्रो संसाधन धन (गोबर-धन)योजना की घोषणा अरुण जेटली जी ने अपने भाषण में की है. उनके कहे अनुसार इसके द्वारा पशओं के अपशिष्टो को खेतो के लिए खाद और बायो गैस और बायो सीएनजी में परिवर्तित किया जायेगा.इस आलेख में गोवर्धन योजना 2021 क्या हैं?,Gobardhan Yojana 2021 ,गोबर-धन योजना के मुख्य बिंदु,गोवर्धन योजना 2021 के लाभ,गोवर्धन योजना के तहत बायोगैस भी बनेगी,गोवर्धन योजना के तहत तैयार की जाएगी खाद, गोवर्धन योजना  का  प्रोजेक्ट आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है |
गोवर्धन योजना के मुख्य बिंदु:-
1.)सरकार द्वारा लांच की गयी इस नई योजना का मुख्य उद्देश्य गाँवो को खुले में शौच से मुक्त कराना है, ताकि गाँव में स्वच्छता बनी रहें .
2.)इस बजट में सरकार ने यह फैसला किया है की गाँवो को स्वच्छ बनाने के इस अभियान में सरकार पूर्णतः उनका साथ देगी और गाँव, ग्रामीणों के रहने के लिए एक बेहतर जगह बन सकेंगे .
3.)इस योजना को लागू करते वक्त सरकार यह प्रावधान बनायेगी की पशुओ के अपशिष्टो को कहाँ पर एकत्रित करके उसे उपयोगी पदार्थो जैसे खाद और बायो गैस में परिवर्तित किया जायेगा.
4.)इस योजना के द्वारा व्यर्थ पशु अपशिष्टो को भी उपयोगी जैविक खाद में परिवर्तित किया जा सकेगा. 5.)जिससे किसानों को अपने खेतों के लिए खाद स्वयं ही प्राप्त हो जायेगी, उन्हें इसके लिए बाजारों में इसका मूल्य नहीं चुकाना होगा.
6.)खाद के अतिरिक्त इसके द्वारा एक अन्य उपयोगी पदार्थ बायो गैस और बायो सीएनजी भी प्राप्त होंगे. 7.)जो गाँव में स्वच्छ इंधन के रूप में काम आयेंगे. और ग्रामीण औरतो को इंधन के लिए चूल्हा नहीं जलना पड़ेगा. जिससे पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा.

गोवर्धन योजना के तहत तैयार की जाएगी खाद:-
पशुओं के जरिए निकलने वाले कचरे का इस्तेमाल खाद बनानो के लिए किया जाएगा। सरकार इसके लिए गांव में ही प्लांट लगाने की योजना बना रही है। यहां गांव में जगह-जगह पड़े गोबर को उठावाकर लाया जाएगा। बड़ी मात्रा में गोबर एकत्रित होने पर खाद तैयार की जाएगी।खास बात यह है कि इसके लिए पशु पालकों से भी बात की जाएगी। जिनके पास ज्यादा पशु होंगे, उनके बाड़े से ही गोबर उठाने का काम किया जाएगा। पशु पालक गोबर को खुद भी प्लांट तक पहुंचा सकते हैं। जानकारों के मुताबिक गोबर से खाद बनने की योजना कामयाब हो गई तो खेतों को इससे बहुत फायदा होगा।
अन्य पढ़े :-
राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना ,

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल योजना
गोवर्धन योजना के तहत बायोगैस भी बनेगी:-
सरकार की कोशिश है कि गोबर का इस्तेमाल न सिर्फ खाद बनाने के लिए किया जाएगा, बल्कि इसके जरिए बायोगैस भी तैयार की जा सकती है। इसके लिए एक सर्वे कराया जा रहा है। इसकी संवभावनाएं तलाशी जा रही हैं। ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की तैयारी भी है। अगर ऐसा हुआ तो लोगों को इसकी वजह से रोजगार भी मिलेगा।फिलहाल केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को सर्कुलर भेजकर इसपर राय मांगी है। राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे इस योजना को अमलीजामा पहनाएं। इसकी वजह से खाद और बायोगैस बनना तो आसान हो जाएगा, गांव, कज्बों और शहरों की आब-ओ-हवा भी बेहतर हो जाएगा, जिसका फायदा सभी को मिलेगा।

गोवर्धन योजना  का  प्रोजेक्ट:
केंद्र सरकार ने इसके लिए जिलों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार की ओर से भेजी गाइडलाइन के मुताबिक गोबरधान योजना के तहत 350 जिलों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जाएगी। इसके अलावा भारत में करीब 700 जिलों तक यह योजना पहुंचाई जाएगी। हर ग्राम पंचायत में 150 घरों का चयन किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में मौजूद सात लाख से ज्यादा घरों को इस योजना का फायदा मिलेगा।

गोवर्धन योजना 2021के लाभ:-
1.)इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन में बहुत सुधार होगा|
2.)यह योजना ग्रामीण व्यापार केंद्रों के बुनियादी ढांचे में सुधार लाएगी तथा गांवों और शहरों के बीच अच्छे संपर्क बनाने में मदद करेगी|
3.) इससे किसान अपने खेतों में गाय के गोबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं|
4.)इसे खाद जैवइंधन के रूप में पुनः इस्तेमाल कर सकते हैं|
5.)गोबर धन योजना से गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन मैं काफी सुधार होगा|
6.)यह योजना स्वच्छ भारत अभियान की तरफ बढ़ता हुआ एक कदम है|

गोवर्धन योजना  के  लिए आवेदन :- अभी  फ़िलहाल इस योजना के लिए आवेदन के लिए कोई जानकारी  नहीं है | जल्द ही जानकारी अपलोड कर दी जाएगी |

अन्य पढ़े :-

Berojgari Bhatta Form Rajasthan 

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 

गार्गी पुरस्कार योजना

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here