Make Money

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए :  इंस्टाग्राम का इस्तेमाल तो सब ही करते हैं लेकिन इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं उसके बारे में आज हमइंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए , instagram se paise kaise kamaye , instagram ka king kaun hai , instagram se paise kaise kamaye jaate hain , instagram satta king , instagram par sponsorship kaise le , इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए हिंदी , instagram par paise kaise kamaye jate hain आपको विस्तार से बताएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आपने अपने जीवन में इंस्टाग्राम का नाम तो अवश्य ही सुना होगा और आप में से कई लोग इंस्टाग्राम अभी भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनको यह पता नहीं होता है, कि इंस्टाग्राम से भी पैसे कमाए जाते हैं। क्योंकि ज्यादातर व्यक्ति इंस्टाग्राम को मनोरंजन करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, और कई लोग अपने आपको फेमस करने के लिए, लेकिन अगर आपको कहा जाए कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। तो आपको कैसा लगेगा।

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के अंदर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताएंगे। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, किन-किन तरीकों से इंस्टाग्राम से आप पैसे कमा सकते हैं। इस सभी को विस्तार से बताएंगे तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Instagram से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम एक प्रकार का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यहां पर आप अपने फोटो और वीडियो को शेयर कर सकते है। साथ ही अपना मनोरंजन भी कर सकते है, लेकिन इसके अलावा भी इंस्टाग्राम में कई अलग-अलग फीचर्स से जिनके माध्यम से आप इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के पांच मुख्य तरीके निम्नलिखित हैं। इनके माध्यम से आप इंस्टाग्राम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

1. PayTM से पैसे कैसे कमाएं

2. पेमेंट गेटवे क्या है ? यह कैसे काम करता है।

 

1. SponserShip लेकर पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर है, और इंस्टाग्राम की अब तक 1B+ डाउनलोड हो चुके हैं। आजकल के समय में सबसे ज्यादा एक्टिविटी इंस्टाग्राम पर ही रहते हैं, और इंस्टाग्राम पर काफी अच्छा ट्रैफिक भी रहता है। इसलिए अगर आप किसी भी व्यक्ति या कंपनी की स्पॉन्सरशिप लेकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर स्पॉन्सरशिप के तौर पर किसी ब्रांड प्रोडक्ट या फिर मोबाइल, एप्लीकेशन का भी प्रमोशन कर सकते हैं।

अगर आपका इंस्टाग्राम में अकाउंट काफी पोपुलर है, और फैन फॉलोइंग भी अच्छी है। तो आपको स्पॉन्सरशिप के आर्डर पर मिलने शुरू हो जाते हैं, और आप उन ब्रांड या फिर प्रोडक्ट का प्रमोट करके इस इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप जब भी आपको मिलती है। तब कंपनी या ब्रांड की तरफ से कुछ कंडीशन होती है। जिनको आप को फॉलो करना रहता है। जैसे कि इतने व्यू पर आपको इतना पैसा दिया जाएगा, या फिर इतने क्लिक पर आपको इतने पैसे दिया जाएंगे। इस हिसाब से इस स्पॉन्सरशिप के आर्डर मिलते हैं।

स्पॉन्सरशिप के आर्डर लेने से पहले कंपनी आपके अकाउंट पर फॉलोवर्स और अकाउंट की स्थिति को चेक करती है। अगर आपके अकाउंट में अच्छे फॉलो है, और पोस्ट पर काफी अच्छे व्यूज आ रहे हैं। तब आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां भी स्पॉन्सरशिप दे सकती है।

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

जिस प्रकार से आप स्पॉन्सरशिप करके इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते हैं। उसी प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप मेहनत करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी पॉपुलर कर देते हैं, और अपने फॉलोअर्स को भी बढ़ा देते हैं। तो उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी काफी अच्छी आर्निंग इंस्टाग्राम पर कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी बड़ी इकॉमर्स वेबसाइट का उपयोग कर सकते है और इसके माध्यम से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

3. अपने Photos को Sell करके पैसे कमाए

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं। जिनको फोटोग्राफी करना बहुत ही पसंद लगता है, और उनका शौक होता है। जब वह कहीं बाहर घूमने जाते हैं, तो अपने स्मार्टफोन या कैमरे की मदद से अच्छे-अच्छे फोटो क्लिक करते हैं। अगर आपको भी फोटो खींचने का शौक है, और फोटोग्राफी करते हैं। आप भी फोटोग्राफी करके पैसे कमा सकते हैं। अपने फोटो को इंस्टाग्राम पर सेल करके पैसे कमा सकते हैं।

जब आप अपने फोटो को इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड करके एडवर्टाइज भी कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होता है। कि जब आप अपने फोटो को इंस्टाग्राम पर अपलोड करते हैं, तो फोटो पर किसी भी प्रकार का नाम या वाटरमार्क का उपयोग अवश्य करें। ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपकी फोटो का यूज़ ना करें।

जब आप इंस्टाग्राम पर अच्छे-अच्छे फोटो अपलोड करते हैं। तब आप डिस्क्रिप्शन में अपना नाम और कांटेक्ट नंबर जरूर लिखें। ताकि जिस किसी को भी फोटो खरीदने होते हैं। वह आपसे कांटेक्ट कर सके।

4. अपने Products Sell करके पैसे कमाए

अगर आप अपना कोई भी प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं। तो इसके लिए इंस्टाग्राम सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म है। आप इंस्टाग्राम से अपने कोई भी प्रोडक्ट को आसानी से सेल कर सकते हैं। आप जिस प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं। उस प्रोडक्ट का फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दें, और डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट की प्राइस और उसकी डिटेल भी लिख दे। आप अपना नाम और कांटेक्ट नंबर भी दे दें। ताकि कोई भी ग्राहक को खरीदना चाहता है। वह आपसे कांटेक्ट कर सके।

इंस्टाग्राम की मदद से आप अपने प्रोडक्ट को काफी हद तक प्रमोट भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम आपके प्रोडक्ट को उन लोगों तक पहुंच जाएगा जो प्रोडक्ट को खरीदने में रुचि रखते हो इस प्रक्रिया के जरिए आप काफी अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

5. Website को promot करके पैसे कमाए

अगर आप एक कब लॉकर हैं, और आप वेबसाइट पर काम करते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर काम करके पैसा भी कमा रहे हैं। फिर भी आपको अपनी वेबसाइट पर और ज्यादा ट्रैफिक चाहिए। तो आप इंस्टाग्राम की मदद से ले सकते हैं। क्योंकि इंस्टाग्राम पर हमेशा काफी ज्यादा मात्रा में एक्टिव रहते हैं, और इस दौरान अगर आप अपने वेबसाइट को इंस्टाग्राम की मदद से प्रमोट करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहता है, और आपकी पोस्ट को भी काफी अच्छी रैंक मिलती है।

जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है, और ट्रैफिक बढ़ने की वजह से आपकी वेबसाइट पर कमाई भी बढ़ती है। इसीलिए इस प्रक्रिया की मदद से आप वेबसाइट के माध्यम से इंस्टाग्राम की मदद लेकर पैसे कमा सकते हैं।

Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page