Digital Tips IT Tips Mobile Tips

गूगल प्ले स्टोर क्या है , प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका

गूगल प्ले स्टोर क्या है

गूगल प्ले स्टोर का नाम हर कोई व्यक्ति जानता है। गूगल प्ले स्टोर एक प्रकार की ऐप डाउनलोडिंग सर्विस है। गूगल प्ले स्टोर गूगल का ही प्रोडक्ट है। आज के समय में ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है और नये मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पहले से ही इंस्टॉल आता है।What is Google Play Store , प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका , प्ले स्टोर डाउनलोड करो , गूगल प्ले स्टोर क्या है

गूगल प्ले स्टोर को ऑफिशियल एप्लीकेशन स्टोर के नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप हर प्रकार के एंड्रॉयड एप्लीकेशन और गेम को डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर मे आपको आसानी से हर प्रकार के डिजिटल प्रोडक्ट मिल जाते हैं। गूगल प्ले स्टोर में हर प्रकार की एप्लीकेशन, ई-बुक, गेम इत्यादि उपस्थित है। जैसे ही आप कोई प्रोडक्ट गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करते हैं। तो सर्च किए गए कीवर्ड से संबंधित सारे प्रोडक्ट आपके सामने दिखाई देते हैं। आर्टिकल के माध्यम से गूगल प्ले स्टोर क्या है, इसके बारे में जिक्र करेंगे।
गूगल प्ले स्टोर क्या है:-  गूगल द्वारा उपलब्ध करवाई गई सर्विस जिसके माध्यम से लोग एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।वह गूगल प्ले स्टोर है। गूगल प्ले स्टोर जिसके माध्यम से हर प्रकार के एंड्रॉयड एप्लीकेशन और गेम को डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर में एप्लीकेशन के अलावा गूगल की अन्य सुविधाएं जैसे :- गूगल प्ले म्यूजिक,गूगल प्ले बुक,गूगल प्ले मूवी आदि उपलब्ध करवाई गई है। गूगल प्ले स्टोर पर हर प्रकार के डिजिटल प्रोडक्ट उपलब्ध करवाए गए हैं।
गूगल प्ले स्टोर पर जब कोई भी व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को सर्च करता है। तो उस keyword से संबंधित हर प्रोडक्ट गूगल प्ले स्टोर से search page पर दिखाए जाते हैं गूगल प्लेस्टोर द्वारा सभी डिजिटल प्रोडक्ट को अलग-अलग कैटेगरी में रखा जाता है। ताकि visitor को बेहतर रिजल्ट मिल सके।
गूगल प्ले स्टोर के द्वारा कई ऐसी एप्लीकेशन है। जिनको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके अलावा कई ऐसे एप्लीकेशन भी उपस्थित है। जिनको डाउनलोड करने के लिए आपको पैसा देना होगा। उन premium एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर के जरिए आपका पेमेंट किया जाएगा और उसके पश्चात आप कौन प्रीमियम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकेंगे।
गूगल प्ले स्टोर की यह सुविधा पूरे विश्व में उपलब्ध कराई गई है। गूगल प्ले स्टोर के जरिए डिजिटल प्रोडक्ट को दुनिया भर के सभी लोग डाउनलोड कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि सभी सर्विस जो गूगल प्ले स्टोर द्वारा प्रदान की गई है। वह सभी देशों में उपलब्ध नहीं है। अलग-अलग देशों की नियम और शर्तों के आधार पर गूगल प्ले स्टोर की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।
Google Play Store Sign Up कैसे करे:-  गूगल प्ले स्टोर को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के पश्चात गूगल प्ले स्टोर का अकाउंट बनाना होगा। उसके पश्चात ही आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड कर पाएंगे। गूगल प्ले स्टोर का अकाउंट बनाने के लिए आपको एक जीमेल अकाउंट की आवश्यकता होगी। जीमेल अकाउंट के जरिए आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर का अकाउंट बना सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें।
1. सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी वेब ब्राउज़र की सहायता से गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करें। उसके पश्चात इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर ले।
2. जब आप गूगल प्ले स्टोर को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेते हैं। उसके पश्चात इस एप्लीकेशन को ओपन करें।
3. साइड में दिए गए तीन बार पर क्लिक करके अपने जीमेल अकाउंट को ऐड करें।
4. अपने जीमेल अकाउंट को ऐड करने के लिए जीमेल अकाउंट का आईडी और पासवर्ड डालना होगा।
5.  जब आपका जीमेल अकाउंट गूगल प्ले स्टोर से लिंक हो जाएगा, उसके पश्चात आप गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page