Digital Tips IT Tips Technology

Google Assistant Kya Hai

Google Assistant Kya Hai

Google Assistant क्या है , Google Assistant Hindi , Google Assistant Kya Hai, Google Assistant का उपयोग कैसे करे , Google Assistant को डाउनलोड कैसे करें , Google Assistant को Enable कैसे करें

Google Assistant का नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा, और ज्यादातर लोग Google Assistant का दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन जिन व्यक्तियों को गूगल के बारे में जानकारी नहीं है। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। हम आपको इस आर्टिकल में गूगल असिस्टेंट के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Google Assistant Kya Hai :- Google अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नई सुविधा दी गई है, और इस सुविधा कई सारे काम कर सकती है। Google Assistant गूगल का प्लेटफार्म है, और इस प्लेटफार्म की मदद से यूजर गूगल असिस्टेंट को सवाल पूछ कर उसका जवाब प्राप्त कर सकता है। यहा पर गूगल का रोबोट काम करता है। यहां पर हर सवाल का जवाब दिया जाता है।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है What Is Artificial Intelligence in Hindi

Google Assistant की शुरुआत एक शो के अंदर 2021को की गई इसका नाम है। Hey Google के नाम से भी रखा गया है, और इसके माध्यम से यूजर गूगल असिस्टेंट से बात कर सकता है। और उससे कुछ सवाल जवाब भी कर सकता है। साथ ही गूगल असिस्टेंट की मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में अलार्म सेट करना या फिर किसी भी कांटेक्ट लिस्ट से नंबर को सर्च कर सकता है।

Google Assistant को डाउनलोड कैसे करें:- गूगल असिस्टेंट का एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाता है। और यह एप्लीकेशन पहले आपको Allo Mesenger के साथ देखने को मिलता था। लेकिन अब गूगल इस एप्लीकेशन को अलग से प्ले स्टोर पर लॉन्च कर दिया है। आप प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, और आजकल के लेटेस्ट वर्जन के साथ आने वाले स्मार्टफोन मैं Google Assistant ऑटोमेटिक इंस्टॉल देखने को मिल जाता है।
जब आप Google Assistant एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं। तो उसके बाद उस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करने के बाद आप इस एप्लीकेशन को सामान्यता ओपन करके इस को ऑन कर सकते हैं।

Multimedia Kya Hai Hindi

Google Assistant को Enable कैसे करें:- 

Google Assistant का उपयोग करने के लिए सर्वप्रथम आपको गूगल असिस्टेंट को अपने स्मार्टफोन में इनेबल करना पड़ता है। गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

• सर्वप्रथम आप अपने स्मार्टफोन में Google Assistant एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लें

• उसके पश्चात आपको अपने स्मार्टफोन की Home Key को Long Press करना होता है।

• इसके बाद में आपको अपनी स्क्रीन पर एक गूगल का popup खुलकर आता है।

• उसके अंतर्गत आपको गूगल असिस्टेंट को इनेबल करने के लिए बोला जाता है। तो आप वहां से इनेबल कर ले।

• जब Eneble करते हैं। तो आपके सामने कुछ परमिशन मांगी मांगी जाती है।जो आपने दे.

Google Assistant का इस्तेमाल कैसे करें।

Google Assistant का इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा प्रोसेस करने की आवश्यकता नहीं होती है। आजकल सभी स्मार्टफोन के अंदर होम की के ऊपर Google Assistant को कंट्रोल किया जाता है। आप अपने स्मार्टफोन के Home Key को Long Press करते हैं। तो गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाता है।

गूगल असिस्टेंट ओपन होने के बाद आप गूगल से बातचीत कर सकते हैं, और उसके साथ कुछ आवश्यक सवालों के भी जवाब पा सकते हैं। जैसे मौसम की जानकारी दैनिक राशिफल या फिर आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में से किसी नंबर को भी Google Assistant की मदद से आसानी से सर्च कर सकते हैं, और गूगल असिस्टेंट की वजह से उस कांटेक्ट नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page