LIC Sarkari Yojana

LIC Jeevan Tarun Plan -Key Features, Benefits & Review

LIC Jeevan Tarun

एलआईसी का यह प्लान मुख्य द्वार पर बच्चों के लिए चला गया है। इस प्लान में भी मनी बैक का ऑप्शन उपलब्ध है। लेकिन यदि व्यक्ति एक मुस्त पैसा प्राप्त करना चाहता है। तो उसके लिए भी इस प्लान के अंतर्गत option उपलब्ध करवाया गया है। यह प्लान चिल्ड्रन मनी बैक प्लान से थोड़ा अलग है। इस प्लान का नाम जीवन तरुण है और इस प्लान का टेबल नंबर 934 है। जो पहले 834 था, जिसे फरवरी 2021 में बदलकर 934 कर दिया साथ ही कुछ बदलाव के साथ इस प्लान को लॉन्च किया है। LIC Jeevan Tarun Plan Premium Calculator , Lic Jeevan Tarun in Hindi , Lic Jeevan Tarun 934 Premium Calculator , Lic Jeevan Tarun 934 Maturity Calculator , Jeevan Tarun Premium Chart Pdf , Lic Jeevan Tarun Surrender Value Calculator , Lic Jeevan Tarun 934 Calculator , Lic Jeevan Tarun Benefit Illustration

LIC Jeevan Tarun (table no :-934):- 90 दिन के बच्चे से लेकर 12 वर्ष की उम्र तक लड़के और लड़कियों के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह प्लान जिनमें पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि दोनों अलग-अलग है। इसके अलावा जीवन तरुण प्लान में बच्चे की उम्र पर पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि निर्भर करती है। उदाहरण के तौर पर यदि बच्चे की उम्र 2 साल है तो प्रीमियम भुगतान अवधि 18 वर्ष होगी और अवधि 23 वर्ष होगी।  दूसरे तरीके से बात की जाए, यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष है। तब प्रीमियम भुगतान अवधि 12 वर्ष और पॉलिसी अवधि 17 वर्ष की रहेगी। इस प्लान में प्रीमियम भी बच्चे की उम्र के आधार पर निर्भर करता है।
LIC JEEVAN TARUN Premium Calculator  :- उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति अपने 2 साल के बच्चे के लिए एलआईसी का जीवन तरुण प्लान खरीदना चाहता है। साथ ही व्यक्ति अपने बच्चे के लिए 500000 का बीमा प्लान के अंतर्गत लेना चाहता है। ऐसी स्थिति में प्रीमियम कुछ इस प्रकार से आएगा।
इस प्लान के अंतर्गत प्रस्तावित ₹23880 प्रथम वर्ष का प्रीमियम भरना होगा और उसके पश्चात बाकी 17 के लिए प्रतिवर्ष ₹23317 का प्रीमियम भरना होगा। इस स्थिति में प्रीमियम भुगतान अवधि 17 वर्ष और पॉलिसी अवधि 23 वर्ष रहती है। कुल 18 वर्ष में कुल 420000 के आसपास प्रीमियम जमा होगा और 23 वर्ष बाद 11 लाख 70 हजार रुपए का मैच्योरिटी क्लेम बच्चे को दिया जाएगा। इस पॉलिसी में अलग-अलग तरीकों से भी लेते हैं।
LIC Jeevan Tarun Maturity Claim  :- जब कोई भी व्यक्ति एलआईसी का जीवन तरुण प्लान खरीदना है। तब उनके सामने चार ऑप्शन परिपक्वता को लेकर दिए जाते हैं। आपको यह बात तो अब तक पता चल गई है, कि इस प्लान के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान अवधि और पॉलिसी अवधि के बीच 5 वर्ष का अंतर है। इस 5 वर्ष में आप मनी बैक भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पॉलिसी में प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद मनी बैक का ऑप्शन दिया जाता है। जो कुछ इस प्रकार से हैं।
1. option (1) – LIC के जीवन तरुण प्लान के अंतर्गत पहले ऑप्शन के अनुसार प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमा धन का 5% आप मनी back के रूप में प्रतिवर्ष प्रीमियम भुगतान करने के बाद पॉलिसी अवधि तक मतलब 5 वर्ष तक ले सकते हैं।
2. option (2)
जीवन तरुण प्लान के इस option के अनुसार प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद अगले 5 वर्षों के लिए बीमा धन का 10% मनी बैक के रूप में प्रति वर्ष लिया जा सकता है।
3. option  (3) -इस plan का यह तीसरा ऑप्शन है और इस option के अनुसार प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद अगले 5 वर्षों के लिए बीमा धन का 15% money back के रूप में प्रतिवर्ष लिया जा सकता है।
4. Option (4) – एलआईसी के इस प्लान का यह ऑप्शन उन लोगों के लिए है। जो पॉलिसी अवधि खत्म होने के बाद एकमुश्त परिपक्वता लाभ लेना चाहते हैं। मतलब यह है, कि अगर व्यक्ति पॉलिसी  लेते वक्त इस स्थान का चयन करता है। तो प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद 5 वर्षों तक  प्रस्तावक का पैसा एलआईसी में जमा रहेगा और पॉलिसी अवधि के दौरान एक मुश्त परिपक्वता लाभ बीमा धारक को दिया जाएगा।
LIC Jeevan Tarun Death Benefit  :- एलआईसी का जीवन तरुण प्लान बच्चों के लिए एक शानदार प्लान है और इस प्लान के अंतर्गत यदि व्यक्ति प्रीमियम वाइट बेनिफिट पॉलिसी खरीदते वक्त देता है। तो उसका जबरदस्त फायदा पॉलिसी अवधि के दौरान मिल सकता है।
उदाहरण के तौर पर यदि बीमा धारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान साधारण या दुर्घटना से हो जाती है। तो बीमा धन का 125% प्रस्तावक के खाते में जमा कर दिए जाते हैं और पॉलिसी बंद हो जाती है। क्योंकि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए दुर्घटना मृत्यु लाभ राइडर उपलब्ध नहीं होता है।
दूसरी तरफ इस पॉलिसी मैं प्रस्तावक की रिस्क कवर भी रहती है। मतलब यह है, कि policy  की अवधि के दौरान प्रस्तावक की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में बच्चे के 18 वर्ष के होने तक के सारे प्रीमियम माफ किए जाएंगे। मतलब इस प्लान के सारे प्रीमियम बच्चे के लिए माफ हो जाएंगे। क्योंकि इस प्लान की प्रीमियम भुगतान अवधि बच्चे के 18 वर्ष के होने तक ही है और उसके पश्चात 5 वर्षों के बाद परिपक्वता लाभ बीमा धारक के खाते में जमा कर दिया जाएगा।
LIC Jeevan Tarun Policy Surrender & Loan Condition  :- एलआईसी के जीवन तरुण प्लान को व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार बीच में सरेंडर करवा सकता है। हालांकि इसके लिए न्यूनतम 2 वर्ष प्रीमियम भरना जरूरी है। उसके पश्चात सरेंडर करवाने की स्थिति में भरे गए प्रीमियम में कुछ प्रतिशत हिस्सा एलआईसी द्वारा काटकर बाकी की राशि प्रस्तावक के खाते में जमा कर दी जाएगी।
इस प्लान ने लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। यदि कोई व्यक्ति अपनी इस पॉलिसी में लोन लेना चाहता है। तो न्यूनतम 2 वर्ष का प्रीमियम भरने के बाद वह एलआईसी के नजदीकी शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकता है। लोन के लिए आवेदन करने पर व्यक्ति को भरे गए,  प्रीमियम का 90% लोन के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page