Banking Tips Digital Tips

पेमेंट गेटवे क्या है ? यह कैसे काम करता है।

पेमेंट गेटवे क्या है

पेमेंट गेटवे क्या है ? यह कैसे काम करता है। इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से इस आर्टिकल में बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें

पेमेंट गेटवे क्या है ? यह कैसे काम करता है।

पेमेंट गेटवे को साधारण शब्दों में समझाए तो जैसे कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट है अगर आप उस वेबसाइट से कुछ खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पेमेंट करना पड़ेगा। यह पेमेंट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के द्वारा किया जाता है। आपके द्वारा भेजा गया पैसा ई-कॉमर्स वेबसाइट के मालिक के बैंक खाते में चला जाता है
आपने क्रेडिट कार्ड से कोई ट्रांजैक्शन किया है तो यह लेन-देन आपके क्रेडिट कार्ड के प्रोसेसर को भेज देती है। बदले में यह क्रेडिट कार्ड आपको एक मैसेज भी भेज देता है जिससे पता चलता है की आपका ट्रांसक्शन हो गया है।
पेमेंट गेटवे एक प्रकार का एक ऑफ सॉफ्टवेयर होता है जो किसी ऑनलाइन कंपनी के पेमेंट को अधिकृत करता है यानी साफ शब्दों में कहें तो यह पैसे को इधर से उधर भेजने का तीसरा पक्ष होता है। जैसे किसी व्यक्ति ने ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ खरीदा है।
 किसी व्यक्ति को पेमेंट देना है तो पेमेंट देने के लिए उसे अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करना पड़ेगा पेमेंट करने के उपरांत यह पैसा तीसरे के पास चला जाता है और वह इस रुपए को सुरक्षित रूप से जिसको देना होता है उसके खाते में पहुचा देता है।
किन-किन चरणों मे पेमेंट गेटवे होता है
पेमेंट गेटवे होने के कारण ही क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से लेनदेन हो पाता है। सबसे पहले क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जानकारी लेता है फिर उसे क्रेडिट कार्ड के प्रोसेसर में भेज देता है। अगर पेमेंट सक्सेसफुल हो जाती है तो स्वीकार और ना होने पर अस्वीकार का मैसेज भेज देता है।
इससे ग्राहक को तुरंत ही पता चल जाता है कि उसके खाते से पैसे कटे हैं या नहीं। कुछ तकनीकी दिक्कत होने के कारण यह पेमेंट फस जाता है लेकिन कुछ समय उपरांत यह वापस भेज दिया जाता है।
पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है
 मान लेते हैं आप एक ग्राहक है और किसी इकॉमर्स वेबसाइट से कुछ चीज को मंगाना चाहते हैं आपने उस वस्तु को सिलेक्ट किया सिलेक्ट करने के बाद उसे कार्ड में जोड़ दिया आप कार्ड से जुड़ने के उपरांत आपको पेमेंट करना होता है पेमेंट से संबंधित सारी जानकारी को फिल करने के बाद आपका ऑनलाइन ट्रांसक्शन पूर्ण हो जाता है।
 आपको पता होगा कि कोई भी वेबसाइट जो ऑनलाइन सेल करती है उसके पास पेमेंट लेने Process तीसरी कंपनी ही होस्ट करती है। पेमेंट तो आप जिस वेबसाइट को करेंगे उसी को ही जाता है। लेकिन यह लेनदेन की प्रकिया तीसरी कंपनी करती है। जैसे आपने कोई ई कॉमर्स वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीद कर उसका पेमेंट कर दिया।
अब यह पेमेंट जो कंपनी इस ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ी है उसको प्राप्त होगा। इसके पश्चात यह प्रक्रिया 2 से 3 सेकंड में पूरी कर ली जाती है और दिनभर जितने भी ट्रांजैक्शन होते हैं उनकी जानकारी एक जगह पर लिस्ट कर ली जाती है और शाम तक यह सारे रुपए वेबसाइट के ऑनर के बैंक खाते में भेज दिए जाते हैं।
भारत मे सबसे अच्छी पेमेंट गेटवे कंपनियां
 भारत में कई सारी ऐसी कंपनियां है जो पेमेंट गेटवे का विकल्प प्रदान करवाती हैं लेकिन उनमें से जो सबसे अच्छी कंपनियां हैं वो निम्न है
• Paypal
• Instamojo Payment Gateway
• CCAvenue
Paypal
 पीपल कंपनी में अभी तक करीब 20 मिलियन से भी ज्यादा कस्टमर है। जो इसका इस्तेमाल करते हैं यह पेमेंट गेटवे की सबसे अच्छी कंपनियों में से मानी जाती है। इसके द्वारा आप पेमेंट को आसानी से भेज सकते है। आज के समय की यह बहुत ही बढ़िया कंपनी है।
 Instamojo Payment Gateway
Instamojo कंपनी के माध्यम आप पेमेंट को आसानी से दे और ले सकते है। इसकी सबसे अच्छी बात यह की पैसों के भेजने के बाद इसमे कोई फीस नही लगती है, बल्कि यहाँ फ्री है। अन्य कंपनीया पैसों को ट्रांसफर करने के फीस लेती है। यह International Credit Card and Debit Card की पेमेंट्स को सपोर्ट नही करता है।
CCAvenue
यह भारत का सबसे पुराना और बेहतरीन पेमेंट गेटवे में से एक है। कंपनी की स्थापना 2001 में की गई थी। आपको Snapdeal ई कॉमर्स वेबसाइट के बारे में तो पता ही होगा यह पेमेंट लेने के लिए CCAvenue कंपनी के पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करती है। इसके द्वारा सभी बैंकों में रुपये को भेजा जा सकता है।

Leave a Comment