काला जामुन खाने के फायदे , Jaamun Khane Ke Fayde 

0

जामुन के पत्तों का लाभ , जामुन के औषधीय गुण , Jamun ki guthli पाउडर के फायदे , जामुन सिरका के फायदे इन हिंदी , जामुन को परिभाषित करो , काला जामुन खाने के फायदे , काला जामुन खाने के क्या लाभ हैं , काला जामुन खाने के फायदे , Jaamun Khane Ke Fayde

काला जामुन का नाम आपने सुना ही होगा काला जामुन एक प्रकार का फल है। जो शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। काले जामुन का उपयोग औषधि उपचारों में किया जाता है। काले जामुन के सेवन से कई प्रकार की बीमारियां हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं। इतना ही नहीं काले जामुन से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। काला जामुन शरीर के लिए कई तरीके के फायदेमंद है। जिस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होते हैं।
काला जामुन शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने के कारण डॉक्टर भी मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से काला जामुन खाने की सलाह देते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
काला जामुन खाने के फायदे:- 
 1. जामुन को अमृत कहा जाता है। क्योंकि जामुन में जल, कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन,लवण,वसा, विटामिन सहित सभी पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। जो एक संतुलित आहार में पाए जाते हैं।
2. काला  जामुन के गुठली का चूर्ण का सेवन करने से मधुमेह रोगियों को बहुत फायदा होता है। मूत्र में चीनी की मात्रा कम होना शुरू होती है। और शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है।
3. जामुन में उपस्थित फाइबर पाचन क्रिया को संतुलित रखता है। साथ में खून की कमी को दूर करता है।
4. जामुन को शहद के साथ खाने से उल्टी होना तथा खट्टी डकार आना इत्यादि समस्या समाप्त होती है।
5. काला जामुन को सुखाकर उसी बारीक पीसकर दांतों का मंजन करने पर दांतों के मसूड़ों का दर्द दूर होता है।
6. जामुन के सिरके में भिगोकर सुबह और शाम बजाना पानी के साथ पीने से मन को शांति मिलती है और बुखार जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
7. जामुन के सेवन से पायरिया जैसी समस्या भी दूर होती है।
8. काला  जामुन का काढ़ा बनाकर मुंह में लगाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।
9. गर्भवती महिलाओं के लिए काला जामुन काफी फायदेमंद होता है। खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ महिलाओं को हष्ट-पुष्ट करता है। साथ ही बच्चे को भी काला जामुन से बेहतरीन पोषक तत्व प्रदान होते हैं।
10. जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व उपस्थित होते हैं। जो शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं।
11. काला जामुन पुरुषों के लिए भी शीघ्रपतन जैसी समस्याएं दूर करने में एक प्रकार का रामबाण उपाय माना जाता है।
12. काला जामुन में कैल्शियम की मात्रा उपस्थित होती है। जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है।
13. शरीर की मांसपेशियों के निर्माण के लिए फास्फोरस और पोटेशियम की आवश्यकता होती है। जो काला जामुन शरीर को प्रदान करना आता है। इसलिए काला जामुन को मांसपेशियों के निर्माण के लिए लाभदायक माना जाता है।
14. काला जामुन का सेवन निरंतर रूप से करने से खून का सरकुलेशन संतुलित रहता है और हृदय संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
15. जामुन के सेवन से कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि जामुन में फाइबर अत्यधिक मात्रा में उपस्थित होते हैं। जो पाचन तंत्र को संतुलित रखता है।
काला जामुन खाने का उचित समय:-  आप अपने दिनचर्या में किसी न किसी फल का सेवन अवश्य करते होंगे। लेकिन फल खाने का उचित समय आपको पता होना चाहिए। अगर आप उचित समय पर उस फल को नहीं खाते हैं। तो वह फल आपके शरीर में फायदे पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचा देगा। इसी प्रकार से काले जामुन के खाने का उचित समय सुबह नाश्ता करने के बाद होता है। सुबह नाश्ता करने के बाद आप काले जामुन का सेवन कर सकते हैं। इसके पश्चात आप खाने के साथ भी काले जामुन का सेवन कर सकते हैं। काले जामुन को खाली पेट कभी न खाएं और विशेषकर इस बात का ध्यान रखें, कि काले जामुन को दूध के साथ कभी ना खाएं।
Get 90% OFF On All 1 Year Hosting Plan Buy Now
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें Subscribe Now
अब आप  फॉलो को Google News App पर Follow Now
कैसा लगा हमारा ये आलेख, अगर आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here